Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेगनेंसी के दौरान ही स्ट्रैचमार्क्स के लिए यह करें

प्रेगनेंसी के दौरान ही स्ट्रैचमार्क्स के लिए यह करें, स्ट्रेचमार्क्स से निजात पाने के टिप्स, प्रेगनेंसी के दौरान स्ट्रेचमार्क्स से बचने के आसान तरीके, Remedies for Stretch marks during Pregnancy

-- Advertisement --

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को अपने शरीर में बहुत से बदलाव देखने को मिलते हैं, और यह बदलाव महिला के सौन्दर्य से भी जुड़े होते हैं। जैसे की डिलीवरी के बाद महिला को स्ट्रेचमार्क्स जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है, इसका कारण प्रेगनेंसी के दौरान त्वचा में होने वाला खिंचाव होता है, और जैसे जैसे महिला का वजन बढ़ता है, पेट का आकार बढ़ता है वैसे ही इसकी शुरुआत हो जाती है। स्ट्रेचमार्क्स की समस्या पेट, जांघ, कूल्हों, ब्रेस्ट आदि पर स्ट्रेचमार्क्स की समस्या हो सकती है। ऐसे में इस परेशानी से निजात पाने के लिए प्रेगनेंसी के दौरान ही कुछ टिप्स का इस्तेमाल कर सकती है, जिसके इस्तेमाल से आपको इस परेशानी से बचाव करने में मदद मिलती है।

नारियल तेल

नारियल तेल स्किन के लिए एक नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है। और स्किन पर होने वाली मृत त्वचा को निकाल कर यह स्किन में निखार को बढ़ाने का काम करता है। ऐसे में यदि आप प्रेगनेंसी के दौरान या बाद में भी इसका इस्तेमाल करती है तो ऐसा करने से यह आपको स्ट्रेचमार्क्स की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है।

बेबी ऑयल

बेबी ऑयल भी आपकी स्किन से जुडी इस परेशानी को हल करने में आपकी मदद करता है। ऐसे में यदि आप अपनी स्किन पर नियमित बेबी ऑयल द्वारा हल्के हाथों से मसाज करती हैं। तो ऐसा करने से आपको स्ट्रेचमार्क्स की कोई परेशानी से नहीं होती है।

एलोवेरा जैल

एलोवेरा जैल भी स्किन पर होने वाली मृत कोशिकाओं को निकालकर स्किन की ख़ूबसूरती को बरकरार रखने में आपकी मदद करता है। इसीलिए यदि आप स्किन के लिए एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करती हैं, तो भी आपको स्ट्रेचमार्क्स से बचे रहने में मदद मिलती है।

पोषक तत्वों से भरपूर आहार

प्रेगनेंसी के दौरान पोषक तत्वों की बॉडी में कमी भी आपकी सुंदरता को कम करती है, ऐसे में आपको हरी सब्जियों, दालों, फलों, आदि का भरपूर सेवन करना चाहिए जिससे आपकी बॉडी में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद रहें जिससे आपकी ख़ूबसूरती को बरकरार रहने में मदद मिल सके।

अरंडी या बादाम का तेल

नियमित रात को सोने से पहले अरंडी या बादाम के तेल को हल्का गुनगुना करके अच्छे से अपनी स्किन की मसाज करें। इससे मृत कोशिकाओं की परत को हटाकर आपकी स्किन की ख़ूबसूरती को बरकरार रखने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनका इस्तेमाल करने से आपको प्रेगनेंसी में होने वाली स्ट्रेचमार्क्स की समस्या से प्रेगनेंसी के दौरान ही बचाव करने में मदद मिलती है। तो यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो प्रेगनेंसी के तीसरे महीने के बाद से ही आपको इन टिप्स का इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिए।

Leave a comment