पीरियड के दिन बाल धोने से क्या होता है

पीरियड के दिन बाल धोने से क्या होता है, पीरियड्स के दौरान बाल क्यों नहीं धोने चाहिए, मासिक धर्म के दौरान बाल धोने से क्या होता है, पीरियड्स में बाल धोने के दुष्प्रभाव

पीरियड्स हर माह लड़कियों व् महिलाओं को होने वाली एक आम प्रक्रिया है। इस दौरान महिला के प्राइवेट पार्ट से रक्त का प्रवाह होता है, जो की शरीर में मौजूद विषैले पदार्थो को बाहर निकालने में मदद करता है। ऐसे में इस दौरान लड़कियों और महिलाओं को अपनी अच्छे से केयर करने के लिए कहा जाता है। पहली बार पीरियड्स आने के दौरान आपकी मम्मी, दादी, नानी, बड़ी बहन, आपको कोई न कोई सलाह भी देती हैं, इस दौरान अपना ध्यान कैसे रखना चाहिए, और इस दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

ऐसे ही पुराने समय से ही पीरियड्स के दौरान बाल न धोने की सलाह दी जाती है, और इसे लेकर अलग अलग तरह की बातें भी बोली जाती है। लेकिन इसके पीछे की असली वजह के बारे में कह पाना थोड़ा मुश्किल होता है। जैसे की पुराने समय में महिलाएं तालाब, नदी अदि में नहाने के लिए जाती है, और लोग उसी पानी का इस्तेमाल कपडे, बर्तन धोने के लिए करते थे। और यदि पीरियड्स के दौरान महिला उस पानी सिर धोती थी या नहाती थी तो लोग मानते थे इसके कारण पानी दूषित हो जाता है। ऐसे में इस दौरान पानी से दूर रहने की सलाह दी जाती थी। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं की पीरियड्स में बाल धोने चाहिए या नहीं आइये जानते हैं।

पीरियड्स में बाल धोने चाहिए या नहीं

पीरियड्स के दौरान बाल धोना सही भी सकता और गलत भी, जैसे की कुछ लोग मानते हैं की यदि पीरियड्स के दौरान नहाने व् सिर धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल किया जाए। तो ऐसा करने से पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानी कम होती है, क्योंकि इससे ब्लड फ्लो बेहतर होता है, साथ ही दर्द से निजात मिलता है, और पीरियड्स में शरीर को आराम भी मिलता है, आदि। लेकिन ऐसा भी माना जाता है की यह आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है, ऐसे में यह सही है या गलत ऐसा कह पाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, आइये जानते हैं पीरियड्स में सिर धोने से क्या नुकसान हो सकते हैं।

ब्लीडिंग खुलकर नहीं होती है

प्रेगनेंसी के दौरान ब्लीडिंग का अच्छे से होना बहुत जरुरी होता है, क्योंकि यदि ब्लीडिंग अच्छे से नहीं होती है। तो यह गर्भाशय में थक्को का रूप ले लेती है जो बाद में आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है। और ब्लीडिंग के बेहतर होने के लिए बॉडी का गर्म रहना बहुत जरुरी होता है, लेकिन सिर धोने से शरीर तापमान कम हो जाता है, जिसके कारण ब्लीडिंग खुलकर नहीं हो पाती है, जिसके कारण पेट में दर्द की समस्या भी हो सकती है। इसीलिए पीरियड्स में खासकर पहले तीन दिन बाल न धोने की सलाह दी जाती है।

शारीरिक समस्या हो सकती है

यदि आपके शरीर से पीरियड्स के दौरान विषैले पदार्थ पूरी तरह से बाहर नहीं निकलते हैं, तो इसके कारण आपको शरीर में विकार उत्पन्न होने के चांस बढ़ जाते हैं। जिसके कारण आपको किसी न किसी शारीरिक समस्या का सामना करना पड़ सकता है, जैसे की इन्फेक्शन, पेट में दर्द रहना, आदि। ऐसे में यदि आप इन परेशानियों से बचना चाहते हैं तो आपको पीरियड्स के दौरान बालों को नहीं धोना चाहिए।

तो यह हैं वो कारण जिनकी वजह से आपको पीरियड्स के दौरान बाल नहीं धोने चाहिए। साथ ही इसे अन्धविश्वास से नहीं जोड़ना चाहिए, पुराने समय से जो नियम बनाएं गए है कई लोग आज तक उनका पालन करते हैं। ऐसे में आप भी हो सके तो ऐसा न करें ताकि आपको शारीरिक समस्या से बचने में मदद मिल सके।