ओलिव आयल के क्या-क्या फ़ायदे और उपयोग है?

0

ओलिव आयल के त्वचा के लिए फ़ायदे :- हम सभी अपने-अपने इस्तेमाल के लिए तरह-तरह के तेलों का प्रयोग करते है. जहाँ एक ओर रसोई घर में सरसो के तेल और सोयाबीन के तेल का अधिक प्रयोग किया जाता है वही दूसरी ओर शैरर और बालों में लगाने के लिए नारियल तेल को प्रयोग में लाया जाता है. लेकिन क्या आपने कभी ओलिव आयल के बारे में सुना है. शायद नहीं, क्योंकि ये तेल सामान्य तेलों की तुलना में अधिक महंगा और गुणकारी होता है. जिसके प्रयोग से त्वचा से लेकर स्वस्थ संबंधी कई समस्याओं को भी आसानी से ठीक किया जा सकता है.

शायद आप नहीं जानते लेकिन इसके स्वास्थ्य के लिए फायदों को ध्यान में रखते हुए आज के समय में कई लोग इसका प्रयोग खाना बनाने आदि में करते है. इसके अलावा त्वचा के लिए बनाये जाने वाले कई तरह के सौंदर्य प्रसाधनों में भी इसका प्रयोग किया जाता है.

ये तेल जैतून के फलो से प्राप्त किया जाता है. इसका प्रयोग खाना पकाने, सौंदर्य प्रसाधनों के निर्माण के लिए, दवाओं के निर्माण में, साबुन आदि को बनाने के लिए किया जता है. ऐसे तो पुरे विश्व भर में इसका इस्तेमाल किया जाता है लेकिन भूमध्य सागरीय क्षेत्रो में इसके प्रयोग की मात्रा काफी अधिक है.

सही मायने में देखा जाये तो ओलिव आयल एक बेहद लाभकारी पदार्थ है जो आपकी त्वचा के साथ-साथ आपके बालो और आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. अंदरूनी तौर पर स्वस्थ रहने के लिए ओलिव आयल को खाना बनाने के लिए प्रयोग में लाना बहुत अच्छा होता है. इसके अलावा संवेदनशील त्वचा के लिए भी ये तेल किसी वरदान से कम नही है.

बढ़ती उम्र की निशानियो को कम करने से लेकर झुर्रियों आदि सभी को समाप्त करने के लिए ओलिव आयल बहुत लाभकारी होता है. ऐसे तो आज कल के समय सभी लोग ओलिव आयल के महत्त्व और उसके फायदों को समझते है. लेकिन इसके पूर्ण फायदों की जानकारी केवल कुछ ही लोगो को है. जिसके कारण वे प्रकृति की इस देन का सही प्रकार से इस्तेमाल नहीं कर पाते.olive-oil

इसीलिए आज हम ओलिव आयल के उन सभी फायदों को बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप जान सकेंगे की आम तेलों की तुलना में ये तेल कितना गुणकारी और लाभकारी है. तो आईये जानते है ओलिव आयल के फ़ायदे!

ओलिव आयल के प्रकार :-

ओलिव आयल के तेल के भी कई प्रकार होते है जिनमे से कुछ का प्रयोग किया जा सकता है और कुछ का नहीं. आगे हम आपको ओलिव आयल के प्रकार बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप भी पहचान जायेंगे की कौन सी किस्म का कहां प्रयोग किया जाता है.

1. Virgin Olive Oil – ओलिव आयल की ये वैरायटी सबसे प्रसिद्ध है. Virgin ओलिव आयल को खाने पकाने के लिए सबसे अधिक प्रयोग में लाया जाता है क्योंकि इसमें acid की बहुत कम मात्रा पाई जाती है. ये उन लोगो के लिए सबसे बेहतर है जो बिना ज्यादा पैसे खर्च किये ओलिव आयल के फ़ायदे पाना चाहते है.

2. Extra Virgin Olive Oil – इस तेल को cold pressing ओलिव आयल से बनाया जाता है, जो हमारे शरीर के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है. परंतु हर व्यक्ति extra virgin oil का प्रयोग नहीं कर सकता क्योंकि इसकी कीमत बहुत अधिक होती है.

3. Pure Olive Oil – वास्तव में ये तेल परिष्कृत और virgin olive oils का मिश्रण होता है. इसके अलावा इस तेल में high acidic कंटेंट पाए जाते है इसीलिए ये प्रयोग के लिये अनुपयुक्त माना जाता है.

4. Lampante Oil – ओलिव आयल के इस प्रकार का इस्तेमाल केवल ईंधन के लिए ही किया जा सकता है और खाना बनाने के लिए ये तेल उपयुक्त नहीं है.

त्वचा के लिए ओलिव आयल के फ़ायदे

आपने अक्सर टीवी एड्स में देखा होगा की बड़ी-बड़ी सेलिब्रिटी अपनी फ़ेवरेट क्रीम के बारे में बताते हुए समझाती है की वे किस प्रकार आपकी त्वचा के लिए काम करती है. और कई लोग उन एड्स के झांसे में आकर पहुँच जाते है कॉस्मेटिक दुकान पर, उस क्रीम की खरीदने. लेकिन फिर आपको पता चलता है की वे तो बहुत महँगी है. परंतु यदि हम आपसे कहे की ओलिव आयल आपको वो महंगी कॉस्मेटिक क्रीम वाले ही फ़ायदे दे सकता है? तो ,……..

जी हां, ये सत्य है बाजार में मौजूद महंगी कॉस्मेटिक की तुलना में ओलिव आयल आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है. त्वचा के लिए ओलिव आयल के अन्य फ़ायदे निम्नलिखित है –

1. त्वचा को मोइश्चराइज़ करे :

ओलिव आयल में पाया जाने वाला vitamin E आपकी त्वचा को विभिन्न तरह के बाहरी समस्याओ से बचाता है जैसे हवाएं और धुप की किरणे. ओलिव आयल को एक बेहतर non-sticky मोइश्चराइज़र भी कहा जाता है जो लंबे समय तक त्वचा पर रहता है और हर प्रकार की त्वचा के लिए प्रयोग किया जा सकता है.

2. स्वस्थ त्वचा के लिए :

जब बात सुंदरता की आती है तो ओलिव आयल उन प्राकृतिक सामग्रियों में से एक है जिनका प्रयोग कास्मेटिक में किया जाता है. और हम सभी ग्लोइंग स्किन पाने की इच्छा रखते है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आपकी अलमारी में कितनी तरह की क्रीम रखी है. यदि आप जल्द से जल्द अच्छी त्वचा पाना चाहते है तो फलो का पल्प और सब्जियों का रस बेहद लाभकरी रहेगा.

ओलिव आयल में vitamin E पाया जाता है जो त्वचा से सूजन, मुहाँसे, आदि को दूर करके हमारी स्किन को psoriasis और skin cancer से बचाने में मदद करता है.

3. मेकअप हटाने में मदद करे :

क्या आप भी मेकअप हटाने के लिए एक बेहतर मेकअप रिमूवर ब्रांड की तलाश कर रही है? तो परेशान न हो.

Virgin olive oil उन सभी मार्केट ब्रांड्स से बेहतर, सस्ता और आसान उपाय है. यदि आप किसी ऐसे कॉस्मेटिक की तलाश करते है जो आपकी स्किन को नुकसान न पहुँचाये? तो ओलिव आयल इसके लिए एक बेहतर और लाभदायक उपाय रहेगा. क्योकि ये न केवल आपकी स्किन को रैशेस और मुँहासो से बचाएगा. बल्कि आपका मेकअप हटाने में भी मदद करेगा.

4. बढ़ती उम्र की निशानियां :olive

उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा पर बढ़ती उम्र की निशानियां आना स्वाभाविक है. इसके साथ ही झुर्रियां और डार्क सर्कल्स की समस्या भी किसी परेशानी से कम नहीं है. यदि आप भी किसी ऐसी समस्या से परेशान है तो ओलिव आयल का प्रयोग करे. ये आपकी बढ़ती उम्र की निशानियो को कम करने में मदद करेगा.

5. होंठो के स्क्रब के रूप में :

जब भी बात परफेक्ट सेल्फी की आती है तो सबसे पहला नाम एक अच्छे Pout का आता है. और अच्छा pout बनाने के लिए प्यारे से होंठ होना भी बेहद जरुरी है. इसके लिए आवश्यक है की आप अपने होंठो की सही देखभाल करे. इसके लिए आप ओलिव आयल का प्रयोग कर सकती है. ये आपके होंठो को मुलायम और गुलाबी बनाने में मदद करेगा.

6. फटी एड़ियों को ठीक करे :

यदि आपकी एड़िया भी फट रही है तो ओलिव आयल का प्रयोग करना शुरू कर दे. इसके लिए अपनी एड़ियों को गर्म नींबू के पानी से स्क्रब करे और उसके बाद उन्हें ओलिव आयल से रगड़े. इससे उनमे smoothness मिलेगी और वे मोइश्चराइज़ होंगी. जल्द राहत पाने के लिए आप जुराबो का भी प्रयोग कर सकती है.

ये तो बात हो गई त्वचा के लिए ओलिव आयल के फायदों की. लेकिन क्या आप जानते है की आपके बालों के लिए ओलिव आयल कितना लाभकारी है? नहीं तो हम बताते है..

बालों के लिए ओलिव आयल के फ़ायदे

लंबे, मजबूत और घने बाल पाना लगभग हर किसी की चाह होती है लेकिन आज कल के समय में इस तरह के बाल पाना असंभव है. परंतु यदि हम कहे की जी हां, ये संभव है, तो क्या आप विश्ववास करेंगे? जानना चाहती है तो आगे पढ़े.

7. बालों को स्वस्थ रखे :

क्योंकि ओलिव आयल में कई तरह लाभकारी तत्व पाए जाते है जो हमारे बालों के लिए बेहद लाभकारी होते है. इस तेल में vitamin E की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो बालो के झड़ने की समस्या को ठीक करने में मदद करती है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम, जिंक, सल्फर, कैल्शियम और vitamin B भी पाया जाता है जो आपके बालो की लंबाई बढ़ाने में मदद करता है.baalo-k-lie-olive-oil

8. Pre-shampoo ट्रीटमेंट के रूप में :

शैम्पू से पहले बालों में तेल की मसाज आपके बालो के लिए बहुत लाभकारी होती है. लेकिन यदि इस मसाज के लिए ओलिव आयल का प्रयोग किया जाये तो क्या कहने.. इसीलिए शैम्पू करने से पहले हमेशा अपने बालो में तेल की मसाज करे. इससे आपके बालों को चमक और मजबूती मिलेगी.

इसके साथ ही ओलिव आयल आपके बालो को मॉश्चराइज़ करके स्कैल्प की irritation को घटाता है.

Olive Oil के क्या-क्या फ़ायदे और उपयोग है, Olive Oil के त्वचा के लिए फ़ायदे, त्वचा और बालों के लिए Olive Oil के फ़ायदे, बालों के लिए भी लाभकारी है ओलिव आयल