पीरियड के समय हो जाता है इन्फेक्शन तो यह टिप्स है आपके लिए

महिला के लिए पीरियड्स एक ऐसा समय होता है जिस दौरान महिला को परेशानी तो होती है लेकिन उसके बाद भी अपनी साफ सफाई का अच्छे से ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि इस दौरान यदि महिला अपने प्राइवेट पार्ट की अच्छे से साफ सफाई नहीं रखती है तो इसके कारण उसे इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है। और इन्फेक्शन होने के बाद महिला को अनियमित माहवारी, ज्यादा ब्लीडिंग, खुजली व् जलन जैसी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। तो आइये आज हम आपको ऐसी ही कुछ पीरियड्स से जुडी बातें बताते हैं जिनसे आपको पीरियड्स के समय होने वाले इन्फेक्शन से बचाव करने में मदद मिलती है।

पीरियड्स के समय इन्फेक्शन होने के कारण:- पीरियड्स के समय कई महिलाओं को इन्फेक्शन होने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। और इसके कारण महिला को प्राइवेट पार्ट में खुजली, जलन, दर्द, ज्यादा ब्लीडिंग जैसी समस्या भी हो सकती है। ऐसे में इन्फेक्शन होने के क्या कारण होते है आपको सबसे पहले यह पता होना चाहिए ताकि आप पीरियड्स के दौरान होने वाले इन्फेक्शन से बचाव कर सकें।

  • ज्यादा लम्बे समय तक एक ही पैड का इस्तेमाल करने के कारण इन्फेक्शन हो सकता है।
  • पीरियड्स के समय यदि आप बिना किसी सुरक्षा के सम्बन्ध बनाते हैं तो आपको इन्फेक्शन होने का सबसे ज्यादा खतरा होता है।
  • यदि आप माहवारी होने पर भी प्राइवेट पार्ट के लिए ज्यादा सुगन्धित और केमिकल युक्त चीजों का प्रयोग करती हैं तो भी आपको इन्फेक्शन होने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • साफ़ सफाई न रखने के कारण भी प्राइवेट पार्ट प्रभावित होता है जिसके कारण आपको इन्फेक्शन हो सकता है।
  • पीरियड्स के समय यदि आप अच्छे क़्वालिटी का पैड इस्तेमाल नहीं करते है, कपडा इस्तेमाल करते है तो भी आपको इन्फेक्शन होने की सम्भावना हो सकती है।

पीरियड्स के समय इन्फेक्शन से बचने के टिप्स:- पीरियड्स के समय कई बार महिला को इन्फेक्शन जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। जिसके कारण महिला को बहुत परेशानी का अनुभव करना पड़ सकता है तो आइए अब हम आपको बताते है की पीरियड्स के दौरान इन्फेक्शन से बचाव के लिए आप क्या क्या कर सकते है।

साफ़ सफाई का रखें ध्यान:- पीरियड्स में जितना आप साफ़ सफाई का ध्यान रखते हैं उतना ही आपको इन्फेक्शन से बचे रहने में मदद मिलती है। इसके लिए आप जब भी बाथरूम में जाते हैं तो आपको अपने प्राइवेट पार्ट को अच्छे से साफ पानी से साफ़ करना चाहिए और प्राइवेट पार्ट के सूखने के बाद पैड लगाना चाहिए। इसके अलावा अंडरवियर भी दिन में कम से कम दो बार बदलना चाहिए, और जितना हो सके सिंथेटिक की जगह कॉटन के अंडरवियर का इस्तेमाल ही करना चाहिए। क्योंकि जितना आप अधिक साफ सफाई रखते हैं उतना ही आपको फायदा होता है।

सैनिटरी पैड का रखें ध्यान:- जब भी आपको पीरियड्स होता है तो आपको सबसे पहले तो कपडे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। बल्कि पीरियड्स के दौरान आपको सैनिटरी पैड का इस्तेमाल करना चाहिए। और सैनिटरी पैड भी जो आप इस्तेमाल करते है वो अच्छी क़्वालिटी का होना चाहिए। साथ ही आपको एक पैड को छह से आठ घंटे के बाद बदल देना चाहिए। क्योंकि यदि आप ज्यादा समय तक एक ही पैड को लगाए रखते हैं तो इसके कारण हानिकारक बैक्टेरिया का जमाव होता है, जिसके कारण इन्फेक्शन का खतरा ज्यादा रहता है।

सम्बन्ध बनाते समय बरतें सावधानी:- कुछ कपल पीरियड्स के दौरान भी सम्बन्ध बनाते है, ऐसे में उन्हें दुगुनी सावधानी बरतनी चाहिए। जैसे की सम्बन्ध बनाते समय उन्हें सुरक्षा का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। और इस दौरान उन्हें साफ़ सफाई का भी अधिक ध्यान देना चाहिए। और सम्बन्ध बनाते समय महिला का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए की उसे कोई परेशानी न हो। और यदि महिला को इन्फेक्शन की समस्या होती है तो इस समय जितना हो सकें सम्बन्ध बनाने से परहेज करना चाहिए। और ऐसे में साफा सफाई का ध्यान केवल महिला को ही नहीं बल्कि पुरुष को भी रखना चाहिए, क्योंकि यदि पुरुष भी साफ़ सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं तो भी इन्फेक्शन का खतरा रहता है।

सुगन्धित चीजों का इस्तेमाल न करें:- पीरियड्स आने पर महिला को प्राइवेट पार्ट के लिए किसी भी सुगन्धित या केमिकल युक्त चीज जैसे की किसी साबुन, जैल, क्रीम आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इस समय यदि आप इनका इस्तेमाल करते हैं। तो ऐसा करने से आपको इन्फेक्शन होने की सम्भावना बहुत अधिक बढ़ जाती है, क्योंकि यह बैक्टेरिया के संपर्क में आने के बाद बुरा प्रभाव डालते हैं। जिससे आपको परेशानी हो सकती है इसीलिए पीरियड्स के दौरान इस बात का आपको खास ध्यान रखना चाहिए, की आप साफ़ सफाई का ध्यान रखें लेकिन ज्यादा केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल न करें।

पीरियड्स में इन्फेक्शन होने के कारण हमने आपको बताएं हैं और यदि आप इससे बचना चाहते हैं तो इसके उपचार भी आपको ऊपर दिए गए हैं। ऐसे में यदि आप पीरियड्स के दौरान अपना अच्छे से ध्यान नहीं रखते है, और साफ सफाई नहीं रखते हैं तो इसके कारण आपको इन्फेक्शन की समस्या ज्यादा परेशान कर सकती है। इसीलिए पीरियड्स के समय आपको किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करनी चाहिए। और यदि आपको ज्यादा परेशानी होती है तो इसके लिए आप चाहे तो एक बार अपनी डॉक्टर से भी पूछ सकते है।