कोहनी और घुटने का कालापन दूर करने के उपाय

0 2,244

Home Remedies for Dark Elbows and Knees

कोहनी और घुटने का कालापन दूर करने के उपाय, Remedies for dark elbows & knees, Tips to remove elbows & knee tanning, काली कोहनी और घुटने के घरेलू उपाय

आज के समय में हर कोई अपनी बॉडी और स्किन पर ध्यान देने लगा है फिर चाहे वो लड़के हो या लड़कियां। जहां एक तरफ लड़कियां स्किन को फ्लॉलेस और खूबसूरत बनाने के प्रयासों में लगी रहती है वहीं लड़के खुद को स्टाइलिश और हैंडसम दिखाने से पीछे नहीं हटते। लेकिन इन सभी के बावजूद एक समस्या जो हर किसी को परेशान किये हुए है। और वो है कोहनी और घुटनों का कालापन।

लड़के तो फिर भी फुल स्लीव टी-शर्ट और फुल पेंट्स में अपने स्किन को छुपा लेते है लेकिन लड़कियां उनका तो पहनावा ही उनके स्टाइल को बयां करता है जिसके चलते वे शॉर्ट्स और स्लीवलेस ड्रेसेस पहनती है। जिसमे से उनके काले घुटने और कोहनी साफ़ साफ दिखाई पड़ते है।कोहनी और घुटने का कालापन

ये कालापन कई बार उनके लिए शर्मिंदगी का कारण भी बन जाता है। ऐसे में लड़कियां अक्सर अपनी फेवरिट ड्रेसेस और शॉर्ट्स पहनना छोड़ देती है। वैसे तो इनके कालेपन के बहुत से कारण होते है लेकिन सबसे बड़ा कारण धुप के सम्पर्क में रहना और स्किन को सही तरीके से एक्सफोलिएट न करना होता है। जिसके कारण स्किन पर डेड स्किन जमा होने लगती है और वही आगे चलकर काली हो जाती है।

जिससे कोहनी और घुटने पर कालापन आने लगता है। लेकिन क्या आप जानती है की कुछ उपाय है जिनकी मदद से आप अपनी कोहनी और घुटने के कालेपन को दूर कर सकती है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होगा बस कुछ घरेलू उपाय है जिनका इस्तेमाल करना है। वे आपकी इस समस्या को कुछ ही समय में पूरी तरह दूर कर देंगे। तो आइये विस्तार से जानते है उन उपायों के बारे में –

इन्हें भी पढ़ें :
1 of 46

कोहनी और घुटने का कालेपन दूर करने के उपाय :-

1. शहद, हल्दी और दूध :

ये तीनों ही उत्पाद आपको आपकी किचन में बड़ी ही आसानी से मिल जाएंगे। जिनका इस्तेमाल करना काफी आसान है। प्रयोग के लिए 1 चम्मच हल्दी, आधा चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को अपनी कोहनी और घुटनों पर अच्छे से लगाएं। 20 मिनट तक लगाएं रखें और उसके बाद हलके गीले हाथों से रगड़ते हुए छुड़ा दें। बाद में गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। लगातार इस्तेमाल से फायदा होगा।

2. बादाम का तेल :

बादाम के तेल में स्किन को नौरीश करके अच्छा बनाने के गुण पाए जाते है। जो न केवल उसे पोषण प्रदान करते है अपितु उसे क्लीन बनाने में भी मदद करते है। प्रयोग के लिए रोजाना सोने से पहले अपनी कोहली और घुटने पर बादाम के तेल से मसाज करें। कुछ दिनों के प्रयोग से आपकी समस्या पूरी तरह हल हो जाएगी।

3. बेकिंग सोडा और दूध :smooth Elbows

बेकिंग सोडा भी स्किन को रंगत को साफ़ करने में मदद करता है। जबकि दूध एक नेचुरल क्लीन्ज़र है। इसके प्रयोग के लिए आवश्यकतानुसार बेकिंग सोडा और दूध की समान मात्रा मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपनी कोहनी और घुटने पर अच्छे से लगाकर रगड़ें। थोड़ी देर रगड़ने के बाद पानी से साफ़ कर लें। एक दिन छोड़कर प्रयोग करने से कालापन पूरी तरह दूर हो जाएगा। लेकिन ध्यान रहे चोट वाले स्थान पर इसका इस्तेमाल नहीं करें।

4. नारियल तेल और नींबू :

नींबू में स्किन को ब्लीच करने के तत्व होते है जबकि नारियल तेल मॉइश्चराइज़िंग गुणों से भरपूर होता है। आप इन दोनों की मदद से भी अपनी स्किन प्रॉब्लम को दूर कर सकते है। इसके लिए 1 छोटा चम्मच नारियल तेल और आधा चम्मच नींबू का रस लें। इन दोनों को अच्छे से मिलाकर अपनी स्किन के कालेपन वाले हिसे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट तक रखें और उसके बाद पानी से साफ़ कर दें। नियमित रूप से इस उपाय का इस्तेमाल करने से समस्या दूर हो जाएगी।

5. नींबू और बेसन :

नींबू के ब्लीचिंग गुणों को सभी भली भांति जानते है। जबकि बेसन के स्किन को निखारने वाले वाकई कालेपन की समस्या में काफी लाभ पहुंचाते है। ऐसे में यदि दोनों को एक साथ मिलाकर प्रयोग किया जाए तो। उसके लिए थोड़े से बेसन में जरूरत अनुसार पानी मिलाकर मोटा पेस्ट तैयार के लें। अब इसे कोहनी और घुटने पर अच्छे से लगाकर गोलाई में मसाज करें। सूखने तक इंतजार करें और उसके बाद रगड़ रगड़ कर साफ़ कर लें।

6. एलोवेरा जेल :

यह स्किन से जुडी सभी समस्यायों में रामबाण का काम करता है। इसके प्रयोग से स्किन तो मॉइस्चराइज़ होती ही है साथ साथ टैनिंग से भी छुटकारा मिलता है। कोहनी और घुटने के कालेपन को दूर करने के लिए एक फ्रेश एलोवेरा का जेल निकालकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं। 20 मिनट तक रखें और बाद में गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। दिन में 2 बार प्रयोग करने से समस्या पूरी तरह ठीक हो जाएगी।

7. चीनी और ऑलिव आयल :

स्किन की रंगत साफ़ करने और उसे निखारने के लिए ये दोनों ही कमाल के इंग्रीडिएंट है। प्रयोग के लिए एक चम्मच ऑलिव आयल और 1 चम्मच चीनी को मिलाकर स्क्रब बनायें। नहाने से कुछ मिनट पहले इस स्क्रब को अपनी कोहनी और घुटने पर अच्छे से रगड़ें। जिससे डेड स्किन निकल जाए। उसके बाद नहा लें। रोजाना इस्तेमाल करें से समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी।

8. पुदीना :

शायद आप नहीं जानती लेकिन पुदीना भी आपकी इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए एक कप पानी में एक मुट्ठी पुदीना और आधे नींबू का रस डालकर थोड़ी देर उबालें। उबलने के बाद जब यह ठंडा हो जाए तो इसे छान कर अलग रख लें। अब इसमें रुई डुबोकर अपनी कोहनी और घुटने को इससे रगड़ें। 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। रोजाना दिन में 1 से 2 बार प्रयोग करने से समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी।

तो ये थे कुछ घरेलू उपाय, जिनकी मदद से आप अपनी कोहनी और घुटने के कालेपन को बड़ी ही आसानी से घर बैठे दूर कर सकती है। लेकिन ध्यान रहे कुछ चीजे जलन और टीस पैदा करने वाली है तो अगर आपकी स्किन के उस स्थान पर कोई चोट या कट लगा है तो उनपर उस उपाय का इस्तेमाल नहीं करें। अन्यथा जलन आपको ही होगी।