Ultimate magazine theme for WordPress.

कान में से अलग-अलग आवाजें आने के क्या कारण हो सकते हैं?

0

कान से आवाज आना, कान में वाइब्रेशन होना, कान में से आवाज आने के कारण, कान में सीटी बजना, कान में आवाज गूंजना, कान के अंदर सीटी बजना, Kan me siti ki awaj ana, Kan se aawaj aana, कान में झींगुर जैसी आवाज आना


कान से आवाज आना बीमारी या कुछ और?

क्या आपके कान में से भी बिना किसी कारण कोई आवाज गूंजती है? अगर हां, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। क्यूंकि कान में से आवाजे आना ठीक नहीं होता। कुछ लोगों को यह समस्या बिमारी के कारण होती है जबकि कुछ को अन्य वजहों से भी कान में आवाज महसूस होती है।

कानों में सीटी बजना एक आम समस्या है तो अधिकतर लोगों को हो जाती है। इस समस्या के दौरान कान के अंदरूनी, बाहरी और बीच के हिस्सों से आवाज आती है। ऐसे तो कान से आवाज आने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन उनमे से कुछ प्रमुख हैं जिनके बारे में आज हम आपको बता रहे हैं।

कान से आवाजें आने के क्या कारण होते हैं?

ऐसे तो कोई निश्चित कारण नहीं हैं लेकिन नीचे कुछ कारण बता रहे हैं जिनमे से हो सकता है किसी वजह से आपके कान से आवाज आ रही हो। अगर कान से आवाज आने के ये कारण नहीं हैं तो तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए क्यूंकि यह किसी गंभीर बिमारी का संकेत भी हो सकता है।

कान में कोई कीट-पतंगा जाने पर

कई बार रात को सोते समय, बाहर ट्रेवल करते समय, या ऐसे स्थान पर रहने से जहाँ पर कीट-पतंगे बहुत ज्यादा हो। वहां रहने से कान में कीट-पतंगा घुस जाता है। कान के भीतर रौशनी और ऑक्सीजन की कमी के चलते वो पतंगा फड़फड़ाने लगता है जिसके कारण कान से आवाज आती है। कई बार कीट निकल जाने के बाद भी उसका पंख कान के अंदर ही रह जाता है और जब वो पंख थोड़ा सा भी हिला है तो आपको कान में से आवाज आने लगती है।

कान में पानी चले जाने पर

कई बार नहाते समय या मुंह धोते समय कान के अंदर पानी चला जाता है। ऐसे में जब आप उसे निकालने के लिए कान को हिलाते हैं तो ऐसा महसूस होता है जैसे कान से आवाज आ रही हूँ। कान में पानी घुसने पर कान को विपरीत दिशा में टेढ़ा करने से पानी बाहर निकल जाता है।

गंदगी जमा होने पर

कुछ लोगों के कान में वैक्स बहुत ज्यादा होता है। जो लोग कई समय तक अपना कान साफ़ नहीं करते उनके कान में गंदगी जमा हो जाती है। कई बार इस गंदगी के कारण भी कान से आवाज आती है।

बीमार रहने पर

जो लोग हमेशा बीमार रहते हैं या जिन्हे अंदरूनी समस्या ज्यादा होती है उनके कान से भी आवाज आती है। यह केवल अंदरूनी रूप से बीमार रहने पर होता है।

कोल्ड होने पर

कई बार जुखाम होने के कारण भी कान से आवाज आती है। जुखाम होने पर नाक बंद हो जाती है जिसके कारण कान पर दबाब पड़ता है इस दबाब के कारण भी कान से आवाज आती है। इसमें घबराने की जरूरत नहीं है जुखाम ठीक होने पर आवाज आना भी बंद हो जाएगी।

कान की कोई बिमारी होने पर

अगर ऊपर बताए गए किसी भी कारण की वजह से कान में से आवाज नहीं आ रही है तो हो सकता है यह कान की बिमारी का संकेत हो। कान में होने वाली एक बिमारी का लक्षण कान से आवाजें आना भी होता है। अगर कान में सीटी, सुन्नपन या कोई अन्य समस्या हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। ऐसा होने पर घरेलू इलाज करना पेशेंट के लिए परेशानी का कारण बन सकता है।

तो, ये कुछ खास कारण हैं जिनकी वजह से कान से आवाजें आती हैं। आशा है आपके लिए ये आर्टिक्ल फायदेमंद होगा।