यह सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है गर्मियों में गर्भवती महिलाओं के लिए

प्रेगनेंसी में खून की कमी को दूर करने के टिप्स
0

यह सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है गर्मियों में गर्भवती महिलाओं के लिए, गर्मी में गर्भवती महिला को क्या खाना चाहिए, प्रेग्नेंट महिला को गर्मी से होने वाली परेशानी से बचाने के टिप्स, गर्मियों में गर्भवती महिला इन बातों का ध्यान रखे

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, और यदि गर्मी का मौसम हो तो महिला की परेशानी और भी बढ़ जाती है। क्योंकि पसीने का आना, गर्मी लगना, किसी शारीरिक समस्या के कारण परेशान होना, बढे हुए पेट के कारण परेशानी आदि महिला को और भी ज्यादा परेशान कर देती है। ऐसे में गर्मी में गर्भवती महिला को क्या करना चाहिए जिससे गर्भवती महिला को इस परेशानी से बचाव करने के साथ गर्मियों में भी ठंडक का अहसास मिल सके। तो लीजिये आज हम आपको बताते है की गर्मियों में गर्भवती महिला के लिए क्या सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।

हल्का आहार लें

गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान खान पान का बेहतर तरीके से ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है। क्योंकि खान पान पोषक तत्वों से भरपूर होता है तभी गर्भवती महिला को स्वस्थ रहने और गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में मदद मिलती है। ऐसे में गर्भवती महिला को अपने आहार में ज्यादा मसाले तेल आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह गर्मी में आपको ज्यादा गर्मी कर सकते हैं जिससे पेट सम्बन्धी समस्या भी अधिक होती है। ऐसे में जितना हो सके हल्का भोजन करना चाहिए, और हरी सब्जियों, दालों, आदि का भरपूर सेवन करना चाहिए। साथ ही खाने में नमक का अधिक सेवन भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके कारण हाई ब्लड प्रैशर, सूजन जैसी परेशानी हो सकती है, इसीलिए उपयुक्त मात्रा में ही नमक का सेवन करना चाहिए।

चने का सत्तू

गर्मियों में ठंडक का अहसास देने के साथ चने का सत्तू पौष्टिक तत्व जैसे की फाइबर, प्रोटीन, आदि से भरपूर भी होता है। इसके सेवन से गर्भवती महिला को एनर्जी से भरपूर रहने में मदद मिलती है, कब्ज़ एसिडिटी की समस्या से राहत मिलती है, आदि। ऐसे में गर्मी से राहत के साथ इसके फायदे उठाने के लिए भी गर्मियों में चने के सत्तू का सेवन गर्भवती महिला कर सकती है।

फल

फलों का सेवन करने से बॉडी को पोषक तत्व मिलने के साथ गर्मी में होने वाली डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाव करने में भी मदद मिलती है। ऐसे में गर्भवती महिला को गर्मियों में तरबूज, संतरे, आम, लीची, कीनू, आदि का भरपूर सेवन करना चाहिए। आप चाहे तो इनके जूस का सेवन भी कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें की ताजे और मौसमी फलों का ही सेवन काना चाहिए।

तरल पदार्थो का सेवन

गर्मियों में गर्भवती महिला को फिट रहने के लिए और एनर्जी से भरपूर रहने के लिए तरल पदार्थो का भरपूर सेवन कारण चाहिए। क्योंकि तरल पदार्थो का भरपूर सेवन करने से गर्मियों में ठंडक मिलने के साथ डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाव करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप दिन में आठ से दस गिलास पानी पीने के साथ, नारियल पानी, जूस, निम्बू पानी, आदि का सेवन भी कर सकते है।

कॉटन के कपडे पहने

गर्भवती महिला को गर्मी से बचने के लिए गर्मियों में सिंथेटिक कपडे नहीं पहनने चाहिए बल्कि सूती कपडे पहनने चाहिए, साथ ही यह खुले और आरामदायक भी होने चाहिए। ऐसे कपडे पहनने से आपको गर्मी से बचाव करने में मदद मिलती है। क्योंकि सूती कपडे में गर्मी कम लगती है साथ ही पसीने भी यह अच्छे से सोख लेता है जिसके कारण चिपचिपा या आधी पसीने के कारण होने वाली परेशानी से भी आपको निजात मिलता है।

ठन्डे पानी से नहाए

गर्मी से बचने के लिए सुबह शाम जरूर नहाए, और ऐसा भी नहीं है की आपको ज्यादा गर्मी लगती है तो आप बार बार नहाते ही रहे। क्योंकि इससे बॉडी के तापमान में बदलाव आ सकता है। ऐसे में गर्मी से राहत के लिए दिन में दो बार ठन्डे पानी से जरूर नहाए, और एक दिन छोड़कर अपने बालों को भी जरूर धोएं, इससे आपको ठंडक का अहसास होता है।

अपने कमरे का रखें ध्यान

यदि आपके कमरे में सीधी सूरज की रौशनी आती है, तो आपको वहां पर कोई ऐसा पर्दा अदि लगाना चाहिए, जिससे सूरज की रौशनी न आये। क्योंकि इससे कमरे की दीवार अधिक गर्म हो जाती है जिससे आपको ज्यादा गर्मी लग सकती है। शाम के समय खिड़कियां आदि थोड़ी देर के लिए खोल देनी चाहिए, ताकि कमरे के तापमान को सही रहने में मदद मिल सके। और बेड पर बिछाने के लिए भी आपको कॉटन की चादर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही आपके घर में यदि ए सी या कूलर है, तो उनका इस्तेमाल घर में ठंडक को बनाये रखने के लिए जरूर करना चाहिए।

स्विमिंग करें

गर्मी से निजात पाने के लिए गर्भवती महिला चाहे तो हफ्ते में एक बार स्विमिंग भी कर सकती है। क्योंकि यह गर्भवती महिला के लिए एक बेहतरीन व्यायाम होता है जो की प्रेग्नेंट लेडी को स्वस्थ रखने के साथ गर्मी से निजात दिलाने में भी मदद करता है।

तो यह है कुछ टिप्स जिनका इस्तेमाल गर्मियों में गर्भवती महिला कर सकती है जिससे उसे अधिक गर्मी के कारण होने वाली परेशानियों से बचाव करने में मदद मिलती है। साथ ही गर्मी में कारण होने वाली परेशानी को लेकर गर्भवती महिला को अपनी सेहत से किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करनी चाहिए।