Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

मच्छर नहीं काटेगा! अगर ये घरेलू उपाय अपनाएंगे तो

दोपहर में तपती गर्मी और रात में मच्छर गर्मियों में बहुत परेशान करते है, इसके कारण डेंगू, मलेरिया आदि फैलने का भी डर लगा रहता है, इसे खत्म करने के लिए कैलोग रासायनिक उत्पादों का इस्तेमाल करते है, परंतु इसके कारण कई लोगो को एलर्जी आदि की समस्या हो जाती है, परंतु अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है, क्योंकि इससे बचने के आज हम आपको कुछ प्राकृतिक उपाय बताने जा रहे है।

-- Advertisement --

गर्मी में होने वाले मच्छरों की समस्या से बचने के लिए लोग मच्छर भगाने वाले रिफिल कई रसायनिक उत्पाद, व् स्प्रे आदि एक इस्तेमाल करते है, और इनसे कुछ समय के लिए आप निजात पा भी लेते है, परंतु कई लोग एलर्जी की समस्या के कारण और बच्चों को इसके कारण कुछ न हो, इससे बचने के लिए मच्छर भगाने के लिए प्राकृतिक तरीको की तलाश करते है, इन उत्पादों से भी बीच रात में ही कई बार आपकी कानो के पास मच्छर की आवाज़ सुनाई देती है, और आप एक बेहतर नींद नहीं ले पाते है।

अब आप खुद ही सोचिये की आप एक अच्छी नींद में गुम है, अचानक से आपके कान के पास एक मच्छर आकर डिस्को करने लगता है, तो आपको कैसा महसूस होता है, साथ ही मच्छर के कारण इन्फेक्शन का भी बहुत खतरा होता है, इसके काटने पर कई बार तो खारिश करके दाने में पड़ने लगते है, तो डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियां भी इसी मच्छरों के कारण ही होते है, तो यदि आप भी इस समस्या से परेशान है, और ऐसे उपाय ढूंढ रहे हैं जिनसे मच्छर भी मर जाएँ, और आपको कोई नुक्सान भी न हो तो आइये आपको कुछ ऐसे तरीके बताते है, जिनका इस्तेमाल करके आप इस समस्यस इ निजात पा सकते है।

तुलसी का इस्तेमाल करें:-

tulsi

तुलसी के औषधियें गुण न केवल आपके स्वास्थ्य को सही रखते है, बल्कि गर्मी में आपको मच्छर के काटने की समस्या से भी बच्चा सकते है, इसके इस्तेमाल के लिए तुलसी के कुछ पत्तों को पीस कर उनका रस निकाल लें , और उसके बाद इसे अपनी पूरी बॉडी पर लगाएं, ऐसा करने से आपको मच्छर नहीं काटेंगे।

पुदीने का इस्तेमाल करें:-

पुदीने के रस का इस्तेमाल करने से भी आपको मच्छर के काटने से होने वाली समस्या से बचाया जा सकते है, इसके लिए आप पुदीने को पीस कर उसका रस बना लें, इस रस का यदि आप कमरे में छिड़काव करते है, तो भी आपको मच्छर से रहत मिलती है, और इसके रस को आपश्रिर पर लगाकर भी मच्छर के काटने से राहत पा सकते है।

नीम के तेल का इस्तेमाल करें:-

नीम का इस्तेमाल करके आप अपने शरीर पर होने वाले दानो, सिर में डेंड्रफ आदि की समस्या से राहत पाने के साथ मच्छर के काटने की समस्या से भी निजात पा सकते है, इसके लिए आप नीम के तेल को रात को सोने से पहले अच्छे से अपनी बॉडी पर मसाज करें, ऐसा करने से आपको मच्छर के काटने की समस्या से राहत मिलती है, आप चाहे तो नीम और नारियल के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर कमरे में इसका दिया भी जल सकती है, इसके कारण भी मच्छर भाग जाते है।

निम्बू और नीलगिरी के तेल का इस्तेमाल करें:-

निम्बू और नीलगिरी के तेल का इस्तेमाल करने से भी आपको मच्छर के काटने की समस्या से रात मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप नीलगिरी के तेल में थोड़ा सा निम्बू का रस मिला लें, और रात को सोने से पहले इसे अच्छे से अपनी बॉडी पर लगाएं, ऐसा करने से आपको मच्छर के काटने की समस्या से राहत मिलती है।

लहसुन का इस्तेमाल करें:-

lehsun ke gun

लहसुन की तीखी गंध भी आपको मच्छर के काटने की समस्या से राहत दिल सकती है, इसके लिए आप लहसुन को पीस कर उसका रस निकाल लें, और उसके बाद रात को सोने से पहले इसे अपनी बॉडी पर लगाएं, इसके इस्तेमाल से आपको मच्छर नहीं काटेंगे।

टी ट्री आयल का इस्तेमाल करें:-

टी ट्री आयल का इस्तेमाल भी यदि आप अपनी बॉडी पर रात को सोने से पहले करते है, तो इसके कारण भी आपको मच्छर के काटने की समस्या से राहत मिलती है, इसके साथ आप इसे किसी वेपराइज़र में दाल कर अपने कमरे में भी छिडक सकते है, इसके कारण भी आपके कमरे में मच्छर नहीं आते है।

सिट्रोनेला का इस्तेमाल करें:-

यह भी एक प्रकार का तेल होता है, यदि आप इसका इस्तेमाल भी अपनी बॉडी पर करते है, तो इसके कारण भी आपको मच्छरों के काटने की समस्या से राहत मिलती है, इसके अन्य इस्तेमाल के लिए इसे आप वेपराइज़र में दाल कर भी इसे अपने कमरे मे छिड़क सकते है।

लौंग के तेल का इस्तेमाल करें:-

cloves-1

यदि आप रात के समय मच्छर को मार मार कर परेशान हो गए है, तो इस समस्या से बचने के लिए आप लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते है, इसका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता है, और यदि आप इस तेल की अपनी बॉडी पर रात के समय मसाज करके सो जाते है, तो इसके कारण आपको मच्छर के काटने की समस्या से भी राहत मिलती है।

कपूर का इस्तेमाल करें:-

इसके अलावा यदि आप कपूर का इस्तेमाल करते है, तो भी आपको मच्छर को दूर भगाने में मदद मिलती है, इसके लिए आप कमरे में कपूर को जलाकर छोड़ दें, एक कपूर दो मिनट में खत्म हो जाती है, इसके कारण होने वाले धुंए से मच्छर भाग जायेंगे, और आपको मच्छर के बिना आराम से सोने में मदद मिलती है।

लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल करें:-

यदि आप थोड़े से लैवेंडर ऑयल को वेपराइज़र में डाल कर सोने से पहले अपने कमरे में छिडक लेते है, तो इसके कारण आपको मच्छर को अपने कमरे से दूर रखने में मदद मिलती है, जिसके कारण आपको मच्छर नहीं काटते है, आप इस तरीके का भी इस्तेमाल कर सकती है।

तो ये कुछ तरीके है, जिनका इस्तेमाल करके आप गर्मी में काटने वाले मच्छर की समस्या से राहत पा सकते है, इसके अलावा आपको साफ़ सफाई पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए, फिनॉयल आदि का इस्तेमाल करना चाहिए, और बाकी इस समस्या से राहत पाने के घरेलू तरीके आपको बता दिए गए है, जिनका इस्तेमाल करके आपको यदि मच्छर काटने की समस्या है, तो आप उससे राहत पा सकते है, और हो सकें तो रात को लाइट बंद करके सोएं, क्योंकि लाइट के कारण भी आपको मच्छर काटने की परेशानी हो सकती है।

Leave a comment