Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

जलने के निशान मिटाने के घरेलू उपाय

0

Home remedies For Burn Marks

जलने के निशान मिटाने के घरेलू उपाय, Home remedies for Burn Marks on Skin, त्वचा पर जले के निशान के घरेलू उपाय, जलने के दाग कम करने के उपाय, Burn Scars, Jalne ke nishan dur karne ke ghrelu upay

रसोई में काम करते समय या नजर इधर उधर होने के कारण अक्सर हमारा हाथ आग के सम्पर्क में आ जाता है। जबकि कई बार तेल में कुछ तलते हुए तेल ही उचट कर हमारे हाथों पर गिर जाता है। जिसके कारण हाथ जल जाता है, जो की बहुत सामान्य बात है लेकिन हाथ जल जाने के बाद रह जाने वाला निशान देखने में बहुत खराब लगता है। और अगर इस पर फोड़ा या फफोला हो जाए तो समझ लीजिये अब यह जल्दी पीछा नहीं छोड़ने वाला।

हाथ पर पड़ा जले का निशान अक्सर दूसरों का ध्यान हमारी ओर खींच लेता है जो काफी एम्बेरेसिंग होता है। हां कुछ समय बाद यह निशान तो ठीक हो जाता हो लेकिन उस हिस्से की त्वचा अलग ही दिखाई पड़ती है। जो सीधे सीधे हमारी खूबसूरती पर प्रभाव डालती है।

Read More : चोट के निशान हटाने के घरेलू उपाय
jalne par chhale

कई बार जले हुए स्थान पर त्वचा नहीं आती और उस स्थान पर एक सफ़ेद दाग बन जाता है। जो बहुत हो भद्दा लगता है। अगर आपके साथ भी कभी कुछ ऐसा घटित हुआ है और आप आज तक उस निशान के साथ रह रही है तो परेशान न हो क्योंकि आज हम आपको समस्या को खत्म करने के उपाय बताने जा रहे है।

जी हां, माना बाजार में मौजूद एलोपेथिक दवाएं इन निशानों को दूर करने की क्षमता रखती है लेकिन उनके लिए बहुत पैसे खर्च करने पड़ते है जबकि इसके अतिरिक्त भी एक तरीका है। और वो है घरेलू / प्राकृतिक तरीके। इन तरीकों की मदद से आप अपनी स्किन से किसी भी प्रकार के जले हुए निशान को दूर कर सकती है और वो भी बिना अधिक पैसे खर्च किये।

जलने का निशान दूर करने के घरेलू उपाय :-

1. ठंडा दूध और हल्दी :

अगर जलने का छोटा मोटा निशान हो तो ठंडे दूध में हल्दी मिक्स करके इस्तेमाल करें। दूध में स्किन को अच्छा करने के गुण होते है जबकि हल्दी एक बेहतर एंटी सेप्टिक एंटी बायोटिक औषधि है। अगर आप इन दोनों का इस्तेमाल अपनी स्किन पर करते है तो दाग पड़ने के चान्सेस बहुत कम हो जाते है। लेकिन इसका प्रयोग आपको जलने के तुरंत बाद ही करना होगा। बाद में करने से कोई लाभ नहीं होगा।

(जली हुई स्किन पर कभी भी scars दूर करने वाली क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसे स्किन और भी डैमेज हो सकती है।)

2. एलोवेरा :aloevera ke fayde 1

एलोवेरा त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जलने की समस्या होने पर तुरंत सबसे पहले एलोवेरा जेल को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इससे दर्द तो कम होगा ही साथ साथ जलन भी कम होगी। अगर आप रोजाना इसका इस्तेमाल करेंगे तो निश्चित रूप से कुछ ही समय से दाग छू मंत्र हो जाएगा। यह स्किन के टोन के हल्का करके समस्या को जड़ से दूर करने में मदद करता है।

3. विटामिन इ आयल :

इसे आप किसी essential आयल की शॉप से खरीद सकते है या फिर इसके कैप्सूल्स से प्राप्त कर सकते है। इस आयल को रोजाना रात को सोने से पूर्व अपनी स्किन पर जले हुए हिस्से पर लगाने से स्किन का दाग ठीक होता है। यह स्किन पर हुए प्रभाव को ठीक करके उसे रिपेयर करता है। इसके ब्लीचिंग गुण भी स्किन की डार्कनेस को दूर करने में मदद करता है।

4. तेल :

नारियल, बादाम या आयल ओलिव में से किसी भी एक तेल को दिन में दो बार जले हुए स्थान पर लगाएं और हलके हाथों से मालिश करें। यह तीनों जी तेल स्किन के दाग दूर करने में मदद करता है। यह डैमेज स्किन को रिपेयर करके उसे स्वस्थ करता है। इतना ही नहीं यह जलने के कारण समाप्त हुई कोशिकाओं को बढ़ाकर नए सेल्स बनाने में मदद अकर्ता है। प्रयोग के लिए दिन में 2-3 बाद स्किन पर इस तेल लगाएं।

5. बादाम और दूध :badam ki giri

त्वचा के दाग धब्बो से लेकर आंखों के काले घेरे सभी को दूर करने के लिए आप बादाम और दूध के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते है। यह डार्क स्किन और पिगमेंटेशन को दूर करने में भी मदद करता है। इसके लिए रात को पानी में बादाम भिगो दें और पीसकर पेस्ट बना लें अब इस पेस्ट को त्वचा के उन सभी हिस्सों पर लगाएं जहाँ छोटे मोटे दाग है। कुछ ही दिनों के प्रयोग से असर साफ़ दिखाई देने लगेंगे।

6. नींबू का रस :

त्वचा का कोई दाग धब्बा हो या काले निशान सभी को हटाने के लिए इसका प्रयोग किया जा सकता है। इसके मौजूद विटामिन सी और ब्लीचिंग एजेंट स्किन को ठीक करके उसपर एक नयी परत बनाने में मदद करते है। प्रयोग के लिए नींबू के रस को सीधे त्वचा के उन हिस्सों पर लगायें जहां-जहां निशान है। कुछ ही दिनों में फर्क आप खुद महसूस करेंगे।

7. शहद : 

शहद स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है यह स्किन के लिए एक बेस्ट मॉइस्चराइज़र के रूप में भी कार्य करता है। इसके ब्लीचिंग गुण त्वचा से जले या कटे के निशान मिटाने के लिए बहुत अच्छा काम करते है। और सबसे बड़ी बात ये सबसे सस्ता और आसान तरीका है। जिसके लिए ज्यादा पैसे भी खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ती।

8. सिरका :

जलने पर उसका दाग हटाने के लिए सिरका भी प्रयोग में लाया जा सकता है। इसके लिए सिरके को थोड़े से पानी में डाल दें। अब किसी कपडे को उस पानी में भिगो लें और उसे जले हुए भाग पर रखे। इस प्रक्रिया को 5 से 6 बार अवश्य आजमाए आपको लाभ मिलेगा। जलन की समसया तो कम होगी ही साथ साथ किसी प्रकार का दाग धब्बा भी नहीं रहेगा।

9. आलू, टमाटर और खीरा :

टमाटर, खीरा और आलू तीनों में स्किन लाइटनिंग गुण पाए जाते है। जो जले की निशान को हल्का करके उसे खत्म करने की क्षमता रखते है। प्रयोग के लिए इनके रस को रुई की मदद से रोजान 3-4 बार जले के निशान वाले स्थान पर लगाएं। कुछ ही दिनों में निशान हल्का होना शुरू हो जायेगा। एक बात और, इन्हे लगाने के कोई दुष्परिणाम भी नहीं है।

Leave a comment