अनार खाने के 10 फायदे गर्भवती महिलाओं के लिए

अनार खाने के 10 फायदे गर्भवती महिलाओं के लिए
0

अनार खाने के 10 फायदे गर्भवती महिलाओं के लिए, प्रेगनेंसी में अनार खाने के फायदे, गर्भवती महिला को अनार क्यों खाना चाहिए, अनार खाने के फायदे, Benefits of eating pomegranate during pregnancy

गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान संतुलित व् पौष्टिक आहार खाने की सलाह दी जाती है ताकि गर्भवती महिला को स्वस्थ रहने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में भी मदद मिल सके। तो लीजिये आज हम आपको पौष्टिक तत्वों से भरपूर एक फल के बारे में बताने जा रहें हैं जो गर्भवती महिला के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी फायदेमंद होता है। और वो है अनार, तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की प्रेगनेंसी में अनार खाने से कौन से फायदे मिलते हैं।

आयरन की कमी को पूरा करता है

अनार का सेवन करने से गर्भवती महिला के शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद मिलती है, क्योंकि इसमें आयरन की मात्रा भरपूर होती है। साथ ही गर्भवती महिला की बॉडी में ब्लड की मात्रा का पूरा होना जरुरी होता है, क्योंकि इससे गर्भवती महिला को एनीमिया जैसी समस्या से बचाव करने के साथ गर्भ में शिशु के बेहतर विकास में भी मदद मिलती है।

पेट सम्बंधित समस्या दूर होती है

कब्ज़, अपच, जैसी परेशानी से गर्भवती महिला अक्सर परेशान रहती है। और अनार का सेवन करने से महिला को पेट से सम्बंधित परेशानियों को दूर करने में मदद मिलती है। क्योंकि अनार में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिससे गर्भवती महिला के पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद मिलती है।

डिलीवरी के दौरान आने वाली परेशानियों से बचाव होता है

गर्भवती महिला के शरीर में खून की कमी का होना डिलीवरी के दौरान परेशानियों को बढ़ा सकता है। ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान अनार का सेवन गर्भवती महिला के शरीर में खून की कमी को पूरा रखता है, जिससे डिलीवरी के समय आने वाली परेशानियों को कम करने के साथ नार्मल डिलीवरी के चांस को बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

पोषण देता है

अनार में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं साथ ही प्रेगनेंसी के दौरान महिला को अतिरिक्त कैलोरी की भी जरुरत होती है। ऐसे में अनार का सेवन करने से प्रेगनेंसी के दौरान महिला को भरपूर पोषण मिलता है।

इम्यून सिस्टम मजबूत होता है

गर्भवती महिला का इम्यून सिस्टम यदि मजबूत होता है तो प्रेगनेंसी के दौरान संक्रमण से बचे रहने में मदद मिलती है। ऐसे में गर्भवती महिला को फिट रहने के लिए और बीमारियों से बचाव के लिए अनार का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि अनार का सेवन करने से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

हड्डियों और मांसपेशियों के लिए है जरुरी

कैल्शियम, फोलेट, विटामिन सी, आयरन, मिनरल्स, प्रोटीन से भरपूर अनार का सेवन करने से गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान हड्डियों व् मांसपेशियों को मजबूती को बनाएं रखने में मदद मिलती है। साथ ही गर्भ में पल रहे शिशु की हड्डियों और मांसपेशियों को बनाने में मदद मिलती है।

रक्तचाप को नियंत्रित रखता है

प्रेगनेंसी के दौरान हाई ब्लड प्रैशर गर्भवती महिला के साथ गर्भ में पल रहे शिशु को भी नुकसान पहुंचा सकता है। लेकिन अनार का सेवन करने गर्भवती महिला को हाई ब्लड प्रैशर की समस्या से बचाव करने से साथ हदय को सुरक्षित रखने और बॉडी में ब्लड फ्लो को बेहतर तरीके से होने में मदद करता है। और प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में ब्लड फ्लो का बेहतर होना गर्भवती महिला के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी फायदेमंद होता है।

तनाव से राहत

ऐसा माना जाता है की अनार दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जो प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला के स्ट्रेस लेवल को कम करने में मदद करता है। जिसे महिला को तनाव जैसी परेशानी से राहत पाने में मदद मिलती है।

दिमाग का विकास होता है

अनार में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर मानसिक विकास में मदद करते हैं। जिससे शिशु के दिमाग को तेज होने में मदद मिलती है।

जन्मजात बीमारी से बचाव होता है

अनार का सेवन करने से शिशु को जन्म के समय होने वाली बीमारियों से बचाव करने में मदद मिलती है। ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि शिशु को इस समस्या से बचाने के लिए बॉडी में फोलेट का पर्याप्त मात्रा में होना जरुरी होता है, और अनार में फोलेट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, साथ ही इससे जन्म के समय शिशु के वजन में कमी की समस्या से भी निजात मिलता है।

तो यह हैं वो फायदे जो गर्भवती महिला को अनार का सेवन करने से मिलते है, लेकिन अनार के जूस का सेवन अधिक भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से इसमें मौजूद अतिरिक्त कैलोरी आपके शरीर में बढ़ने लगती है, जिससे वजन बढ़ने जैसी समस्या हो सकती है। साथ ही यदि आप रक्त को पतला करने की दवाई या किसी अन्य दवाई का सेवन कर रही हैं तो अनार का सेवन करना चाहिए या नहीं इसके लिए एक बार डॉक्टर से जरूर राय लेनी चाहिए।

Hindi Video : Pregnancy me Anar Khana Kyon Jaruri Hai?

Anar in Pregnancy