दोपहर को सोने से क्या-क्या नुकसान होते हैं

0

दोपहर को सोने से क्या-क्या नुकसान होते हैं, दिन में सोने के नुकसान, दिन में सोना चाहिए या नहीं, जानिए दिन में क्यों नहीं सोना चाहिए, Harmful Effect of sleeping in afternoon

रात की नींद को ही सबसे बेहतर नींद माना जाता है, और रात को सोना ही सबसे उपयुक्त समय होता है। लेकिन बिमारी के कारण, उम्र अधिक होने के कारण, छोटे बच्चे, गर्भवती महिला, पढ़ने वाले बच्चे, दिन के समय भी थोड़ी देर आराम कर सकते हैं। क्योंकि इससे उनके मस्तिष्क को थोड़ा आराम मिलता है, और उन्हें फ्रैश महसूस होता है। लेकिन यदि आप स्वस्थ है और रात को पूरी नींद लेने के बाद भी दिन में थोड़ी देर सोते हैं तो इससे आपको बहुत से नुकसान हो सकते हैं। क्या आप भी दिन में एक झपकी लेते हैं? यदि हाँ तो आइये अब हम आपको बताते हैं की दिन में सोने से आपको कौन- कौन से नुकसान होते हैं।

मस्तिष्क पर प्रभाव

दिन के समय सोने से आपकी यादाश्त कमजोर होने लगती है, और सोचने की क्षमता पर भी बुरा असर पड़ता है। जिसके कारण आपके मस्तिष्क की क्रियाओं पर बुरा असर पड़ता है और वो धीरे होने लगती है।

वजन बढ़ता है

मोटापा एक ऐसी समस्या है जो कभी भी शरीर में अकेले नहीं आता है बल्कि और भी बहुत सी बीमारियों को साथ लाता है। और यदि आप दिन में सो जाते हैं तो इसके कारण शारीरिक श्रम में भी कमी आती है, और आलस भी बढ़ने लगता है, जिसके कारण आपको मोटापे जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

ठण्ड महसूस होना या बुखार होना

दिन में यदि आप सोते हैं तो इसके कारण आपको ठण्ड अधिक लगती है, और बुखार होने के चांस भी बहुत ज्यादा होते हैं। और बुखार होने के कारण आपको परेशानी का ज्यादा सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में दिन में सोने से परहेज करना चाहिए और रात को भरपूर नींद लेनी चाहिए।

उल्टी आने की सम्भावना

दिन में सोने के कारण शरीर की प्रक्रियाओं पर भी असर पड़ता है जिसके कारण कई बार उल्टी आने का मन होता है, या जी मचलाने लगता है।

आलस बढ़ता है

दिन में सोने के कारण आलस बढ़ता है और आलस बढ़ने के कारण न तो आपका किसी काम को करने का मन करता है, साथ ही चिड़चिड़ापन और गुस्सा भी अधिक महसूस होता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है

दिन में सोने के कारण प्रतिरक्षा प्रणाली भी कमजोर हो जाती है। जिसके कारण किसी भी बिमारी के लगने या इन्फेक्शन के चांस बढ़ जाते हैं।

स्किन से जुडी समस्या

दिन में सोने के कारण आपको स्किन से जुडी समस्या होने के चांस बढ़ जाते हैं। साथ ही इसके कारण शरीर के अंगो में सूजन की समस्या का सामना भी आपको कारण पड़ सकता है। इसीलिए यदि आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो आपको दिन में नहीं सोना चाहिए।

तो यह हैं कुछ नुकसान जो आपको दिन के समय सोने से होते हैं, लेकिन यदि आपकी नींद रात को पूरी नहीं होती है, आप नाइट शिफ्ट में काम करते हैं, बीमार हैं तो आप चाहे तो दिन में आराम कर सकते हैं। क्योंकि नींद की कमी के कारण भी आपको परेशानी हो सकती है।

[Total: 0    Average: 0/5]