चेहरे की डेड स्किन कैसे हटाएं?

0

चेहरे की डेड स्किन कैसे हटाएं, Dead Skin ke upay, डेड स्किन कैसे निकाले, डेड स्किन (मृत त्वचा) हटाने के उपाय, How to remove dead skin from face, Face dead skin ke upay, Chehre ki dead skin hatane ke upay, Dead skin removal, Face ki dead skin kaise hataye, Dead skin in Hindi, मृत त्वचा होने के घरेलू उपाय, मृत त्वचा हटाने के तरीके


डेड स्किन हटाने के घरेलू उपाय

स्किन की ऊपरी परत पर जमे डेड सेल्स को डेड स्किन कहते हैं। जो अक्सर सही तरह से देखभाल नहीं करने और बढ़ती उम्र के कारण हो जाती है। डेड स्किन होने पर त्वचा काली और मुरझाई हुई दिखने लगती है। इसके अलावा फाइन लाइंस और झुर्रियां भी अधिक दिखने लगती है और स्किन पर काले धब्बे दिखने लगते हैं।

मुंह धोने और चेहरा साफ़ करने से केवल धूल, मिट्टी और बाहर की गंदगी साफ़ होती है। डेड स्किन को निकालने के लिए प्रॉपर एक्सफोलिएशन की आवश्यकता होती है जिसे स्क्रबिंग भी कहते हैं। उम्र बढ़ने के बाद स्क्रबिंग करना इसलिए भी जरुरी हो जाता है क्यूंकि स्किन सेल्स बहुत कमजोर हो जाते हैं जिन्हे रिकवर होने में काफी टाइम लगता है। ऐसे में समय-समय एक्सफोलिएशन कराकर इस परेशानी से निजात पाई जा सकती है।

डेड स्किन के लिए एक्सफोलिएशन (स्क्रबिंग)

एक्सफोलिएशन करके मॉइस्चराइजर को त्वचा की गहराई तक पहुंचाने में मदद मिलती है जिससे भीतर से सेल्स रिपेयर करने में मदद मिलती है और रक्त परिसंचरण भी सुधरता है। आज हम स्क्रबिंग के कुछ घरेलू टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप स्वयं घर पर भी डेड स्किन को हटा सकती हैं। और अपनी स्किन को स्वस्थ और जवान रख सकती है। तो आइये जानते हैं उन उपायों के बारे में।

डेड स्किन हटाने के उपाय

स्क्रबिंग करने के लिए आपको बाहर से स्क्रब पैक लाने की जरूरत नहीं है। आप खुद घर पर भी स्क्रब पैक बनाकर उसका इस्तेमाल कर सकती हैं। यहाँ उन्ही के बारे में बताया गया है –

उपाय 1 : ओट्स

ओट्स का दरदरापन त्वचा से डेड सेल्स को निकालकर पोर्स को क्लीन करने में मदद करता है और त्वचा में नमी बनाए रखने में भी मदद करता है। प्रयोग के लिए 2 चम्मच ओट्स, 2 चम्मच दही, एक चम्मच शहद को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और उसके बाद फेस मसाज करें। डेड सेल्स साफ़ हो जाएंगे। मसाज के बाद 10 से 15 मिनट ऐसे ही रहने दें और उसके बाद ठंडे पानी से फेस वाश कर लें। बाद में आराम से तौलिया से फेस पोछें और लाइट मॉइस्चराइजर लगा लें।


उपाय 2 : चीनी

चीनी भी त्वचा के पोर्स को क्लीन करके डेड स्किन रिमूव करने में मदद करती है। इसके प्रयोग के लिए आधा कप चीनी, 2-3 चम्मच जैतून का तेल, 2-3 चम्मच शहद और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं। लगाने के बाद कुछ मिनट मसाज करें और गर्म पानी से चेहरा साफ़ कर लें।


उपाय 3 : ग्रीन टी

ग्रीन टी में मौजूद गुण त्वचा के लिए स्क्रबर के रूप में काम करते हैं। इसके इस्तेमाल से डेड स्किन, गंदगी और अशुद्धियाँ पूरी तरह साफ हो जाती हैं। प्रयोग के लिए 1-2 ग्रीन टी बैग को खोलकर उसके अंदर की पत्तियां कटोरी में निकल लें। अब इसमें 2-3 चम्मच शहद मिलाएं। अच्छे से मिलाकर मास्क को दस मिनट के लिए अपने फेस पर लगा लें। दस मिनट पर उँगलियों को गीला करके स्क्रब करते हुए मास्क हटाएँ। डेड स्किन साफ़ हो जायगी।


उपाय 4 : कॉफ़ी

इसके प्रयोग के लिए 3 चम्मच कॉफ़ी, 1 चम्मच जैतून या बादाम का तेल, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच चीनी लें और सबको मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन, घुटने और कोहनी पर अच्छे से लगाएं। कुछ देर बाद मसाज करें। मसाज के बाद 5-10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और बाद में त्वचा को गर्म पानी से साफ़ कर लें। स्किन चमकने लगेगी।


उपाय 5 :  संतरे के छिलके

संतरे के छिलके त्वचा को एक्सफोलिएट करके डेड स्किन को निकालने के साथ-साथ त्वचा की अशुद्धियाँ भी साफ़ करते हैं। प्रयोग के लिए तीन चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में 3 चम्मच दही मिला लें। पेस्ट बनाकर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। लगाने के बाद 15 से 20 मिनट तक ऐसे ही रखें और उसके बाद गीले हाथों से आराम-आराम से रगड़ते हुए पेस्ट को छुड़ाएं। कुछ मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। डेड स्किन निकल जाएगी और त्वचा चमकने लगेगी।


उपाय 6 : बेसन

इसके प्रयोग के लिए 2 चम्मच बेसन में थोड़ा सा गुलाबजल डालकर मुलायम पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद जब पेस्ट सुख जाए तो उँगलियों को गीला करके पेस्ट को रगड़ते हुए आराम से हटाएं। और फिर पानी से चेहरा साफ़ कर लें। डेड स्किन तो साफ़ होगी ही साथ-साथ त्वचा में निखार भी आएगा।


उपाय 7 : प्यूमिक स्टोन

इस उपाय के लिए एक बाल्टी में गर्म पानी लें और उसमे लिक्विड सोप की कुछ बूंदें डाल लें। अब बाल्टी में अपने पेअर 15 मिनट के लिए रखें जिससे पैरों की त्वचा मुलायम हो जाए। उसके बाद दस मिनट प्यूमिक स्टोन से पैरों को घिसें। अब पैरों को साफ़ पानी से धोकर तौलिया से पोंछ लें। पोंछने के बाद पैरों पर जैतून या नारियल का तेल लगा लें। फिर कॉटन की जुराब पहन लें। ऐसा करने से पैरों की डेड स्किन साफ़ हो जाएगी और पैर मुलायम हो जाएंगे।


उपाय 8 : बादाम

इसके प्रयोग के लिए दस बादाम रातभर के लिए पानी में भिगों दें। आप चाहे तो उन्हें दूध में भी भिगो सकते हैं। अगली सुबह बादाम को निकालकर पीस लें और मुलायम पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में 2 चम्मच शहद भी मिलाएं। पेस्ट बनने के बाद उसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और अच्छे से मसाज करें। पेस्ट को 10-15 मिनट सूखने दें और फिर गर्म पानी से फेस साफ़ कर लें।

तो दोस्तों, ये कुछ उपाय हैं जिनकी मदद से डेड स्किन को साफ़ किया जा सकता है। ये उपाय स्किन को एक्सफोलिएट करके नए स्किन सेल्स को बाहर लाते हैं जिससे त्वचा में ग्लो भी आता है।


[Total: 1    Average: 3/5]