Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गर्दन का कालापन दूर कैसे करें ?

0

गर्दन के कालेपन को दूर करने के घरेलु उपाय (Gardan ke kalepan ko kaise hataye) 

Gardan Ke Kalepan ko dur karne ke upay :- इंसान का व्यक्तितव (Personality) उसके शरीर के सारे अंगो से मिलकर बनता है. अगर आपका चेहरा सुन्दर है और दाँत खराब और बड़े है तो आपको खूबसूरत नही कहा जाएगा. इसी प्रकार आपका फेस गोरा है और गर्दन काली है तो इसका प्रभाव आपके व्यक्तित्व पर पड़ता है. सोचिये यदि आपके चेहरे और गर्दन का रंग समान हो तो कैसा लगेगा, निश्चित तौर पर अच्छा. और हो भी क्यू ना गोरी और साफ-सुथरी त्वचा किसे अच्छी नही लगती. लेकिन आज कल के व्यस्त समय मे किसी के पास इतना समय नही है की अपनी गर्दन की ओर ध्यान दे सके. ऐसे तो सभी अपने चेहरे और personality को सुंदर बनाने मे लगे रहते है लेकिन अक्सर अपनी काली हुई गर्दन की ओर ध्यान देना भूल जाते है.

इस लापरवाही के कारण गर्दन पहले से भी अधिक काली हो जाती है और उसे साफ़ करना बेहद मुश्किल हो जाता है. इस स्थिति मे आने के पश्चात हमारे पास सिवाये कास्मेटिक के प्रयोग के और कोई उपाय नही रह जाता जो हमारी त्वचा को नुकसान पहुचा सकता है.

अब आप सोच रहे होंगे की कास्मेटिक के प्रयोग के बिना गर्दन के कालेपन को दूर करना संभव है ? जी हा संभव है, वो भी ज्यादा पैसे खर्च किये बिना. इसीलिये आज हम आपको गर्दन के कालेपन को दूर करने के कुछ खास उपाय बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप अपनी काली गर्दन को खूबसूरत बना सकते है. ये उपाय न केवल आपकी गर्दन के कालेपन को दूर करेंगे अपितु उसे निखारने का भी कार्य करेंगे. आप चाहे तो इसका प्रयोग कोहनी आदि के कालेपन को दूर करने के लिए भी कर सकते है.

गर्दन के कालेपन का कारण (Gardan Ke Kalepan ke karan) :-

gardan ke kalepan ko dur kareहमारे आस पास ऐसे कई व्यक्ति होंगे जिनके शरीर से अधिक उनकी गर्दन काली होती है. इस समस्या को Acanthosisnigricans कहा जाता है. ये समस्या हमारी गर्दन की धारियों में होती है जिससे गर्दन काली होने लगती है. इसके अतिरिक्त और भी कई कारण है जिनकी वजह से गर्दन के कालेपन की स्मास्या उत्पन्न होती है.

  • समय पर साफ़ सफाई न करने से भी गर्दन काली होने लगती है. क्योकि नहाते समय हम केवल अपने हाथो और पैरो को चमकाने मे लगे रहते है लेकिन अपनी गर्दन को भूल जाते है. इसी लापरवाही के कारण धूल मिट्टी और गंदगी के कण हमारी गर्दन की सिलवटो मे इकट्ठी होने लगती है जो बाद मे कालेपन का रूप ले लेती है.
  • धूप के अत्यधिक संपर्क मे रहने से त्वचा पर मेलेनिन का निर्माण होने लगता है जिसके कारण गर्दन काली होती है. क्योकि धूप की UV Rays हमारी त्वचा को प्रभावित करती है. इसलिय हो सके तो धूप के अत्यधिक सम्पर्क में न आएं और अगर जाना आवश्यक हो तो सनस्क्रीन आदि का प्रयोग करें.
  • इसके अलावा अत्यधिक पसीना आने से भी गर्दन काली होने लगती है. त्वचा पर लगातार लंबे समय तक पसीना आने से त्वचा मे यूरिक एसिड का निर्माण होने लगता है जिसके कारण गर्दन काली होती है.
  • यदि आप मधुमेह जैसी समस्या से पीड़ित है तो आपके शरीर से निकालने वाला इंसुलिन अपकी गर्दन और उसके आस पास के क्षेत्र मे काले रंग के छल्ले का निर्माण करता है जिसके कारण गर्दन काली होने लगती है.
Gardan ke kalepan ko dur karne ke liye Kya kare ?

ये कुछ ऐसे सामान्य कारण है जिनसे प्रभावित होकर आपकी गर्दन काली होने लगती है. और यदि इन कारणो का ध्यान रखा जाए तो इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है और हो सकता है की आपको ये समस्या कभी आए ही ना. कारण जानने के बाद आप बारी आती है उपायों की तो जानते है गर्दन के कालेपन को दूर करने के घरेलु उपाय .. !!

नींबू के प्रयोग से साफ़ होगी Kali Gardan :

नींबू मे पाए जाने वाले गुण त्वचा को प्राकृतिक रूप से ब्लीच करने का कार्य करते है. जिससे त्वचा साफ़ होने के साथ साथ निखारने भी लगती है. इसके अलावा त्वचा के दाग धब्बो को दूर करने के लिए भी किया जाता है नीबू का प्रयोग. इसलिए गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए नींबू को सबसे अच्छा उपाय माना जाता है. इसके लिए 2 चम्‍मच नींबू के रस मे 2 चम्‍मच गुलाबजल डाले और रूई की मदद से अपनी गर्दन के चारो ओर लगाएँ. और रात भर लगे रहने दे. ऐसा हफ्ते मे 2 से 3 बार करे. आपकी गर्दन अपने आप साफ़ होने लगेगी.

Gardan Ke Kalepan को हटाएगा ओटमील का स्क्रब :

शरीर के किसी भी भाग मे कालापन उस स्थान पर एकत्रित हुई मृत त्वचा के कारण आता है. जिसे स्क्रब की मदद से आसानी से हटाया जा सकता है. हमारी रसोई मे मौजूद ओट इस कार्य के लिए सबसे फयदेमंद रहता है. इसकी मदद से त्वचा के कालेपन को आसानी से हटाया जा सकता है जिसमे गर्दन का कालापन भी शामिल है. इसके लिए 2 से 3 चम्‍मच ओटमील ले और इसे पीसकर एक पाउडर जैसा पदार्थ तैयार कर ले.

अब इसमे 2 चम्‍मच टमाटर की प्यूरी (या टमाटर के रस) को मिलाएँ. आप चाहे तो शहद भी मिला सकते है. ओट को पिसते समय एक बात का ध्यान रखे की उसे हल्का सा दरदरा ही पिसे ताकि वो स्क्रबिंग का कार्य अच्छे से कर सके. इसके बाद इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए अपनी गर्दन पर लगाकर छोड़ दे. और सूखने के बाद उंगलियो को गीला करके हल्के से अपनी गर्दन को रगडे. फिर ठंडे पानी से धो ले. सप्ताह मे 2 से 3 बार इसका प्रयोग करें, आपकी गर्दन का कालापन हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगा.

केले का पैक दिलाएगा काली गर्दन से छुटकारा (Gardan Ke Kalepan) :

हड्डियो को मजबूत करने वाले केले का प्रयोग गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है. इसके लिए केले और जैतून के तेल का मिश्रण बनाकर अपनी गर्दन पर लगाएँ. इस मिश्रण को बनाने के लिए एक केले को पीस कर उसमे 2 चम्‍मच जैतून का तेल डाले. और दोनो को अच्छी तरह से मिलाएँ. इसके बाद इस मिश्रण को अपनी गर्दन पर लगाएँ और 15 मिनट के लिए लगे रहने दे. 15 मिनट बाद मिश्रण को पानी से धो दे. साप्ताह मे दो बार इस पैक का प्रयोग अपनी गर्दन पर करें. ऐसा करने से आपकी गर्दन का कालापन कम होने लगेगा.

sunscreenसनस्क्रीन का प्रयोग करके बचाया जा सकता है Gardan को काला होने से :

सनस्क्रीन न केवल आपकी त्वचा को धूप से बचाता है बल्कि उससे होने वाली हानि को भी कम करता है. सनस्क्रीन का प्रयोग घर व बाहर दोनो जगह किया जा सकता है. इसलिए जब भी धूप मे निकले तो अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन ज़रूर लगाएँ. कई लोग इसका प्रयोग केवल अपने चेहरे पर करते है लेकिन डॉक्टर्स की माने तो पूरे शरीर पर सनस्क्रीन लगाना चाहिए ताकि धूप की किरणे हमारे शरीर के किसी भी भाग को हानि न पहुँचा सकें.

कच्चे दूध से नही होगी आपकी Gardan kali :

कच्चे दूध को त्वचा साफ करने के लिए प्रयोग किया जाता है. गर्दन एक या दो दिन मे काली नही होती बल्कि कई महीनो से ठीक से सफाई न होने के कारण जमा हुई गंदगी से होती है. गर्दन शरीर का ऐसा भाग है जिसे हम देख नही सकते जिसके कारण हम उसकी ठीक से सफाई भी नही कर पाते और वे काली होने लगती है. लेकिन कच्चा दूध एक ऐसा उपाय है जिसकी मदद से गर्दन के कालेपन को आसानी से साफ किया जा सकता है.

इसके लिए एक कप कच्चे दूध ले और रूई की मदद से उसे अपनी गर्दन या शरीर के अन्य काले हिस्सो पर लगाएँ. इसका प्रयोग तब तक करते रहे जब तक पूरे कप का दूध ख़त्म न हो जाए. इसके बाद आप देखेंगे की त्वचा पर लगाए गये दूध का रंग कला होने लगा है जिसका अर्थ है उपाय अपना कार्य अच्छे से कर रहा है.

Gardan Ke Kalepan के उपाय टमाटर :

gardan ke kalepan ke liye tamatarत्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए टमाटर का प्रयोग किया जाता है. इसके लिए टमाटर के दो हिस्से करें और उसे अपनी गर्दन के काले हिस्से पर रगडे. ऐसा करने से धीरे धीरे गर्दन का कालापन कम होने लगेगा और वो गोरी होने लगेगी. टमाटर लगाने के 20 मिनट के बाद तक उसे छेड़े नही और बाद मे ठंडे पानी से धो ले. इस उपाय का प्रयोग सप्ताह मे 2 से 3 बार करें आपकी गर्दन साफ हो जाएगी.

बेकिंग सोडा है त्वचा के कालेपन को दूर करने का उत्तम उपाय :

त्वचा को निखारने के लिए बेकिंग सोडा को भी प्रयोग मे लाया जा सकता है. क्योकि बेकिंग सोडा मे ऐसे गुण पाए जाते है जो त्वचा को प्राकृतिक रूप से साफ करने का कार्य करता है. इसके लिए 2 चम्‍मच बेकिंग सोडा मे थोड़ा सा पानी मिला ले और एक गाढ़ा सा घोल तैयार कर ले. इसके बाद इस मिश्रण को अपनी गर्दन पर लगाएँ और सूखने के लिए छोड़ दे. सूखने के बाद ठंडे पानी की मदद से इसे साफ कर दे. कुछ ही दिनो के प्रयोग से आपकी गर्दन का कालापन ख़त्म हो जाएगा.

gardan ke kalepan ko dur karne ke gharelu upay, kali gardan ko gora karne ke upay, kaise kare kali gardan ko saaf, gardan saaf karne ke tarike, gardan gori kaise kare, kali gardan ko gora banane ki tips, tips for black neck in hindi, kali gardan ke liye saral upay

aasan tariko dwara karen gardan ko saaf, kali gardan saaf kaise kare, gardan nikharne ke tips, kali gardan ko gora karne ka tarika, kali gardan ka ilaj in hindi

Leave a comment