नाभि में तेल लगाने के फायदे

0

नाभि में तेल लगाने के फायदे, नाभि में तेल लगाने से मिलते हैं यह लाभ, बेली बटन में तेल लगाने के फायदे, Benefits of putting oil in Belly Button 

आपने आज तक यह सुना होगा की बालों में तेल लगाने से बालों को फायदा होता है, बॉडी पर ऑयल मसाज करने से आपको आराम मिलता है, लेकिन आज हम आपको नाभि में तेल लगाने के क्या क्या फायदे होते हैं इस बारे में बताने जा रहे है। क्योंकि आयुर्वेद के अनुसार नाभि शरीर की सभी क्रियाओं को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, नाभि में तेल लगाने से आपकी ख़ूबसूरती को बढ़ाने के साथ आपके स्वास्थ्य को भी ठीक रखने में मदद मिलती है। साथ ही आपको इसके लिए ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती और आपको इसका फायदा भी मिल जाता है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की नाभि में तेल लगाने से आपको कौन कौन से फायदे मिलते हैं।

स्किन के लिए करता है मॉइस्चराइजर का काम

नाभि पर यदि आप तेल लगाती है तो यह आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रात को सोने से पहले यदि आप नारियल, जैतून या सरसों के तेल की दो बूंदें नाभि में डालते हैं, तो ऐसा करने से आपकी स्किन की कोमलता को बरकरार रखने में मदद मिलती है। साथ ही यदि आपकी स्किन सूखी हुई है, या त्वचा फटती है तो उससे भी आपको आराम मिलता है, मुलायम त्वचा के लिए आप घी का इस्तेमाल भी नाभि के लिए कर सकते हैं।

दाग धब्बो और कील मुहांसों से दिलाता है निजात

स्किन पर होने वाले दाग धब्बे आपकी ख़ूबसूरती को कम कर सकते हैं, साथ ही इनके इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली क्रीम आदि स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकती है। ऐसे में यदि आप नियमित रात को सोने से पहले दो बूँद नीम के तेल की नाभि में डालती है, तो इसके कारण आपकी स्किन पर होने वाले दाग धब्बे, कील मुहांसे की समस्या से आपको निजात पाने में मदद मिलती है।

त्वचा में निखार आता है

हर कोई चाहे महिला को या पुरुष दमकता हुआ चेहरा चाहते हैं, तो इसके लिए आप नियमित रात को सोने से पहले अपने बेली बटन में दो बूँद बादाम के तेल की डालें। नियमित ऐसा करने से आपको गुलाबो जैसा निखार मिलता है और आपकी स्किन हमेशा ग्लोइंग रहती है।

फटे होंठों से मिलता है निजात

सर्दियों में खासकर महिलाएं और पुरुष फटे होंठों की समस्या से परेशान हो जाते है। इसके लिए आप नियमित रात को सोने से पहले नाभि में दो बूँद सरसों के तेल की डालें, आपको इसका फायदा जरूर मिलेगा।

जोड़ो में दर्द से आराम

नाभि में सरसों के तेल की दो बूंदें नियमित सोने से पहले डालें, ऐसा करने से आपको जोड़ो में होने वाले दर्द की समस्या से निजात मिलता है।

इन्फेक्शन से बचाव

नाभि में मैल जमने के कारण वहां पर बैड बैक्टेरिया का जमाव होने लगता है, जिसके कारण इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है। इस फिर बॉडी में कहीं चोट लगने के कारण घाव हो जाता है, तो उससे भी इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आप नाभि से जुडी इस परेशानी को दूर करने के लिए हफ्ते में एक या दो बार साफ़ सफाई के लिए टी ट्री ऑयल, सरसों के तेल, नारियल के तेल आदि की बूंदे नाभि में डाल सकते हैं। इससे नाभि में गंदगी का जमाव नहीं होगा और तेल में मौजूद एंटी बैक्टेरियल और एंटी फंगल गुण इन्फेक्शन की समस्या से बचाव करने में आपकी मदद करेंगे।

पेट दर्द के लिए

गैस, अपच, आदि के कारण कई बार पेट में दर्द की समस्या हो जाती है, ऐसे में यदि आप नाभि में तेल की दो बूंदे डाल देते हैं, तो ऐसा करने से आपको पेट से जुडी समस्या का हल करने में मदद मिलती है। और यदि आप ऐसा नियमित करते हैं तो ऐसा करने से पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद मिलती है।

प्रजनन क्षमता में सुधार करता है

नाभि में तेल डालने से प्रजनन क्षमता को बेहतर करने के साथ पुरुषो को भी शुक्राणु की गुणवत्ता को बेहतर करने में मदद मिलती है। साथ ही इसके कारण आपकी बॉडी में हार्मोनल बैलेंस को बनाएं रखने में भी मदद मिलती है। और महिलाओं में प्रजनन क्षमता के बेहतर होने के कारण प्रेगनेंसी के चांस बढ़ाने में मदद मिलती है।

पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाता है

पीरियड्स होने पर कई महिलाओं को असहनीय दर्द होता है, जिसके कारण उन्हें बहुत परेशानी का अनुभव करना पड़ता है। इसके इलाज के लिए आप पीरियड्स के दौरान नाभि में पुदीने के तेल, अदरक के तेल आदि को मिलाकर नाभि ने डालें, और साथ ही हल्की मसाज भी करें। ऐसा करने से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द व् ऐंठन की समस्या से निजात पाने में आपको मदद मिलती है।

सूजन से राहत मिलती है

यदि आपके शरीर के किसी भी अंग में सूजन की समस्या है तो आप नाभि में तेल डालकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं। और इसके लिए आप नारियल तेल, सरसों तेल आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो यह हैं कुछ फायदे जो आपको नाभि में कोई भी तेल डालने से मिलते है, यह उपचार आसानी से हो जाते हैं और आपको इससे फायदा भी मिलता है। ऐसे ने यदि आपको भी किसी तरह की परेशानी हो तो आप भी नाभि में तेल डालकर अपनी समस्या का उपचार कर सकते हैं।

[Total: 2    Average: 2.5/5]