Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गर्भावस्था के दिनों में पैरो में सूजन है? ये है उपाय

0

गर्भावस्था के दौरान महिला शरीर से सम्बंधित कई समस्या हो जाती है, जैसे की चक्कर आना, उलटी होना थकावट होना, घबराहट होना, आदि और कई महिलाओ को पैरो में सूजन की समस्या हो जाती है, और लगभग ज्यादातर महिलाओ को ये समस्या तीसरी तिमाही में होती है, और कई महिलाओ को ये समस्या बहुत ज्यादा भी होती है जिसके कारण उनका चलना फिरना भी मुश्किल हो जाता है, गर्भावस्था किसी भी महिला के लिए नया अनुभव होता है, और वो इस दौरान ऐसे कई नए अनुभवो से भी गुजरता है, तो आइये सबसे पहले ये जानते है, की गर्भावस्था में होने वाली सूजन के क्या कारण होते है, उसके बाद जानते है की किस प्रकार आप इस समस्या से निजात पा सकते है।

गर्भावस्था के दौरान पैरो में होने वाली सूजन के कारण:-

  • गर्भवती महिलाओ के यूरिन में प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है, जिसके कारण भी कई बार महिलाओ को पैरो में सूजन होने लगती है।
  • जो महिलाएं ज्यादा समय तक पैरो को लटका कर बैठती है, उनके पैरो में भी सूजन की समस्या हो जाती है।
  • गर्भावस्था के दौरान महिलाओ को थकावट महसूस होने लगती है, और वो चलना फिरना बहुत कम कर देती है इस कारण भी महिलाओ को पैरो में होने वाली सूजन की समस्या हो जाती है।
  • गर्भवती महिलाओ के शरीर में पानी के जमने के कारण भी पैरो में सूजन की समस्या हो जाती है।
  • गर्भावस्था के समय महिला के शरीर में रक्त खंड में वृद्धि होने के कारण पैरों में सूजन आ सकती है।
  • कई महिलाओ को ब्लड प्रैशर की समस्या होने के कारण भी पैरो में सूजन की समस्या हो जाती है।
  • गर्भावस्था के दौरान पैरो के भर ज्यादा समय तक खड़े होने के कारण भी महिलाओ को पैरो में होने वाली सूजन की समस्या हो जाती है, और पैरो में दर्द का अहसास भी होने लगता है।

गर्भावस्था में पैरो को सूजन से बचने के उपाय:-

काले जीरे का इस्तेमाल करें:-

गर्भावस्था के समय में महिलाओ को होने वाली पैरो में सूजन की समस्या से राहत पाने के लिए काल जीरे का इस्तेमाल करने से आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके लिए सबसे पहले काला जीरा लें और उसका काढ़ा बना लें, उसके बाद इसका इस्तेमाल करके अपने पैरो को धोएं, इस काढ़े से पैरो को धोने से पैरो में होने वाली सूजन की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

फिटकरी के पानी से पैरो को धोएं:-

गर्भावस्था के समय फिटकरी के पानी का इस्तेमाल करके इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, फिटकरी को पानी में उबाल कर उस पानी के हल्का गुनगुना रहने पर उसमे थोड़ी देर अपने पैरो को रखें और हाथो से सहलाएं, इसे दिन में दो से तान बार करने पर आपको पैरो में होने वाली सूजन की समस्या से राहत में मदद मिलती है।

तेल की मदद से मसाज करें:-

पैरो में तेल की मसाज करने से भी आपको पैरो में होने वाली सूजन की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, क्योंकि इसके कारण आपके ब्लड सर्कुलेशन को ठीक होने में भी मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप सरसों, या जैतून का तेल लेकर उसे गरम करें, अब इसे अपने हाथो पर लगाकर अच्छे से मसाज करें, ऐसा करने से आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, यदि आपको पैरो में दर्द होता है, तो उससे भी आपको राहत मिलती है, आप इसे दिन में जितनी बार चाहे उतनी बार कर सकते है।

सिकाई करें:-

सिकाई करने से भी आपको गर्भावस्था के समय पैरो में होने वाली सूजन से भी राहत मिलने में मदद मिलती है, इसके लिए आप सिकाई वाले बेग से, गर्मं पानी में नामक डाल कर पैरो को धोने से, या फिर आप कपडे में किसी गरम चीज को बाँध कर जैसे की रेत आदि का इस्तेमाल करके भी पैरो में होने वाली सूजन की समस्या से राहत पा सकते है।

अजवाइन के चूर्ण का इस्तेमाल करें:-

अजवाइन के चूर्ण का इस्तेमाल करने से भी आपको पैरो में होने वाली सूजन की समस्या से राहत मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप थोड़ा सा अजवाइन का चूर्ण लें, और उसे अच्छे से अपने पैरो पर घिसे, ऐसा करने से आपको पैरो में होने वाली सूजन की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

बरगद के पत्तो का इस्तेमाल करें:-

बरगद के पत्तो का इस्तेमाल करने से भी आपको पैरो में होने वाली सूजन की समस्या से राहत दिलाई जा सकती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप चार से पांच बरगद के पत्तो को लेकर उन पर एक तरफ अच्छे से घी लगाएं, और उन्हें अच्छे से सेक लें, ऐसा करने के बाद आप उन्हें किसी चीज की मदद जैसे की रुमाल आदि से अपने पैरो पर बाँध लें, ऐसा करने से आपको पैरो में होने वाली सूजन की समस्या से राहत मिलती है।

अदरक के तेल इस्तेमाल करें:-

अदरक के तेल का इस्तेमाल करने से भी गर्भावस्था के दिनों में पैरो में होने वाली सूजन की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप चाहे तो इसे हल्का गुनगुना भी कर सकते है, गरम करने के बाद अपने हाथो की मदद से इसे अच्छे से अपने पैरो पर लगाएं, और उनमे दबाव उत्त्पन्न करें, ऐसा करने से आपको पैरो में सूजन से राहत मिलती है, इसकी अलावा आप अदरक की चाय का सेवन भी कर सकती है।

पैरो की एक्सरसाइज करें:-

पैरो की एक्सरसाइज करने से भी आपको इस समस्या से राहत मिल सकती है, इसके लिए आप बैठे बैठे पैरो की एक्सरसाइज कर सकते है, इसके अलावा पैरो को एक ही जगह रख कर बितबए की बजाय हलकी फुलकी वाक करने से भी आपको पैरो की सूजन को कम करने में मदद मिलती है।

तो इन तरीको का इस्तेमाल करके आप पैरो में होने वाली सूजन की समस्या से राहत पा सकते है, इसके अलावा आप यदि पैरो में होने वाली सूजन के कारण या उसमे होने वाली दर्द की समस्या के कारण उठ भी नहीं पा रहे है, और यदि आपकी सूजन कम होने का नाम ही नहीं ले रही है, तो इस समस्या से राहत पाने के लिए आप डॉक्टर की राय भी ले सकते है, ताकि आपको इसके कारण ज्यादा परेशानी का सामना न करना पड़े।

Leave a comment