Take a fresh look at your lifestyle.

महिलाओ में होने वाले तनाव के कारण?

0

तनाव की समस्या किसी को भी हो सकती है, किसी को अपने बॉस को खुश करने के कारण, किसी को अपने रिजल्ट की वजह से, तो किसी को शारीरिक कारणों के कारण, तनाव का मुख्य कारण होता है जब कोई व्यक्ति अपने लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाता है, या उसके मन की कोई इच्छा पूरी नहीं होती है, तो व्यक्ति इस बात को अपने दिल के साथ दिमाग पर भी हावी कर लेता है, जिसके कारण आपको ये समस्या हो सकती है, और महिलाओ में तनाव के कारण पुरुषो के मुकाबले अलग होते है।

इन्हे भी पढ़ें:- मानसिक तनाव से परेशान हैं? अपनाएं ये उपाय और खुश रहें

tanav

महिलाओ में तनाव का एक मुख्य कारण होता है, शरीर में हॉर्मोन का अधिक उत्पादन, और महिलाओ पर समाजिक रूप से भी बहुत जिम्मेवारियां होती है, जिसके कारण आपको ये समस्या हो सकती है, साथ ही पुरुषो के मुकाबले महिलाओ में जीन्स, और उनकी मानसिकता भी पुरुषो के मुकाबले अधिक होती है, और ऐसा भी जरुरी नहीं है की सभी महिलाओ में तनाव के एक ही कारण हो, ये सभी महिलाओ की परेशानी पर निर्भर करता है, और तनाव होने के कारण महिलाओ के स्वभाव में भी बहुत परिवर्तन आता है, और यदि इस तनाव का समय पर उपचार न किया जाएँ तो इसके कारण महिलाओ को काफी परेशानी का अनुभव करना पड़ सकता है, तो आइये आज हम आपको बताते है की महिलाओ में तनाव के क्या क्या कारण हो सकते है, और इससे निजात पाने के लिए जितना जल्दी हो सकें आपको उपचार भी करना चाहिए।

प्रेगनेंसी और बांझपन की समस्या के कारण:-

pregnant women

प्रेगनेंसी के समय महिला के शरीर में लगातार हॉर्मोन में परिवर्तन आता है, जिसके कारण महिला काफी परेशान हो जाती है, साथ ही शुरूआती दिनों में गर्भपात के खतरे के कारण भी महिलाएं तनाव में आ जाती है, और खासकर वो महिलायें जो की पहली बार माँ बनने जा रही होती है, परन्तु तनाव से उनकी परेशानी कम नहीं होती है, बल्कि बढ़ सकती है। इसके अलावा जो महिला माँ नहीं बन सकती है, या उनके माँ बनने में परेशानिया आ रही है, तो ये बातें महिलाओ के दिमाग पर हावी होने लगती है जिसके कारण भी महिलाएं तनाव में आ जाती है।

मेनोपॉज़ होने पर:-

हर महिला इस दौर से गुजरती है, परन्तु ये वो समय होता है जब महिला का मासिक चक्र रुक जाता है, साथ ही महिला के रिप्रोडक्शन ऑर्गन में भी बदलाव आता है, और कहा जाएँ तो महिला के शरीर अंदर से बहुत बहुत बदलाव आता है, जिसके कारण महिला अपने शरीर में होने वाले बदलाव के कारण बहुत ज्यादा परेशान हो जाती है और उसे तनाव होने लगता है।

इन्हे भी पढ़ें:- डिप्रेशन दूर करने के घरेलू उपाय

जॉब और घर दोनों सँभालने के कारण:-

कई महिलाएं ऐसी भी होती है, जिनके ऊपर घर और जॉब दोनों की जिम्मेवारी होती है, ऐसे में महिला को न तो अपने लिए समय मिलता है, और हर समय महिला परेशान ही रहती है, जिसके कारण दोनों में यदि तालमेल नहीं बैठता है तो महिला इसके कारण दिमागी रूप से परेशान रहने लगती है, जिसके कारण तनाव की समस्या उत्त्पन हो जाती है।

स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या होने के कारण:-

कई महिलाएं जो की शारीरिक परेशानियों से जूझ रही होती है, उन्हें भी तनाव हो सकता है, जैसे की कोई बिमारी या फिर गलत चीजों की लत को छोड़ने पर होने वाली समस्या, के कारण भी महिलाएं तनाव में आ जाती है, यदि महिला को कोई बिमारी है तो उसे डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, और गलत चीजों की लत हैं तो उन्हें कभी भी अपने ऊपर हावी नहीं होने देना चाहिए, और जितना जल्दी हो सकें आपको उन्हें छोड़ देना चाहिए।

बॉडी इमेज खराब होने के कारण:-

आप तो जानते ही है, की महिलाओ को खूबसूरत दिखने के कितना शौक होता है, ऐसे में यदि महिला का वजन बढ़ जाएँ, या उसकी ख़ूबसूरती खराब होने लग जाएँ तो कई महिलाएं इसके लिए भी बहुत परेशान हो जाती है, इसके लिए महिलाओ को तनाव में आने से अच्छा है की वो अपने वजन को घटायें, इसके कारण उनकी बॉडी इमेज में धीरे धीरे सुधार आएगा, और उनकी पर्सनैलिटी अपने आप अच्छी हो जाएगी।

महिलाओ के लिए तनाव से बचने के उपाय:-

  • अपने काम करने के तरीको में बदलाव लाना चाहिए, और रोजाना अपने काम में कुछ न कुछ अलग करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • काम करते समय या जब भी आपको अच्छा महसूस न हो रहा हो तो आप संगीत का सहारा भी ले सकती है।
  • व्यायाम व् योगासन का सहारा भी आप इस समस्या से निजात पाने के लिए ले सकती है, क्योंकि इसके कारण आपको बॉडी में खून का संचार अच्छे से होता है, जिसके कारण आपको तनाव से राहत मिलने में मदद मिलती है।
  • ब्लोग्स जर्नल आदि लिखें, नहीं तो अपने लिए कुछ समय निकाल कर अपनी पसंद का कोई काम करें।
  • अपने सहेलियों से मिलें, और यदि वो आपकी ख़ास है तो आप उनसे भी अपनी परेशानी को शेयर करके इस समस्या का समाधान कर सकती है।
  • संतुलित व् पौष्टिक आहार का सेवन करें, और कुकिंग का शौक है तो नई नई रेसिपी शेयर करें।
  • यदि आपको कोई शारीरिक परेशानी है तो समय पर उसका इलाज करवाएं, ताकि आपको इस परेशानी से राहत मिल सकें।
  • ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन न करें, इसके कारण आपकी परेशानी हल नहीं होती है।
  • नींद को पर्याप्त मात्रा में लें, यदि रात को नींद पूरी नहीं होती है तो अपने घर के सभी काम खत्म करने के बाद अपने शरीर को आराम दें।

तो ये कुछ कारण है जिनकी वजह से महिलाओ को तनाव होता है, साथ ही महिलाओ को इससे बचने के लिए जरुरी होता है की जो भी कोई बात हो यदि वि उसे लेकर परेशान हो रही हो तो उसे उस बात को अपने साथी के साथ शेयर करना चाहिए, या खुद उसका हल निकालना चाहिए ताकि उसके कारण महिला को कोई परेशानी न हो, और साथ ही महिला तनाव से बचने के लिए ऊपर दिए गए उपाय का भी आप इस्तेमाल कर सकते है, क्योंकि इनके कारण आपको तनाव से निजात पाने और खुश रहने में मदद मिलती है।

इन्हे भी पढ़ें:- क्या आपको बात-बात पर गुस्सा आता हैं? अपनाये ये उपाय

Leave A Reply

Your email address will not be published.