Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

डायबिटीज के मरीज़ क्या-क्या खा सकते है?

डायबिटीज के मरीज क्या-क्या खा सकते है :- आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसे किसी प्रकार की कोई बीमारी नहीं होगी. कोई थाइराइड का मरीज है तो किसी को लगातार घुटनो में दर्द रहता है. लेकिन इसके अलावा एक और बीमारी ऐसी है जिससे शायद अधिकतर लोग परेशान रहते है. जी हां, हम बात कर है डायबिटीज यानी मधुमेह की. जो शरीर में इन्सुलिन के स्त्राव के कम हो जाने के कारण होती है.

-- Advertisement --

ये समस्या किसी भी उम्र के व्यक्ति या बच्चे में भी हो सकती है. मधुमेह की समस्या को पूरी तरह से ठीक तो नहीं किया जा सकता लेकिन उचित देखभाल और कुछ परहेजों के बाद इसे नियंत्रित जरूर किया जा सकता है. इस बीमारी के विषय में कुछ लोगो का मानना होता है की हम ये नहीं खा सकते, हम वो नहीं खा सकते. जबकि ऐसा कुछ भी नहीं है.

हां, कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे है जिनका सेवन डायबिटीज के मरीजों को नहीं करना चाहिए. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की आप खाना-पीना ही छोड़ दे. डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए संतुलित भोजन के साथ-साथ, समय पर खाना,सुबह की वाक और सुबह की थोड़ी सी योग भी बहुत फायदेमंद रहती है.

लेकिन अधिकतर लोग इसे नियंत्रित करने के लिए अपने पसन्दीदा भोजन को त्याग देते है. क्योंकि वे नहीं जानते की डायबिटीज में कौन-कौन से खाद्य पदार्थो का सेवन किया जा सकता है. इसीलिए आज हम आपको डायबिटीज के मरीज क्या-क्या खा सकते है इस बारे में बताने जा रहे है. ताकि आप भी अपनी पसन्द के खाद्य पदर्थो का सेवन कर सके.

डायबिटीज के मरीज़ इस बात का रखें ध्यान?

खाने के साथ-साथ मरीज़ को कुछ अन्य बातों पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए. ताकि समस्या बढ़े न. लेकिन सभी को इस बात की पूर्ण जानकारी नहीं होती. इसीलिए आज हम आपको उन सभी तथ्यों से अवगत कराने जा रहे है जिन्हें आपको ध्यान रखना चाहिए.

  • डायबिटीज के मरीज़ को खाना हमेश समय पर खाना चाहिए.
  • अधिक देर तक भूखा नहीं रहना चाहिए.
  • बार-बार खाने से बेहतर है की खाने का एक समय निर्धारित कर लें.
  • डायबिटीज के रोगी को व्रत रखने से परहेज करना चाहिए.
  • तले भुने खाने से बचें.
  • खाने के लिए शुगर फ्री टेबलेट्स का प्रयोग करें.
  • मिठाईया खाने से बचें. आप चाहे तो sugar free tablet से बनी मिठाईया खा सकते है लेकिन वो भी सीमित मात्रा में.
  • शराब से रहें दूर. या किसी प्रकार के अल्कोहल के सेवन से भी बचें.
  • डायबिटीज के मरीज़ को एक अलग तरह के आटे का निर्माण करना चाहिए और उसी से बनी रोटी का सेवन करना चाहिए.
  • अपने खाने में हरी सब्जियों को सम्मिलित जरूर करें.
  • अधिक से अधिक सलाद खाएं.

डायबिटीज के मरीज़ क्या-क्या खा सकते है?

कौन सी दालों का करें सेवन :

ऐसे तो डायबिटीज के मरीज़ को कोई भी दाल मना नहीं होती लेकिन फिर भी आपको ये पता होना चाहिए की आप कौन-कौन दालों का सेवन कर सकते है.

अरहर की दाल , चने की दाल, मूंग की दाल , मसूर की दाल, छोले (काबुली चना), काला चना, उड़द की दाल, राजमा , सोयाबीन और लोबिया.

ऊपर बताई गयी दालों में से राजमा, काबुली चना, सोयाबीन और लोबिया का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए. मतलब केवल आधा कटोरी आपके लिए उपयुक्त है. जबकि अन्य डालें 1 कटोरी फायदेमंद रहेंगी.

डायबिटीज के मरीज़ कौन से फलों का करें सेवन?

डायबिटीज के रोगियो के लिए इस बात पर भी ध्यान देना बेहद जरुरी है की वे कौन से फल खा सकते है और कौन से नहीं. वैसे तो डायबिटीज में किसी भी फल को खाने की अनुमति नहीं है लेकिन यदि आप खाना चाहते है तो पुरे दिन में केवल 100 gram फल का ही सेवन कर सकते है. लेकिन कुछ फल ऐसे भी है जिन्हें आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

क्या खा सकते है?

अमरुद, नाशपाती, सेब, संतरा, मौसमी, पपीता आदि फलों का सेवन आप कर सकते है.

क्या नहीं खा सकते?

आम, केला, तरबूज, चीकू, लीची, अनार, शरीफा, चेरी, अंगूर, अनानास और गन्ना आदि का सेवन डायबिटीज के मरीज़ को नहीं करना चाहिए. लेकिन एक बात का ध्यान रखें की आप चाहे कोई फल खाएं या नहीं परंतु उसके रस का सेवन कभी नहीं करना चाहिए.

कौन सी सब्जियों का करे सेवन?

ऐसे तो बहुत सी सब्जियां है जिन्हें आप खा सकते है लेकिन फिर भी आपको इस बारे में भी पता होना चाहिए की कौन सी सब्जियों को आप खा सकते है. नीचे हम उन सभी सब्जियों के नाम देने जा रहे है जिनका सेवन डाइबिटीज के मरीज़ कर सकते है.

पता गोभी, गाजर, बैंगन, भिंडी, करेला, शिमला मिर्च, कुंदरू, टिंडा, लौकी, तोरई, पालक, सोया भाजी, प्याज़, लहसुन, परवल, पत्तेदार मूली, बीन्स, मटर और सेम कुछ सब्जिया है जिनका आप सेवन कर सकते है.

कौन-कौन से अनाज का सेवन कर सकते है डाइबिटीज के मरीज़?

अनाज के विषय में आपको विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि अनाज में ग्लूकोस पाया जाता है जो शुगर लेवल को बढ़ाता है. और इन मरीजों को किसी भी पइसे हुए अनाज को छानना नहीं चाहिए. आपके लिए बेहतर होगा की आप मोटे और अंकुरित अनाजों का प्रयोग करें. नीचे हम कुछ अनाजो के नाम बताने जा रहे है जिनका सेवन आपके लिए हानिकारक नहीं होगा.

  • रोटी का सेवन आप कर सकते है.
  • लेकिन मैदे से बना कोई भी पदार्थ आप नहीं खा सकते.
  • ओटस, दलिया, अंकुरित डालें, हाई फाइबर वाले बिसकिट्स, मांड निकले हुए चावल, आटा ब्रेड या ब्राउन ब्रेड का सेवन आप कर सकते है.

आगे हम आपको उस रोटी के आटे की विधि बताने जा रहे है जिसका सेवन आप कर सकते है.

रोटी का आटा :

रोटी का आटा बनाने के लिए आप 3 से 4 तरह के अनाजो का प्रयोग कर सकते है. यहाँ हम आपको 3 अनाजो से मिलकर बनी रोटी की विधि बताने जा रहे है. जिसमे कुल 10kg आटा बनकर तैयार होगा.

सामग्री – 7kg गेंहू, 2kg काला चना, 1kg जौ.

इसके लिए सबसे पहले इन सभी अनाज को अच्छे से धो कर सूखा लें. सुखाने के बाद इन सभी को चक्की में पिसवा ले या फिर खुद पीस लें. लीजिये आपका आटा तो तैयार है लेकिन अब बारी रोटी बनाने की है. लेकिन इस समर आपको ध्यान रखना है की आटे को छाने नहीं ऐसे ही गूँथ लें. अब इसकी रोटी बना कर खाएं आपके लिए लाभकारी रहेगी.

क्या डायबिटीज के मरीज़ नॉन-वेज खा सकते है?

जी हां, आप नॉन-वेज खा सकते है लेकिन इसकी मात्रा बहुत कम होनी चाहिए. और मटन का सेवन आप नहीं कर सकते. लेकिन चिकन, फिश और अंडे का सेवन किया जा सकता है.

इसके अलावा निम्नलिखित खाद्य पदार्थो का भी सेवन किया जा सकता है :

  • आप दिन में 2 बार बिना चीनी की चाय का सेवन कर सकते है.
  • इसके अलावा बिना शुगर की कॉफ़ी दिन में दो बार पी सकते है.
  • डायबिटीज के मरीज़ आइस क्रीम का सेवन नहीं कर सकते.
  • आप मट्ठा पी सकते है.
  • टमाटर का सूप भी पी सकते है.
  • आप चाहे तो बिना चीनी का नींबू पानी भी पी सकते है.

डायबिटीज के मरीज क्या-क्या खा सकते है, डायबिटीज में क्या-क्या खाएं, शुगर में क्या खाएं, डायबिटीज में किन खाद्य पदार्थो से परहेज़ करें, शुगर में क्या न खाएं

 

Leave a comment