Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गर्भावस्था के दौरान ज्यादा वजन न बढे इसके लिए क्या करें

0

गर्भावस्था के दौरान ज्यादा वजन न बढे इसके लिए क्या करें, प्रेगनेंसी के दौरान वजन कण्ट्रोल करने के टिप्स, गर्भवती महिला को वजन कण्ट्रोल करने के लिए क्या करना चाहिए, प्रेगनेंसी टिप्स, प्रेगनेंसी के समय ध्यान रखें यह टिप्स, Weight loss tips during Pregnancy

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला का वजन बढ़ना अच्छी बात होती है, क्योंकि यह गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास की और इशारा करता है। और महिला का वजन प्रेगनेंसी की दूसरी और तीसरी तिमाही में अच्छे तरीके से बढ़ता है। गर्भवती महिला का प्रेगनेंसी के दौरान ग्यारह से अठारह किलो तक वजन बढ़ सकता है। यह गर्भ में कितने शिशु है इस बात पर भी निर्भर करता है। लेकिन यदि महिला का वजन बहुत ज्यादा बढ़ने लग जाए तो यह प्रेगनेंसी के दौरान महिला के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है। जैसे की महिला को हाई ब्लड प्रैशर, शरीर में अधिक दर्द जैसी परेशानी हो सकती है।

लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान वजन को कण्ट्रोल करने के लिए डाइट करना भी सही नहीं होता है, क्योंकि यदि शरीर को पोषक तत्व नहीं मिलते हैं, तो इससे शिशु के विकास पर बुरा असर पड़ता है। साथ ही महिला को भी कमजोरी हो सकती है। अधिक व्यायाम कारण भी गर्भवती महिला के लिए परेशानी का कारण बन सकता है। तो ऐसे में वजन किस तरह घटाया जाए, यह सवाल गर्भवती महिला के मन में जरूर आता होगा। तो लीजिये आज हम आपको प्रेगनेंसी के दौरान वजन कण्ट्रोल करने के लिए आप क्या कर सकती है इस बारे में जानते हैं, इससे गर्भवती महिला या गर्भ में पल रहे शिशु को किसी भी तरह की परेशानी से बचाव करने में भी मदद मिलेगी।

छोटे छोटे मील लें

गर्भवती महिला को अपने खान पान का बेहतर तरीके से ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में होने वाले बदलाव के कारण होने वाली परेशानी से बचाव करने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में भी मदद मिल सके। लेकिन वजन कण्ट्रोल करने के लिए आपको एक बात का ध्यान रखना चाहिए की आप दिन में बड़े मील लेने की बजाय छोटे मील लें, जिन्हे पचाने में आसानी हो, और आपका मेटाबोलिज्म बेहतर रहे, ऐसा करने से आपके वजन को कण्ट्रोल में रहने में मदद मिलती है।

पानी का भरपूर सेवन

गर्भवती महिला के लिए पानी एक एनर्जी ड्रिंक की तरह काम करता है, साथ ही पानी का भरपूर सेवन गर्भवती महिला के शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। और पानी का भरपूर सेवन शरीर पर एक्स्ट्रा चर्बी को जमने से भी रोकता है, ऐसे में गर्भवती महिला को वजन कण्ट्रोल करने के लिए पानी का भरपूर सेवन करना चाहिए, साथ ही वजन कण्ट्रोल करने के लिए निम्बू पानी का सेवन भी एक बेहतर विकल्प होता है। क्योंकि निम्बू पानी आपकी पाचन क्रिया से सम्बंधित परेशानी को दूर करके आपके पेट को साफ़ रखने में मदद करता है।

बाहर के खाने से बचें

जंक फ़ूड, तेलीय आहार, मसालेदार भोजन, बाहर के खाने में कैलोरी व् सोडियम की मात्रा बहुत अधिक होती है। जो न केवल गर्भवती महिला के वजन को अधिक बढ़ाते हैं, बल्कि इससे महिला को पेट सम्बन्धी समस्या होने का खतरा भी रहता है। इसीलिए प्रेगनेंसी के दौरान वजन कण्ट्रोल करने के लिए घर में बनाएं संतुलित आहार का सेवन करना ही उत्तम होता है।

अपनी जीभ पर कण्ट्रोल रखें

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला के शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण कई बार अलग अलग चीजों का सेवन करने का मन करता है। जैसे की चॉकलेट, आइस क्रीम, मिठाइयां, आदि, लेकिन गर्भवती महिला को अपनी जीभ पर कण्ट्रोल करना चाहिए, कभी कभी थोड़ा बहुत इनका सेवन करना ठीक होता है लेकिन अधिक मात्रा में इनके सेवन से बॉडी में कैलोरी बढ़ने के कारण वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है।

वॉक करें

गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी के लिए ज्यादा वर्जिश न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसके कारण गर्भ में पल रहे शिशु को समस्या हो सकती है। ऐसे में आप व्यायाम करना चाहे तो किसी की ट्रेनिंग के अंडर ही करना चाहिए। नहीं तो वजन कण्ट्रोल करने के लिए सुबह शाम वॉक करने से भी आपको फायदा मिलता है।

योगासन करें

मानसिक रूप से फ्रैश महसूस करने के साथ गर्भवती महिला को वजन बढ़ने की समस्या से निजात पाने के लिए प्रेगनेंसी के दौरान योगासन जरूर करना चाहिए। जैसे की सूर्य नमस्कार, अनुलोम विलोम आदि आपके शरीर को फिट रखने में मदद करते हैं, जिससे आपको वजन को कण्ट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

तनाव न लें

तनाव गर्भवती महिला के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के विकास पर भी बुरा असर डाल सकता है, साथ ही इससे बॉडी में चल रही प्रक्रियों पर भी बुरा असर पड़ने के कारण गर्भवती महिला को वजन बढ़ने जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए प्रेगनेंसी के दौरान महिला को तनाव नहीं लेना चाहिए और जितना हो अपने आप को व्यस्त रखना चाहिए और खुश रहना चाहिए।

नींद का ध्यान रखें

गर्भवती महिला के लिए बेहतर नींद प्रेगनेंसी के दौरान महिला को स्वस्थ रखने में मदद करती है। लेकिन जरुरत से कम या ज्यादा सोना शरीर पर नकारात्मक असर भी डाल सकता है, और इसके कारण वजन बढ़ने जैसी समस्या हो सकती है। ऐसे में गर्भवती महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए, की महिला बेहतर नींद ले, लेकिन आवश्यकता से अधिक या कम न सोये।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनका इस्तेमाल करने से गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान अपने वजन को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती है। साथ ही आप अपने अप वजन को घटाने के लिए कुछ भी न करें, और यदि वजन कण्ट्रोल न हो रहा हो तो इस बारे में एक बार अपने डॉक्टर से भी परामर्श जरूर लेना चाहिए।

Leave a comment