Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

आइब्रो बढाने के उपाय, आइब्रो के बाल बढाने के तरीके

आइब्रो बढ़ाने के टिप्स, आइब्रो को घना करने के तरीके, ऐसे करें आइब्रो को मोटा और घना, पतली आइब्रो को मोटा करने के टिप्स, आइब्रो के बाल बढ़ाने के टिप्स, eyebrow ko ghna karne ke tips, patli eyebrow ko mota karne ke nuskhe, eyebrow badhaane ke tips 

0

चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए आपकी आँखों को ख़ूबसूरती, होंठो की मुस्कराहट और परफेक्ट शेप की नाक की जरुरत होती है। वही आपकी आईब्रो भी आपकी लुक को और भी आकर्षित बनाने में मदद करती है। खासकर जब आपकी आइब्रो घनी और लम्बी हो। क्योंकि कई बार आइब्रो के बाल काफी हल्के होते है जिससे उनका वो लुक नहीं आ पाता है। साथ ही आइब्रो के बाल भी लम्बे होने चाहिए ताकि उन्हें परफेक्ट शेप देने में मदद मिल सके।

आइब्रो को घना दिखाने के लिए कई लोग नकली आइब्रो व् आइब्रो पेंसिल का इस्तेमाल भी करते है। लेकिन कई बार जल्दी हो या किसी काम में होने के कारण आप इनका इस्तेमाल नहीं कर पाते है, जिसके कारण आपके लुक पर असर पड़ता है। ऐसे में आज हम आपकी इस समस्या का हमेशा के लिए समाधान करने के लिए कुछ टिप्स बताते है जिनसे आपकी आइब्रो के बालों को घना और लम्बा करने में मदद मिलती है।

आइब्रो के बाल बढ़ाने के तरीके:-

कैस्टर ऑयल:-

कैस्टर ऑयल न केवल आसान बल्कि कम खर्चीला उपाय भी है जिससे आपकी आइब्रो के बाल बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप चार पांच बूंदे कैस्टर ऑयल की अपने हाथों पर लेकर इससे अपनी आइब्रो की अच्छे से मसाज करें। और इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें, फिर फेस वॉश और गुनगुने पानी की मदद से अपने मुँह को धो लें। कुछ दिनों तक नियमित करने से आपकी आइब्रो को बाल बढ़ाने में मदद मिलती है।

दूध:-

दूध में मौजूद प्रोटीन और विटामिन से बालों की जड़ को मजबूत करने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप रुई को दूध में भिगोकर आइब्रो के अस पास अच्छे से लगाएं। और रातभर के लिए छोड़ दें। ऐसा नियमित करने से आपको आइब्रो के बालों को बढ़ाने में मदद मिलती है।

प्याज का रस:-

प्याज का रस न केवल बालों को बढ़ाने में बल्कि जड़ से नए बाल भी उगाने में मदद करती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप प्यास को कदूकस करके उसका रस निकाल लें। उसके बाद इस रस को अच्छे से अपनी आइब्रो पर लगाएं। और कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें, और उसके बाद साफ पानी से मुँह को धो लें। इस उपाय को हफ्ते में तीन से चार बार करें। इससे आपकी आइब्रो को घना व् मोटा बनाने में मदद मिलती है।

एलोवेरा:-

एलोवेरा के गुद्दे को निकालकर उसे अच्छे से अपनी आइब्रो पर रगड़ें और उसके बाद इसे कम से कम आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इससे आपके बालों को पोषण मिलता है। जिससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है, साथ ही आपकी आइब्रो घनी भी होती है।और यदि थ्रेडिंग के दौरान कोई परेशानी होती है तो उसे भी ठीक करने में मदद मिलती है।

नारियल का तेल:-

नारियल के तेल में एंटी एजिंग गुण होते है, साथ ही यह आपकी आइब्रो के बालों को पोषण देने में मदद करता है। जिससे उसकी ग्रोथ को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप नारियल के तेल से रात को सोने से पहले अच्छे से अपनी आइब्रो पर मसाज करें। और सुबह उठकर इसे साफ़ कर लें, इसके अलावा यदि आप इसे अपनी आँखों के नीचे भी लगाते है तो इससे झुर्रियों व् आँखों के नीचे डार्कज सर्कल की समस्या से बचने में भी मदद मिलती है।

मेथी दाना:-

मेथी दाना को भिगोकर उसे अच्छे से पीस लें, अब उसमे थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाएं। उसके बाद रात को सोने से पहले अपनी आइब्रो पर लगाएं। और पंद्रह मिनट तक रहने के बाद इसे साफ़ कर लें। ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार करें। इस उपाय को कुछ दिन तक करने पर ही यह आपको जबरदस्त फायदा देती है।

अंडा:-

अंडे में मौजूद प्रोटीन आपके बालों की लम्बाई को बढ़ाने के साथ बालों को मजबूत भी करता है। इसके लिए आप अंडे की जर्दी को अच्छे से फैट कर आइब्रो पर लगाएं और आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। ऐसा कुछ हफ्तों तक नियमित करने से आपको आइब्रो को घना और मोटा करने में मदद मिलती है। साथ ही बालों की जड़ से ग्रोथ भी बढ़ती है।

निम्बू:-

निम्बू भी आपकी आइब्रो की ग्रोथ को बढ़ाने का एक असरदार उपाय है। इसके लिए आप निम्बू को दो हिस्सों में काटकर अपनी आइब्रो पर रगड़ें, एक से दो मिनट तक ऐसा करने पर इसे सूखने के लिए छोड़ दें। और सूखने के बाद धो दें, ऐसा नियमित करें इस उपाय को करने से भी आपके आइब्रो के बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद मिलती है।

आइब्रो के बाल बढ़ाने के अन्य उपाय:-

  • संतुलित व् पौष्टिक आहार क सेवन करने से भी उन्हें पोषण मिलता है जिससे आपकी आइब्रो की ग्रोथ बढ़ती है।
  • जैतून के तेल के नियमित इस्तेमाल से भी आइब्रो के बाल बढ़ते है।
  • पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करें।
  • दिन में दो तीन बार पेट्रोलियम जेली को आइब्रो पर लगाएं इससे भी आइब्रो के बालों को लम्बा करने में मदद मिलती है।
  • बादाम का तेल भी आपकी आइब्रो के लिए फायदेमंद होता है।
  • निरंतर थ्रेडिंग न करवाएं बल्कि थोड़े समय तक रहने दें, और अच्छे से आइब्रो की ग्रोथ होने दे, इससे आपकी आइब्रो की ग्रोथ बढ़ने और साथ ही शेप को भी अच्छीं बनने में मदद मिलती है।

तो यदि आप भी पतली, व् छोटी आइब्रो से परेशान हैं तो आप भी ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल करके आप अपनी आइब्रो को घना और लम्बा कर सकते है। और कुछ ही दिनों तक इस्तेमाल के बाद ही आपको इसका असर दिखाई देता है। और मोटी और घनी आइब्रो से आपकी लुक को और भी बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

आइब्रो बढ़ाने के टिप्स, आइब्रो को घना करने के तरीके, ऐसे करें आइब्रो को मोटा और घना, पतली आइब्रो को मोटा करने के टिप्स, आइब्रो के बाल बढ़ाने के टिप्स, eyebrow ko ghna karne ke tips, patli eyebrow ko mota karne ke nuskhe, eyebrow badhaane ke tips

Leave a comment