Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

होली के रंग चेहरे से हटाने के तरीके

होली के दिन रंगों से खेलने का अलग ही मजा होता है लेकिन इसके बाद इन रंगों के दागों को स्किन से छुड़ा पाना वाकई काफी मुश्किल होता है। होली खेलने के बाद हम सभी अपने चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों से इन कलर्स को हटाने की कोशिशे करते रहते है। जिसके कारण स्किन पर रैशेस और दानें जैसी समस्याएं होने लगती है। अगर आप भी अपने चेहरे पर मौजूद होली के रंगों से छुटकारा पाना चाहते है तो उसके लिए आपको अलग तरीकों का इस्तेमाल करना होगा। और आज हम आपको उन्ही तरीकों के बारे में बताने जा रहे है।

0

होली के पर्व पर रंग न लगे तो त्यौहार का मजा नहीं आता, लेकिन कई बार यह रंग आपके लिए समस्या का कारण बन जाते है। होली खेलते समय कोई भी रंगों के दुष्प्रभावों के बारे में नहीं सोचता। जिसका जहां मन करता है, जैसे मन करता है वहीं रंग लगा देता है। कपड़ों और अन्य हिस्सों तक तो ठीक है लेकिन जब यह रंग आपकी स्किन पर लग जाता है तो ये किसी बड़ी परेशानी से कम नहीं होता।

होली के दिन रंगों से खेलने का अलग ही मजा होता है लेकिन इसके बाद इन रंगों के दागों को स्किन से छुड़ा पाना वाकई काफी मुश्किल होता है। क्योंकि होली में इस्तेमाल किये जाने वाले रंगों में केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है जो स्किन के लिए हानिकारक होते है। होली खेलने के बाद हम सभी अपने चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों से इन कलर्स को हटाने की कोशिशे करते रहते है। जिसके कारण स्किन पर रैशेस और दानें जैसी समस्याएं होने लगती है।holi skin care tips

अगर आप भी अपने चेहरे पर मौजूद होली के रंगों से छुटकारा पाना चाहते है तो उसके लिए आपको अलग तरीकों का इस्तेमाल करना होगा। और आज हम आपको उन्ही तरीकों के बारे में बताने जा रहे है। इनकी मदद से आप होली के रंगों को स्किन से बड़ी आसानी से हटा सकते है। क्योंकि ये सभी उपाय पूरी तरह प्राकृतिक है तो इनके किसी भी प्रोडक्ट का स्किन पर साइड इफेक्ट्स भी नहीं होगा। आइये जानते है इन उपायों के बारे में –

चेहरे से होली के रंग हटाने के उपाय :-

1. बेसन का प्रयोग करें –

बेसन हर किचन में पाया जाने वाला सामान्य घरेलू उत्पाद है जिसकी मदद से स्किन संबंधी बहुत सी परेशानियों को आसानी से दूर किया जा सकता है। चेहरे से होली के रंग हटाने के लिए बेसन, चोकर, दूध और नींबू के रस की कुछ बूंद को एक साथ मिलाकर मिश्रण बना लें। अब इस पैक का इस्तेमाल अपनी स्किन के हर उस हिस्से पर करें जहां रंग लगा है। लगाने के बाद जब यह पैक हल्का सूखने लगे तो हाथों से हल्का गीला करते हुए पैक को रगड़कर छुड़ाने लगे। जब यह पूरी तरह से हट जाए तो साबुन और पानी से अपना फेस धो लें।

2. मुल्तानी मिटटी का इस्तेमाल करें –

बालों से रंग निकालने के लिए इस उपाय का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी मदद से बिना किसी हानिकारक प्रभाव के बालों से होली के रंग निकल जाते है। इसके लिए पानी में मुल्तानी मिटटी मिलाकर गाढ़ा घोल तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को बालों में लगायें। सूखने का इंतजार करें। सुख जाने के बाद बालों को अच्छी तरह से धोकर साफ़ कर लें। फेस से रंग हटाने के लिए आप इसमें गुलाबजल और दही मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती है।

3. दालों से बनाये स्क्रब –

इस स्क्रब को बनाने के लिए आपको चार से पांच किस्म की दालें और चावलों को अच्छी तरह से मिक्स करके पीस लें। अब इसमें थोडा सा दूध या दही मिला लें और नींबू का रस डालें। अच्छे से मिला लें और जहां-जहां स्किन पर होली का रंग लगा है वहां इसे लगा लें। आप चाहे तो इसमें चन्दन भी मिला सकते है। 5 से 10 मिनट तक इसे लगायें रखें और उसके बाद गिले कपडे से हलके हाथों से स्क्रब करें। स्क्रब के समय पैक को गीला रखने के लिए आप खीरे का प्रयोग कर सकते है।

4. खीरे से बना पैक –how to remove holi colour

स्किन से होली के कलर को हटाने के लिए आप खीरे, गुलाबजल और एप्पल साइडर विनेगर से बने पैक का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके खीरे को कुचकर उसका रस निकाल लें। और इस रस को गुलाबजल और एक चम्मच सेब के सिरके के साथ मिक्स कर लें। अच्छे से मिलाने के बाद पेस्ट को अपने चेहरे पर लगायें। कुछ मिनट इन्तजार करने के बाद पानी से साफ़ कर लें। रंग के सभी दाग अपने आप साफ़ हो जाएंगे।

5. बेसन और मुली का रस करेगा चेहरे को साफ –

इस पैक को बनाने के लिए मुली का रस निकाल लें और इस रस में हल्का सा दूध और बेसन मिला लें। दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। आप चाहे तो बेसन की जगह मैदा का इस्तेमाल भी कर सकते है। अच्छे से मिलाने के बाद पेस्ट को अपने चेहरे पर लगायें। आपका चेहरा पूरी तरह साफ़ हो जाएगा।

6. बादाम तेल और जौ का आटा –

इन दोनों घरेलू उत्पादों की मदद से भी स्किन से होली के रंगों को छुड़ाया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले बादाम तेल और जौ का आटा अच्छे से मिला लें। पेस्ट बनने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगें और कुछ देर तक स्क्रब करते रहे। स्क्रब करने के बाद पानी की मदद से चेहरा साफ़ कर लें। आपकी स्किन अपने आप साफ़ हो जाएगी।

7. सरसों के दानों का पेस्ट –

त्वचा से होली के रंगों को हटाने के लिए आज भी इस उपाय का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए सरसों के दानों को दरदरा पीस लें। अब उसमे थोडा सा सरसों का तेल मिला लें और इस पेस्ट को अपने चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों पर 5 से 7 मिनट तक रगड़ें। रगड़ने के बाद पानी से साफ़ कर लें और किसी माइल्ड साबुन से नहा लें। कलर निकल जाएगा।

8. गेहूं का आटा –

गेहूं के आटे की मदद से भी स्किन से होली के रंगों को हटाया जा सकता है। इसके लिए आटे में हल्दी, दूध और गुलाबजल डालकर आता गूँथ लें। अब इस आटे का थोड अथोदा हिस्सा लेकर उसे अपने चेहरे और शरीर पर रगड़ें। 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल करें और फिर अच्छे से नहा लें। स्किन से कलर छुट जाएगा।

इन बातों का भी रखें खास ध्यान :-

अगर आप चाहती है की होली खेलते समय आपके बाल, स्किन और नाख़ून आदि खराब न हो तो उसके लिए आपको कुछ सावधानियां बरतनी होगी। जैसे –

  • होली खेलने से पहले पुरे शरीर पर अच्छे से सरसों का तेल लगा लें। और पुराने कपडे ही पहनें।
  • अगर आप चाहे तो बालों को पूरी तरह कवर भी कर सकती है। अगर कवर करना नहीं चाहती है तो उसके लिए बालों में अच्छे से सरसों या नारियल का तेल लगा लें। इससे बालों में कलर नहीं चढ़ेगा।
  • नाखूनों को रंगों से बचाने के लिए उनपर ट्रांसपेरेंट नेल लगा लें। इसे आपको होली खेलने से पहले करना होगा।
  • पैरों के नाखूनों के लिए आप उनपर जैतून का तेल या ट्रांसपेरेंट नेल पेंट किसी भी उपाय का इस्तेमाल कर सकती है।
  • होली खेलने के लिए ज्यादा गाढे रंगों का इस्तेमाल न करें।
  • स्प्रे आदि के इस्तेमाल से बचें यह स्किन और बालों दोनों के लिए नुकसानदेह होता है।

होली के रंग चेहरे से हटाने के तरीके, स्किन से होली के रंग निकालने के उपाय, ऐसे निकालें होली के रंग, स्किन से होली के रंग हटाने के घरेलू उपाय, होली के रंग नैचुरली स्किन से कैसे हटाएं, होली के रंग से बचाव, होली के रंग कैसे छुडाएं, होली खेलने के बाद रंगों को स्किन से कैसे छुडाएं, स्किन से कलर निकालने के उपाय, how to get rid of holi color on face, how to remove gulal from face, how to remove holi colour from nails, how to remove holi colour from skin in hindi, how to remove holi colour from face in hindi, how to remove colour from skin, how to remove hair color from face

Leave a comment