Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

रिफाइंड तेल खाने के नुकसान

0

टीवी में रिफाइंड के लिए तरह तरह के विज्ञापन देखकर आपको चुनने में मुश्किल होगी की कौन सा रिफाइंड आपके लिए बेस्ट हैं, क्योंकि कुछ आपके हार्ट को हैल्थी रखते है, तो कुछ आप्केशरीर में विटामिन्स की कमी को पूरा करते है, लेकिन आज आपको ये बात जानकार हैरानी होगी की रिफाइंड आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है, और इसका कारण होता है की इसे बनाने के लिए बहुत से रसायनो का इस्तेमाल किया जाता है, और वो असंतृप्त होते है जिसके कारण वो आपले शरीर के लिए किसी जहर से कम नहीं होते है, और इसके कारण आपके शरीर को जरुरी फैटी एसिड नहीं मिलते है, जिसके कारण इसके अधिक सेवन से आप अपने शरीर में बीमारियों को बुलावा देते है, जैसे की जोड़ो का दर्द, स्किन प्रॉब्लम, आदि।

इन्हें भी पढ़ें:- सेहत बनाने के लिए स्टेरॉयड का इस्तेमाल के नुकसान

रिफाइंड कैसे बनाया जाता है:-

सबसे पहले तिलहन का प्रयोग किया जाता है जो की इसे रिफाइन करता है, और इसे कई बार बहुत अधिक तापमान पर गरम भी किया जाता है, और उसके बाद हेग्जेन का इस्तेमाल बीजो से अच्छे से तेल निकालने के लिए किया जाता है, जब यह दोनों काम हो जाते है तो उसके बाद इसमें कई और रसायन जैसे फॉस्फोरिक एसिड, कास्टिक सोडा, ब्लीचिंग क्लेंज आदि का इस्तेमाल किया जाता है, और इसके बाद यदि निर्माता खराब बीजो से भी रिफाइंड यदि निकालता है तो आपको उसका पता नहीं चलता है, क्योंकि चेमिकल्स को मिलाने के बाद रिफाइंड का रेंग पारदर्शी हो जाता है।

रिफाइंड तेल से होने वाले नुकसान:-

जोड़ो में दर्द की समस्या होती है:-

अधिक रिफाइंड का सेवन करने से आपको जॉइंट पेन की समस्या हो सकती है, क्योंकि इसके कारण आपके शरीर में असंतृप्त वसा का जमाव होने लगता है, जिसके कारण धीरे धीरे यह आपके जॉइंट पर असर डालता है और आपको इस समस्या का सामना करना पड़ता है।

इन्हें भी पढ़ें:- खाना खाने की दिनचर्या क्या होनी चाहिए? ज्यादा या कम खाने से होते है ये नुकसान

मस्तिष्क पर बुरा असर डालता है:-

ऐसा एक शोध में बताया गया है की रिफाइंड का सेवन करने से आपके मस्तिष्क पर भी बुरा असर पड़ता है, यदि आप इसका बहुत अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे आपकी सोचने की क्षमता पर असर पड़ता है।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है:-

कई कंपनी ये दावा करती है की इससे आपको हदय सम्बन्धी समस्या नहीं होती है, क्योंकि यह आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, लेकिन असंतृप्त वसा आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ता है, जिससे आपके हार्ट पर भी बुरा असर पड़ता है।

वजन बढ़ता है:-

वसा का अधिक सेवन आपके शरीर में कैलोरी को बढ़ाता है, जिसके कारण आपके शरीर पर चर्बी और वजन बढ़ने की समस्या से आपको परेशान होना पड़ सकता है, इसीलिए जितना हो इसका कम इस्तेमाल करें।

तो ये हैं कुछ रिफाइंड तेल के नुकसान, इसके अलावा यदि आप चाहे तो जैतून, सरसों, नारियल या मूंगफली के तेल का इस्तेमाल कर सकते है, इससे आपके शरीर को बुरे प्रभाव से बचाने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- क्या आप जानते हैं ब्रेड खाने से होते है ये नुक्सान

 

Leave a comment