Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

क्या आप भी फेसबुक पर हैं ? सिर्फ लड़कियों और महिलाओं के लिए

क्या आप भी अपने आप को श्रेष्ठ साबित करने के लिए, सोशल मीडिया का सहारा ले रहीं हैं? क्या आप अपने नए कपडे या अपने मेकअप या स्टाइल दिखाने के लिए इन्टरनेट का सहारा ले रहीं हैं? क्या आप अपने दोस्तों को नीचा दिखाने के लिए फेसबुक का सहारा ले रहीं हैं? तो ज़रा संभल कर! हो सकता है आपको ये स्टाइल और रोज रोज वाल को अपडेट करने की आदत महँगी “बहूत महँगी” पड़ सकती है

-- Advertisement --

जाने कैसे

१. आजकल सोशल मीडिया का दुरूपयोग बहूत हो रहा है, जहाँ एक तरफ यह आपको अपने परिवार और दोस्तों से मिलाता है वहीं दूसरी तरफ आपके जिंदगी में किसी और को भी ताकने झाँकने के लिए आप खुद ही आमंत्रित करतीं हैं. शायद आपकी विडियो या फोटो को गलत जगह फोटोशोप करके गलत लोग आपका इस्तेमाल कर सकता है, और ऐसा हो भी रहा है,

२. कभी भूलकर भी अपने दोस्त को या अपने पति को अपनी निउड (प्राइवेट) विडियो नहीं बनाने दें, और कभी भी कुछ ऐसा अपने फेसबुक पर पोस्ट नहीं करें, यहाँ तक की जब आपके फेसबुक प्राइवेसी सेटिंग के अन्दर या प्राइवेट सेक्शन के अन्दर पोस्ट हो. कभी भी आप वायरल हो सकती है.

३. हो सकता है आप अपनी बचपन की गलतियों की वजह से आपको अपनी जवानी में मुसीबत मोल लेनी पड़ सकती है, पुराने गलत दोस्त आपको ट्रेक कर के आपको मुसीबत में डाल सकते हैं, आपके साथ लिए हुए सेल्फी या फोटो को या विडियो सोशल मीडिया पर शेयर कर के आपसे बदला लेने की कोशिश करेगा.

४. आजकल आपकी दोस्त भले वो महिला/लड़कियां ही क्यों नहीं हो, वो भी आपको बदनाम और नीचा दिखाने की कोई नहीं छोड़ेगी अगर आपकी कोई राज उसके पास हो तो.

शायद अब आप समझ गई होंगी की सोशल मीडिया आपकी पहचान तो जरुर बना रहा है, आपको समाज में इज्जत भी दे रहा है, आपकी रुतवा का प्रचार प्रसार कर रहा है, पर आपको मिटटी में मिलाने का भी काम कर सकता है.

इसलिए आज के बाद से आप सोच समझ कर ही सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें.

अगर आपको ये आर्टिकल्स अच्छा लगा हो, तो जरुर शेयर करें, और अपने दोस्तों को भी बताएं की सोशल मीडिया पर क्या करें क्या ना करें.

Leave a comment