प्रेगनेंसी में चावल खाने चाहिए या नहीं और इसके फायदे और नुकसान

प्रेगनेंसी में चावल खाना सही या गलत, प्रेगनेंसी में चावल खाने के फायदे, प्रेगनेंसी में चावल खाने के नुकसान, गर्भावस्था के दौरान चावल, प्रेगनेंसी में चावल खाने चाहिए या नहीं, Rice during Pregnancy

गर्भवती महिला को पौष्टिक व् संतुलित आहार खाने की सलाह दी जाती है, ताकि महिला को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिल सकें। जिससे प्रेगनेंसी के दौरान महिला को स्वस्थ रहने के साथ गर्भ में शिशु के विकास को भी बेहतर होने में मदद मिले। और बॉडी में हो रहे हार्मोनल बदलाव के कारण महिला को अलग अलग चीजे खाने का मन भी करता है, लेकिन कुछ चीजों को लेकर गर्भवती महिला हमेशा परेशान रहती है की प्रेगनेंसी के दौरान उनका सेवन करना चाहिए या नहीं। जैसे की अधिकतर महिला इस बारे में सवाल करती है की प्रेगनेंसी के दौरान चावल खाना सही होता है या नहीं। तो लीजिए आज हम आपको पहले प्रेगनेंसी के दौरान चावल खाने के फायदे और नुकसान बताएंगे और लेकिन उससे पहले जानते हैं की प्रेगनेंसी में चावल खाएं या नहीं।

प्रेगनेंसी में चावल खाने चाहिए या नहीं

किसी भी चीज का सेवन पर्याप्त मात्रा में किया जाए तो ही वह आपके लिए फायदेमंद होता है, और यदि आप आवश्यकता से अधिक उसका सेवन करते हैं तो इससे आपको परेशानी भी हो सकती है। वैसे की प्रेगनेंसी के दौरान चावल का पर्याप्त मात्रा में सेवन आपके लिए फायदेमंद होता है, जबकि इसके अधिक सेवन के कारण गर्भवती महिला को परेशानी भी हो सकती है। साथ ही गर्भावस्था के दौरान बासी या ठन्डे चावल का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, जब भी चावल खाने हो ताजे बनाकर ही खाने के लिए इस्तेमाल करना चाहिए।

प्रेगनेंसी के दौरान चावल खाने के फायदे

गर्भवती महिला चाहे तो प्रेगनेंसी के दौरान चावल का सेवन कर सकती है, क्योंकि उपयुक्त मात्रा में चावल का सेवन गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद होता है। तो लीजिए अब जानते हैं की प्रेगनेंसी में महिला को चावल खाने से कौन कौन से फायदे मिलते हैं।

यूरिन इन्फेक्शन से होता है बचाव

गर्भावस्था के दौरान कई बार महिलाओं को यूरिन इन्फेक्शन की समस्या हो जाती है, जिसके कारण महिला को परेशानी का अनुभव भी हो सकता है। ऐसे में यदि महिला प्रेगनेंसी के दौरान चावल का सेवन करती है तो यूरिन इन्फेक्शन जैसी समस्या से बचाव करने में मदद मिलती है।

दर्द से राहत

चावल में मौजूद कैल्शियम व् आयरन प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में होने वाले दर्द जैसे की पीठ में दर्द, जोड़ो में दर्द की समस्या से आराम दिलाने में मदद करता है। व् इससे हड्डियों को पोषण भी मिलता है।

कब्ज़ से राहत

अधिकतर महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान कब्ज़ की समस्या से परेशान रहती हैं, यदि आप भी उनमे से एक हैं? तो प्रेगनेंसी के दौरान चावल का सेवन आपकी इस समस्या के समाधान के लिए एक बेहतरीन उपाय है, और आपको इस परेशानी से निजात दिलाने में मदद करता है।

ऊर्जा से रखता है भरपूर

चावल का सेवन करने से गर्भवती महिला को ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद मिलती है। और प्रेगनेंसी के दौरान महिला का एक्टिव रहना गर्भवती महिला के स्वस्थ होने की निशानी है। इसीलिए ऊर्जा से भरपूर रहने के लिए आप इसका सेवन कर सकती है।

शिशु के लिए है फायदेमंद

कैल्शियम, आयरन जैसे पोषक तत्व होने के कारण यह शिशु के विकास को भी बेहतर करने में मदद करता है। इसके अलावा इसके मौजूद न्यूरोट्रांस्मीटर न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं जो शिशु के दिमागी विकास को बेहतर करने में मदद करते हैं।

प्रेगनेंसी में चावल खाने के नुकसान

गर्भवती महिला को चावल खाने से फायदे मिलते हैं तो इसका अधिक सेवन करने के कारण महिला को नुकसान भी हो सकता हैं तो लीजिए अब जानते हैं की प्रेगनेंसी में अधिक चावल खाने से कौन कौन से नुकसान होते हैं।

वजन बढ़ता है

यदि आप चावल का सेवन अधिक करते हैं तो इसके कारण प्रेगनेंसी के दौरान आपको वजन बढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए इसका सेवन अधिक न करें और चावल के बाद पानी पीने से बचें।

शुगर की समस्या

प्रेगनेंसी के दौरान अधिक चावल का सेवन महिला के लिए गेस्टेशनल शुगर की समस्या को बढ़ावा दे सकता है, जिसके कारण महिला को परेशानी हो सकती है।

तो यदि आप भी गर्भवती है और सोच रही है की प्रेगनेंसी में चावल खाएं या नहीं तो यह आर्टिकल आपकी मदद करेगा, इसके अलावा आप चाहे तो एक बार अपने डॉक्टर से भी जरूर राय ले सकती हैं।