Ultimate magazine theme for WordPress.

घुटनों और कोहनी के कालेपन को कैसे दूर करें?

0

कोहनी और घुटनों का कालापन, Ghutne ko Gora, Kohni ko Gora karne ke upay, Dark Knees, Dark Elbows, डार्क कोहनी को गोरा करना, काले घुटने गोरा करने के उपाय, Kohni ka Kalapan, Ghutne kale hone ke karan, Kohni kali hone ki wajah, कोहनी और घुटने के उपाय, काले घुटनों और कोहनी की टिप्स


कोहनी और घुटनों का कालापन

अधिकतर महिलाएं केवल अपने चेहरे की खूबसूरती और रंगत और लेकर सजग रहती है। वे हमेशा अपने फेस को सुंदर, आकर्षक और निखरा हुआ बनाए रखने के प्रयास करती रहती है। लेकिन वो अक्सर ये भूल जाती है की खूबसूरती सिर्फ चेहरे से नहीं बल्कि पुरे शरीर से दिखती है। चेहरे के साथ-साथ शरीर के बाकी अंगों का भी खास ख्याल रखना चाहिए। कोहनी और घुटने ऐसे ही हिस्सों में से एक है, जो सामान्यतः खुले रहते हैं। शरीर के ये हिस्से अक्सर हमें दिखाई नहीं पड़ते इसीलिए हम इनकी देखभाल को नजरअंदाज कर देते हैं। जिसके चलते उस हिस्से की त्वचा काली पड़ने लगती है। आज हम आपको कोहनी और घुटनों के कालेपन को दूर करने के उपाय बता रहे हैं।

कोहनी और घुटनों के कालेपन के कारण

घुटनों व् कोहनी में कालापन आने के कई कारण हो सकते हैं। उनमे से कुछ कारण निम्नलिखित हैं –

  • ज्यादा देर तक धूप में रहना
  • तनाव
  • धूल, मिट्टी व् गंदगी के कारण
  • डेड स्किन
  • ड्राई स्किन
  • हॉर्मोन्स में असंतुलन
  • कोहनी व् घुटने में लगातार होने वाले घर्षण के कारण
  • अनुवांशिक
  • दवाओं के कारण या
  • स्किन की सही तरह से देखभाल नहीं करने के कारण कोहनी और घुटनों में कालापन आने लगता है।

कोहनी और घुटनों का कालापन दूर करने के उपाय

बेकिंग सोडा और दूध

बेकिंग सोडा स्किन के लिए एक बेहतर एक्सफोलिएट एजेंट है जो ना सिर्फ त्वचा को साफ करता है बल्कि डैड स्किन को भी हटाता है। प्रयोग के लिए, 1 चम्मच बेकिंग सोडा को 1 चम्मच दूध में मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने घुटनों और कोहनी में लगाएं। गोलाई में स्क्रब करते हुए रगड़ें। 3 मिनट तक स्क्रब करने के बाद पानी से धो दें।

नारियल का तेल और अखरोट का पाउडर

कोकोनट आयल स्किन को हाइड्रेट करके मॉइश्चराइज करता है। इसमें मौजूद विटामिन इ त्वचा के रूखेपन को हटाकर उसमे निखार लाने में मदद करता है। प्रयोग के लिए, 1 चम्मच नारियल तेल और 1 चम्मच अखरोट का पाउडर एक साथ मिला लें। गाढ़ा पेस्ट बनाने के बाद उससे कोहनी और घुटने की स्क्रबिंग करें। 3 मिनट बाद पानी से धो लें। नहाने के बाद नारियल तेल घुटनों और कोहनी पर जरूर लगाएं। रात को सोने से पहले भी नारियल तेल जरूर लगाएं।

बादाम का तेल

बादाम तेल में विटामिन इ प्रचुर मात्रा में होता है। जो घुटने के आस-पास की स्किन को रिपेयर करता है और कालेपन से छुटकारा दिलाता है। प्रयोग के लिए बादाम तेल की कुछ बूंदे अपनी उँगलियों पर लें और घुटने व् कोहनी पर लगाएं। तब तक मसाज करें जब तक तेल स्किन में समा ना जाए। इसका प्रयोग सुबह और रात में करें।

एलोवेरा जेल

नियमित रूप से घुटनों पर एलोवेरा जेल लगाने से घुटने का कालापन दूर होने लगता है। ये ना सिर्फ कालेपन को हटाता है बल्कि उसे सॉफ्ट और निखरा हुआ भी बनाता है। यह स्किन को UV rays से भी बचाता है। प्रयोग के लिए एक एलोवेरा की पत्ती को काटकर उसका जेल घुटने और कोहनी पर लगा लें। 15 से 20 मिनट तक रहने दें, उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। नियमित रूप से प्रयोग करने से कोहनी और घुटनों का कालापन दूर हो जाएगा।

नींबू

नींबू में ब्लीचिंग गुण होने के साथ-साथ विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। नींबू की मदद से त्वचा के किसी भी हिस्से के कालेपन को दूर किया जा सकता है। प्रयोग के लिए, एक नींबू को काटकर उसका रस निकाल लें। इस रस को कोहनी और घुटनों के काले हिस्से पर लगाएं। कम से कम एक घंटे तक ऐसे ही रहने दें और बाद में पानी से धो लें। रोजाना इसका प्रयोग करने से कोहनी और घुटने का कालापन दूर हो जाएगा।

विटामिन ई आयल और शुगर

शुगर त्वचा से डेड सेल्स को निकालने में मदद करती है जबकि विटामिन ई उसे रिपेयर करके हाइड्रेट करता है। ये दोनों ही त्वचा में निखार लाने में मदद करते हैं। प्रयोग के लिए कुछ विटामिन ई के कैप्सूल को काटकर आयल निकाल लें। आयल लगभग आधा या 1 चम्मच होना चाहिए। अब इसमें शुगर डालें और अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण से कोहनी और घुटने के काले हिस्से पर स्क्रब करें। कुछ मिनट तक स्क्रब करने के बाद उसे पानी से साफ कर लें। हर दूसरे दिन इस उपाय का इस्तेमाल करें। कालापन साफ़ हो जाएगा।

हल्दी और शहद

हल्दी त्वचा की अशुद्धियों को साफ करके त्वचा की रंगत एकसमान करने में मदद करता है। हल्दी त्वचा में नेचुरल ग्लो लाने में भी मदद करती है। प्रयोग के लिए, 1 चम्मच हल्दी, 2 चम्मच दूध और 1 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपनी कोहनी और घुटनों पर लगाएं। 2 मिनट तक गोलाई में मसाज करें और 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। बाद में पानी से धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार उपाय का प्रयोग करके कोहनी और घुटनों का कालापन साफ हो जाएगा।

आलू

आलू में कुछ-कुछ ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा के दाग धब्बे और कालेपन को दूर करने में मदद करते हैं। आलू त्वचा को पोषण देकर निखारने में मदद करता है। प्रयोग के लिए, आलू के मोटे-मोटे स्लाइसेस काट लें। और इन्हे कोहनी और घुटनों पर रगड़ें। कुछ मिनट रगड़ने के बाद उस हिस्से को 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद पानी से साफ कर लें। रोजाना एक बार इस उपाय का इस्तेमाल करने से घुटने और कोहनी का कालापन साफ हो जाएगा।

कोहनी और घुटने के कालेपन से बचने के अन्य उपाय

  • घर से बाहर निकलते समय कोहनी और घुटने पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं। क्यूंकि UV Rays त्वचा को डार्क करने का काम करती हैं। इसलिए इन किरणों से घुटनों को बचना जरुरी है।
  • घुटनों का कालापन अक्सर नमी और पोषण की कमी के कारण होता है। क्यूंकि नमी की कमी होने पर त्वचा रूखी होने लगती है और उसमे कालापन आने लगता है। इसीलिए नियमित रूप से घुटनों को मॉइश्चराइज करें।
  • हेल्दी स्किन के लिए उचित डाइट लेना बहुत जरुरी होता है। इसलिए विटामिन ए और विटामिन ई युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। इसके लिए आप शकरगंद, गाजर, सलाद, अखरोट, बादाम और पालक का खूब सेवन करें।
  • घुटनों के कालेपन से बचने के लिए कभी भी घुटनों के बल बैठे नहीं। क्यूंकि इससे घर्षण होता है और घुटने काले हो जाते हैं। इसीलिए ध्यान रखें।

तो दोस्तों, ये कुछ उपाय हैं जिनका प्रयोग करके कोहनी और घुटनों के कालेपन को हमेशा के लिए दूर किया जा सकता है। बस ध्यान रहें, नींबू वाला उपाय प्रयोग करने के बाद धूप में ना जाएं इससे एलर्जी की समस्या हो सकती है। इसके अलावा सेंसिटिव स्किन वाले नींबू और पानी की बराबर मात्रा मिलाकर उपाय का इस्तेमाल करें। इन सभी में से केवल एक ही उपाय का इस्तेमाल करें। हर बार अलग-अलग उपाय ट्राई करने से त्वचा में समस्या हो सकती है। इसीलिए ध्यान रखें