हिंदी में जानकारी

घरेलू मक्खी से निजात पाने के उपाय

0

बारिश और गर्मियों के मौसम के कारण ही नहीं बल्कि आपके आस पास गंदगी का जमाव होने के कारण भी मक्खियों से जुडी परेशानी आपको हो सकती है, सोचिये की जब आप कोई काम कर रहे हैं और मक्खी आपके आस पास घूम रही है तो आपको कितना गुस्सा आता है, और उन्हें भगाने के चक्कर में आपका हाथ भी दुखने लगता है, इसके साथ पानी से भरे गंदे गड्डो, कूड़ा करकट पर बैठी मक्खियां जब आपके खुले रखें खाने पर बैठती हैं तो भी उनके द्वारा फैलाये गए जर्म्स के कारण आपको बीमारियों का भी खतरा रहता है, क्या आप भी जानना चाहते हैं की आप किस तरह अपने घर से मक्खियों को छू मंतर कर सकते हैं यदि हाँ तो आइये आज हम आपको इस समस्या से बचने के लिए कुछ आसान से टिप्स बताते है, जो आपको इस परेशानी से निजात दिलाते है।

इन्हें भी पढ़ें:- चींटी से परेशान हैं? इन तरीकों से चीटियाँ खुद ही भाग जाएँगी!

कपूर का प्रयोग करें:-

कपूर एक आसान उपाय है जिससे आप आसानी से घर की सभी जगह से मक्खी को भगा सकते है, इसके लिए आप एक कपूर को जलाकर और पूरे घर में उसे घुमा दें, दो भी जला सकते है, इसकी महक से मक्खियां दूर भागती है।

तुलसी का पौधा लगाएं:-

तुलसी अपने औषधीय गुण से आपकी सेहत ठीक करने के लिए ही नहीं बल्कि मक्खियों को भी दूर भगाने में मदद करती है, घर में तुलसी का पौधा लगाने से मक्खियाँ नहीं आती है, तुलसी के अलावा यदि आप लैवेंडर या गेंदा भी लगाते है तो भी आपको फायदा मिलता है।

फ्लाई स्वात का प्रयोग करें:-

यह एक तरह की इलेक्ट्रॉनिक मशीन होती है, जो की मक्खियों को अपने बीच में फंसा कर मार देती है, इसके लिए बस जहां आपको मक्खी दिखे वही इसे घुमा देना चाहिए, बच्चों को इसके अंदर हाथ नहीं लगाने देना चाहिए।

तेल का इस्तेमाल करें:-

कुछ ऐसे तेल होते हैं जिनका छिडकाव यदि आप अपने घर के हिस्सों में करते हैं तो उनकी सुगंध से भी मक्खियाँ घर में नहीं आती हैं, जैसे की लैवेंडर, नीलगिरी, पुदीना, और लेमन ग्रास आदि,इन्हें आप स्प्रे की बोत्टेल में डालकर थोडा थोडा छिडकाव करें, आपको इसका असर खुद दिखाई देगा।

मच्छर, छिपकली, और कॉकरोच भगाने के तरीके

सेब और लोंग का इस्तेमाल करें:-

लोंग की महक मक्खियाँ बर्दाश्त नहीं कर पाती है, इसलिए जहां भी आपको मक्खियाँ लगे उसे भगाने के लिए आप एक सेब में पांच छह लोंग लगाकर रख दें, उसकी महक से मक्खियाँ भाग जाएगी, साथ ही आप सेब के सिरके का उपयोग भी कर सकते है, इसके लिए आप एक प्लास्टिक के बर्तन में पानी में थोड़ा सेब का सिरका मिलाएं साथ ही थोड़ा सा सर्फ घोल कर रख दें, उसके बाद देखिये सेब के सिरके की महक सूंघ कर मक्खियाँ पानी पर बैठने तो लग जाएंगी पर बाद में उड़ नहीं पाएंगी।

खीरे का उपयोग करें:-

जहां भी आपको मक्खियां दिखे खीरे की स्लाइसेस को काटकर रख दें, इससे भी मक्खियां डरकर दूर भागती है, और न ही अंडे देती है, इसीलिए आप इस आसान उपाय का उपयोग भी मक्खी को भगाने के लिए आप कर सकती हैं।

लाल मिर्च का उपयोग करें:-

लाल मिर्ची से तो अच्छे अच्छे भाग जाते है फिर ये मक्खियां क्या चीज हैं, इसके लिए आप लाल मिर्च में थोड़ा पानी मिलाकर उसे स्प्रे बॉटल में भरकर जहां भी मक्खियां दिखे वहां छिड़क दें मक्खियां मर जाएंगी, परन्तु धयान रखें की वहां बच्चे न हो, और साथ ही यह की की आँखों में न जाए।

वाइट वाइन का प्रयोग करें:-

एक खुले बर्तन में पानी में वाइट वाइन मिलकर रख दें, इसकी खुशबू से मक्खियां इसकी तरफ आकर्षित होंगी लेकिन इस पानी में डूब जाएंगी जिससे आपको इनसे राहत मिलेगी।

पंखे का उपयोग करें:-

पंखा मक्खियों को भगाने का सबसे आसान उपाय है जब भी आपको मक्खियां लगे तो पंखा चला दें, पंखे की हवा में मक्खियों से होने वाली परेशानी से बचने में आपको मदद मिलेगी।

मक्खियां भगाने के अन्य उपाय:-

  • ग्रीन एप्पल सोप को पानी में मिक्स करके एक जार में भरकर रख दें, इसकी खुशबू से भी मक्खियां इसके पास आएँगी को इसकी सुगंध सुंग कर मर जाएंगी।
  • दालचीनी को घर के उन हिस्सों में रखें जहां से मक्खियां आती है, इससे भी मक्खियों को एलर्जी होती है और वो इससे दूर भागती हैं।
  • अजवाइन के पाउडर का इस्तेमाल करने और इसके तेल का स्प्रे घर में करने से भी मक्खियां दूर भागती हैं।
  • घर के आस पास गेंदे के फूलों के पौधे लगाएं इससे भी मक्खियां दूर भागती हैं।
  • घर में सामान खासकर मीठी चीजों को खुला न छोड़े इससे भी मक्खियां आकर्षित होती हैं और आपके घर में आ जाती हैं।
  • जितना हो सकें पर्दो से खिड़कियों को ढककर रखें, और घर की साफ सफाई का ध्यान रखें, यदि आप घर में गंदगी मचा कर रखेंगे तो गंदगी की तरफ तो मक्खियां आकर्षित होती ही हैं, इसीलिए साफ़ रखें ताकि मक्खियों से बचाव हो सकें।
  • फ्लाई स्ट्रिप्स का इस्तेमाल करें।
  • बाजार से मक्खियों को लाएं गए उत्पाद भी इस्तेमाल कर सकते हैं, परन्तु बच्चों को इनसे दूर रखें क्योंकि इनमे केमिकल की मात्रा अधिक होती है।

तो ये हैं कुछ उपाय जिनका इस्तेमाल करके आप मक्खियों को भगा सकते है, इसके साथ जितना हो सकें आपको अपने घर और आस पास साफ़ सफाई का ध्यान रखना चाहिए, बीमारियों से बचाव के लिए खाने को खुला नहीं रखना चाहिए, आस पास कूड़ा करकट, पानी आदि का जमाव भी नहीं होने देना चाहिए, इससे भी आपको मक्खियों से बचाव करने में मदद मिलेगी।

इन्हें भी पढ़ें:- चूहों से हमेशा के लिए छुटकारा मिलेगा! अगर अपनाएंगे ये तरीके

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!