दूध पीने के क्या फायदे होते है? जरूर पढ़ें

दूध पीने के बहुत से फायदे होते है, परंतु ये भी है की हर किसी को दूध पीना पसंद नही होता है, और खास कर छोटे बच्चे को दूध पीने के लिए कह दो, तो उसके पास दूध के न पीने के अनगिनत बहाने होते है, और छोटे ही नहीं कई बार तो बड़े भी बहाने बनाने लगते है, परंतु क्या आप जानते है, की दूध पीने से आपको स्वास्थ्य संबंधी कितने फायदे होते है, क्योंकि दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन, फॉस्फोरस, आदि खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते है।

दूध पीना हर किसी को पसंद नहीं होता है, परंतु जब आप दूध पीने से आपको कौन कौन से फायदे होते है, इस बारे में जानेंगे, तो आप जरूर दूध पीना शुरू कर देंगे, दूध सभी प्रकार के खनिज से भरपूर होता है, फिर चाहे वो कैल्शियम हो, प्रोटीन हो, या फिर विटामिन, और दूध का सेवन करने से ये सभी खनिज आपके शरीर में विद्यमान होते है, जिसके कारण आपको स्वस्थ रहने में मदद मिलती है, जैसे की ये बच्चों के साथ बड़ो की हड्डियों के विकास में मदद करता है, आपके दांतो की सुरक्षा करता है, आपके हदय को सुरक्षित रखता है, आपको एक बेहतर नींद लेने में मदद करता है, आदि।

यदि आपको प्लेन दूध पसंद नहीं है, तो आप दूध को अलग अलग तरह से इस्तेमाल करके उसके स्वाद को बदल कर उसका सेवन कर सकते है, जैसे की मैंगो शेक बनाकर, इलायची वाला दूध बनाकर, बादाम का इस्तेमाल करके, खीर बनाकर, कस्टर्ड बनाकर आदि, इसके साथ आप दूध के फायदे लेने के लिए दूध से बने उत्पादों का भी सेवन कर सकते है, जैसे की छाछ, दही, पनीर आदि का, इसके कारण आपको दूध जैसे ही लाभ मिलते है, तो आइये अब विस्तार से जानते है की आपको दूध पीने से कौन कौन से फायदे होते है, और आपको इसे क्यों पीना चाहिए।

दमकती त्वचा पाने में है फायदेमंद:-

दमकती और चमकदार त्वचा पाने के लिए क्या करें

दूध पोषक तत्वो से भरपूर होता है, और इसमें कुछ ऐसे पोषक तत्व भी पाएं जाते है, जो आपको त्वचा को दमकता हुआ बनाने में आपकी मदद करते है, जैसे की दूध में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड आपकी त्वचा को कोमल और मुलायम रखने में मदद करता है, साथ ही इसमें कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते है, जो प्रदूषण के कारण होने वाले दुष्प्रभाव से आपकी त्वचा को बचाने में मदद करते है, पीने के साथ कच्चे दूध को यदि आप अपनी त्वचा पर लगाते है, तो भी ये आपकी त्वचा को कोमल और मुलायम बनाते है।।

हड्डियों को बनाता है मजबूत:-

दूध में कैल्शियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी हड्डियों और आपके स्वास्थ्य के विकास के लिए जरूरी होता है, रोजाना नियमित रूप से एक गिलास दूध पीने से ऑस्टियोपोरोसिस की आशंका कम हो जाती है, और साथ ही छोटे बच्चों को दूध का सेवन जरूर करवाना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से उनकी हड्डियों का विकास होने में मदद मिलती है, और हड्डिया मजबूत भी बनती है।

दांतों को मजबूती देता है:-

दूध का सेवन करने से आपके दांतों को भी मजबूती मिलती है, कैल्शियम और फोस्फोरस दांतों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत अच्छा होता है, और साथ ही दूध में कैसीन भी दांतों के लिए बहुत अच्छा होता है, क्योंकि ये दांतों के इनेमल पर एक पतली परत बना लेता है, जिसके कारण आपके दांतों और मसूड़ो को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

मांसपेशियों को शक्तिशाली बनाने में मदद करता है:-

दूध का सेवन करने से आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा की पूर्ति होती है, जिसके कारण मांसपेशियों को उर्जा मिलती है, और साथ ही दूध के सेवन से कोशिकाओ में होने वाली टूट फुट की मरम्मत के लिए ये आपको उर्जा भी देता है, और साथ ही इसके कारण वर्क आउट के बाद शरीर में आने वाली कमी को पूरा करने में भी आपकी मदद करता है, इसीलिए व्यायाम करने के बाद एक गिलास दूध का सेवन जरूर करना चाहिए।

तनाव को कम करने में मदद करता है:-

यदि आप रात को सोते समय एक ग्लास गुनगुने दूध का सेवन करते है, तो इसके कारण आपकी मासपेशियों और नसों को आराम महसूस होता है, जिसके कारण आप मानसिक रूप से भी आराम महसूस करते है, और आपको नींद अच्छी आने में भी मदद मिलती है, और सुबह उठ कर आप फ्रेश भी महसूस करते है।

घाव भरने में मदद करता है:-

चेहरे से चोट के निशान दूर करने के upay

अब आप ये सोच रहे होंगे की दूध पीने से घाव कैसे भर जाता है, इसके लिए यदि आपको कोई चोट लगी है, तो उसके घाव को भरने के लिए यदि आप नियमित रूप से हल्दी वाले दूध का सेवन करते है, तो आपके घाव को भरने में मदद मिलती है, और साथ ही इन्फेक्शन होने का भी खतरा नहीं रहता है, क्योंकि दूध तो लाभकारी है, और हल्दी में भी एंटीसेप्टिक के गुण पाएं जाते है।

शरीर का विकास में मदद करता है:-

दूध पीने से आपके शरीर में सभी खनिज भरपूर मात्रा में विद्यमान होते है, जिसके कारण आपके शरीर के विकास अच्छे से होने में मदद मिलती है, खास कर बच्चे को दूध जरूर देना चाहिए, क्योंकि इसका सेवन करने से उसके शरीर में हड्डियों का विकास आछे से होता है, और साथ ही उसके मस्तिष्क को भी तेजी से काम करने में मदद मिलती है।

आपके शरीर को हाइड्रेट रहने में मदद मिलती है:-

यदि आप रोजाना नियमित रूप से दूध का सेवन करती है, तो इसके कारण आपके शरीर को और आपकी त्वचा को हाइड्रेट रहने में मदद मिलती है, यदि आप वर्क आउट करते है, तो इसके सेवन से आपके शरीर को को वर्क आउट के बाद होने वाली कमजोरी का अहसास नहीं होता है, और शरीर को पोषण भी मिलता है।

अनिंद्रा की समस्या को दूर करता है:-

sleeping

अध्यन में ये बात सामने आई है की यदि आप रोजाना नियमित रूप से रात को सोने से पहले दूध का सेवन करते है, तो इसके कारण आपके शरीर की मांसपेशियों को राहत मिलती है, जिसके कारण आपको रात के समय एक बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है, जिसके कारण आपको सुबह उठकर फ्रेश महसूस होता है।

गले की खराश से राहत दिलाता है:-

यदि आपको गले में खराश जैसी समस्या है तो आप गरम दूध में थोड़ा सा काली मिर्च का पाउडर डाल कर उसका सेवन करें, ऐसा करने से आपको गले की खराश को खत्म करने में मदद मिलती है।

कब्ज़ से राहत मिलती है:-

कब्ज़ से राहत पाने के लिए भी गरम दूध का सेवन करने से आपको बहुत से फायदे होते है, इसके लिए आप गरम दूध को दवा के तौर पर भी ले सकते है, इसके कारण आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत होने में मदद मिलती है, और आप चाहे तो छाछ का सेवन भी कर सकते है, छाछ का सेवन करने से आपको इस समस्या से राहत मिलती है, और आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है।

दूध का सेवन करने से बढ़ती है आँखों की रौशनी:-

यदि आप दूध का नियमित रूप से सेवन करते है, तो ऐसा करने से आपको अपनी आँखों की रौशनी को बढ़ाने माँ मदद मिलती है, क्योंकि दूध में विटामिन ए और बी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिसके कारण आपकी आँखों की रौशनी को बढ़ने में मदद मिलती है, इसीलिए बच्चों को तो प्रतिदिन दूध का सेवन जरूर करवाना चाहिए।

दूध पीने से होने वाले अन्य फायदे:-

  • दूध में कैल्शियम, पोटेशियम और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है, जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है।
  • यदि आप नियमित रूप से दूध पीते है तो इससे स्ट्रोक की आशंका कम हो जाती है।
  • स्टडीज़ के अनुसार दूध के सेवन से कार्डियो वैस्कुलर बीमारियों का खतरा कम रहता है।
  • दूध में विटामिन ए और बी मौजूद होता है, जो आपकी आँखों की रौशनी को बेहतर करने में मदद करता है।
  • रोजाना दूध पीने से कई प्रकार के कैंसर का खतरा भी कम होता है।
  • दूध में विटामिन बी12 होता है जो मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को भी मजबूत रखने में मदद करता है।
  • रोजाना नियमित रूप से रात को गरम दूध पीने से अनिंद्रा की समस्या दूर होती है, और आपको बेहतर नींद आती है।
  • दूध का नियमित सेवन करने से आपको स्वस्थ रहने में मदद मिलती है, क्योकि इसके सेवन से आपके शरीर में खनिज भरपूर होते है।

तो ये है कुछ फायदे जो आपको दूध पीने से मिलते है, इसके साथ कई लोगो को दूध पीने पसंद नहीं होता है, ऐसे में उन्हें दूध से बने उत्पादों का सेवन करने से भी फायदे होते है, जैसे की दूध से ज्यादा दही में प्रोटीन और कैल्शियम होता है, और इसमें विटामिन सी और आयरन जैसे पोषक तत्व भी होते है, साथ ही छाछ में भी सूक्ष्म जीव होते है, जो हमारी आंतों को सक्रिय रखते है, साथ ही जिन्हें पाचन तंत्र से जुडी परेशानी होती है, उन्हें दूध की जगह छाछ का ही सेवन करना चाहिए, पनीर का सेवन करने से भी आपको फायदा होता है, इसीलिए हर व्यक्ति को दूध तो पीना चाहिए यदि नहीं तो दूध से बने आहार का सेवन जरूर करना चाहिए।