बालों का झड़ना रोकने के घरेलु उपाय

हमारे चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में बाल बहुत अहम भूमिका निभाते है, इनके आभाव या कमी के कारण मनुष्य को बहुत से परेशानियों का सामना करना पड़ता है. आज कल की भाग दौड़ वाली जिंदगी में महिलायें को क्या पुरुष भी, अपने गिरते बालों की समस्या से परेशान रहते है. आज कल के बच्चे से लेकर बूढ़े तक की यही समस्या है की दिन प्रतिदिन उनके बाल पतले होते जा रहे है. उम्र बढ़ने के साथ साथ, मीनोपॉज, प्रेगनेंसी, जेनेटिक्स, बीमारी और अन्य कई कारण बाल झड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते है. वैसे तो बाजार में बालों का गिरना रोकने के लिए कई दवाइया और शैम्पू उपलब्ध है लेकिन उनमे मिले रासायनिक तत्व हमारे बालों का गिरना और भी बढ़ा देते है. इसके अलावा बाल गिरना रोकने के लिए हेयर ट्रांसप्लांट का भी प्रयोग किया जाता है. लेकिन इन सभी से सबसे अच्छे नेचुरल तरीके होते है जो न केवल आसान होते है अपितु सस्ते और लाभकारी भी सिद्ध होते है. ऐसे बहुत से घरेलु नुस्खे है जिनसे बिना केमिकल के प्रयोग के, बालों का झड़ना आसानी से रोका जा सकता है.
इन घरेलु उपचार से आपके बाल चमकीले भी हो जायेंगे. हम आपको इन उपचारों के बारे में आपको बताते है.

बालों का झड़ना दूर करने के घरेलु उपचार :-

hair fall 4विधि : 1 हॉट आयल ट्रीटमेंट :
इस ट्रीटमेंट के लिए आप कुसुम, राई या जैतून के तेल का प्रयोग कर सकते है. परन्तु हां एक बात का ध्यान अवश्य रखे की इस विधि का प्रयोग विवेकपूर्ण ढंग से करें क्योंकि जल्दी-जल्दी प्रयोग करने से तेल की गर्मी के कारण आपके बाल समय से पहले ही सफ़ेद होने शुरू हो जायेंगे. इस ट्रीटमेंट के लिए सबसे पहले तेल को गुनगुना कर ले पर ध्यान रहे तेल ज्यादा गर्म न होने पाए. इसके बाद तेल से हलके हलके हाथो से मसाज करे. मसाज करने के बाद 1 घंटे के लिए शावर कैप पहन ले. 1 घंटे बाद पानी से या शैम्पू की मदद से इस तेल को बाहर निकाल दे. मॉयोनीज़ (Mayonnaise) एक कंडीशनर जैसा ही कार्य करता है को बालों में अच्छे से लगाएं, एक घंटे तक शावर कैप पहनें और उसके बाद बाल धो ले. इसकी मदद से आपके गिरना तो काम हो ही जायेंगे बल्कि घने और चमकीले भी लगेंगे.

विधि : 2 स्कैल्प पर लहसुन, प्याज या अदरक का रस लगाए :
इस तरीके का प्रयोग करने से पूर्व याद रखे की इन तीनो को आपस में ना मिलाएं बल्कि इनमे से किसी एक ही का प्रयोग करें, क्योकि इन सभी में एक जैसी विशेषताएं है और यदि इनको मिला दिया तो इसके दुष्परिणाम सामने आ सकते है इन तीनो में से किसी एक को अच्छी तरह निचोड़कर उसका रस निकाल ले और कपडे की मदद से उसे छान ले. इसके बाद रस को स्कैल्प पर लगाए और पूरी रात पर उसे लगा रहने दें. सुबह जगने के बाद उसे धो दे. कुछ ही हफ्तों में आपको फरक दिखाई देने लगेगा.

विधि : 3 बालों में मेहँदी लगायें :
मेहंदी हेयर क्यूटिकिल्स को सील कर देती है जिससे बालों की जड़ों को मजबूती मिलती हैं. यदि बालों की जड़े मजबूत होंगी तो वो अपने आप ही कम टूटेंगे. कहा जाता है मेहंदी के प्रयोग से बेहतर परिणाम पाने के लिए इसमें दही एवं अंडे को भी मिक्स कर सकते हैं. ऐसा करने से इसकी विशेषताओं में दही व् अंडे की विशेषता भी मिल जाती है और बालों को दोगुना पोषण मिलता है. लेकिन याद रहे दही या अंडा किसी एक ही वास्तु को मेहंदी में मिला कर लगाए.

hair fal 1
विधि : 4 बालों में ग्रीन टी (green tea) का प्रयोग करें :
चाय में एंटी-ओक्सिडेन्ट्स होते हैं जो बालों का झड़ना रोकने में सहायक होते है. इनके प्रयोग से बालों की लम्बाई भी बढ़ती है. इस विधि का प्रयोग करने के लिए एक कप पानी ले और उसमे दो ग्रीन टी बैग मिला कर चाय तैयार कर ले. इसके बाद चाय को थोड़ा ठंडा होने दे. ठंडा होने के पश्चात उस चाय को अपने बालों में लगाए. इसे एक घंटे तक बालों में लगा रहने दे. एक घंटे बाद बालों को अच्छा तरह पानी से धो ले और सूखा ले. इस विधि का प्रयोग 5 से 6 दिन में करते रहे कुछ ही हफ्तों में आपको परिणाम नज़र आने लगेंगे.

hair fall 3विधि : 5 आलू और मेंहदी को पानी में उबाल कर प्रयोग करें :
बालों का झड़ना रोकने के लिए एक अन्य विधि है जिसमे आलो और मेहंदी को पानी में उबाल ले और उस पानी का प्रयोग सर धोने के लिए करे. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है, कुछ आलू, पानी और मेहंदी ले. आलू और मेहंदी को पानी में डालकर उबाल ले. उबलने के बाद उस पानी को छान कर रख लें और रोज उससे अपने बालों को धोएं. इससे बालों को चमक और मजबूती मिलेगी.

विधि : 6 मेथी के दानों का प्रयोग करें :
मेथी के दानो का नियमित प्रयोग करने से बाल मजबूत, चमकीले और सही-सलामत बने रहते है. इस विधि को अपनाने के लिए सर्वप्रथम मेथी को पर्याप्त पानी में भिगोये. पूरी तरह से भीगने के पश्चात उसका पेस्ट बना ले. उसके बाद उस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाकर हलके हाथो से मसाज करे. लगाने के बाद उसे आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दे. सूखने के बाद बालों को ठन्डे पानी से धो ले. मेथी के बीज बालों के लिए लाभकारी होते है और उनका प्रयोग करने से बालों को उचित पोषण मिलता है.

hair fal 2विधि : 7 अंडे के तेल प्रयोग करें :
अंडा आपके बालों के लिए कंडीशनर का काम करता है जिसका प्रयोग आपके बालों के लिए लाभकारी होता है. अंडे के तेल से अपने स्कैल्प पर मसाज करके रातभर के लिये छोड़ दें. इसके बाद सुबह किसी हर्बल शैम्पू की मदद से अंडे के तेल को निकाल दे. लेकिन हां ध्यान रहे शेम्पू का प्रयोग केवल एक ही बार करें क्योंकि दुहराने से बालों में से नेचुरल लिपिड्स निकल जायेंगे और बाल सूखे व् कमजोर हो जायेंगे.
कम से कम 12 सप्ताह तक हफ्ते 2 से 3 बार अंडे के तेल का प्रयोग करें जिससे बाद उचित परिणाम दिखाई देने लगेंगे. सेल मेम्ब्रेन्स के उचित पोषण के लिये नियमित और लगातार प्रयोग महत्वपूर्ण है.
बालों को झड़ने और सफ़ेद होने से बचाने के लिये अंडे के तेल का प्रयोग लम्बे समय तक करते रहे। बीच में छोड़ देने से बालों का झड़ना और सफ़ेद होना दोबारा शुरू हो सकता हैं।
अंडे का तेल उपयोग में आसान और टिकाऊ होता है। यह, अंडे की जर्दी का प्रयोग करने की तुलना में न केवल ज्यादा सुविधाजनक होता है बल्कि गरम शावर में नहाते समय बालों में से आने वाली कच्चे अंडे की दुर्गन्ध से भी मुक्ति दिलाता है। इसमें साल्मोनेला (salmonella), जो स्कैल्प में इन्फेक्शन दे सकता है, का भी कोई जोख़िम नहीं होता है ।
अंडे का तेल आप घर में तैयार कर सकते हैं या ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

अपने बालों को मजबूत और सुन्दर बनाने के लिए मालिश की आवश्यकता होती है जो बहुत ही फायदेमंद और लाभकारी होती है. बाल के गिरने के कई कारण तो हम आपको बता ही चुके है लेकिन इनमे से एक कारण व्यक्ति का तनाव ग्रस्त या चिंता करना भी होता है. क्योकि हमारे बालों की जड़े हमारे मस्तिष्क से जुडी होती है और यदि हमारे मस्तिष्क में किसी भी प्रकार का तनाव होता है तो इसका असर सीधे बालों की जड़ो पर पड़ता है जिससे बाल झड़ना प्रारम्भ होता है. ऊपर बताये गए कुछ नुस्खे आपकी इस समस्या को खत्म तो करेंगे ही साथ ही आपको बालों को मजबूती और चमक भी प्रदान करेंगे. तो तनाव मुख्त रहे और अपने बालों को भी रहने दे !

Title : Home Remedies to Prevent Hair Fall, Top Tips to Control Hair Fall, how to control Hair fall, how to prevent hair fall, Baalo ka jharna rokne ke gharelu upaay, baalo ka jharna roke, baalo ka jharne rokhne ke ilaaj, baalo ka jharna km kare, apnaye ye tarike aur paye lambe baal

Leave a comment