Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

सात दिनों में अंडरआर्म्स को गोरा करें!!

0

क्या आप अंडरआर्म्स के कालेपन से परेशान हैं? जिस तरह आपके चेहरे की सुंदरता लोगो को आपकी और आकर्षित करती है, उसी तरह अंडरआर्म्स का कालापन आपको लोगो के बीच शर्मिंदा करवा सकता है, बहुत सी महिलायें इस समस्या से परेशान होती है, क्योंकि कई बार उन्हें स्लीवलेस टॉप पहनने पर काले अंडरआर्म्स के कारण अपनी बांह को ऊपर उठाते हुए भी डर लगता है, लेकिन यह कोई ऐसी समस्या नहीं है की जिसका कोई समाधान न हो, तो आइये आज हम आपको अंडरआर्म्स कालेपन को दूर भगाने के लिए कुछ टिप्स बताते हैं, और वो भी सिर्फ सात दिनों में, जिससे आपकी अंडरआर्म्स की स्किन साफ़ हो जाएगी, और आप अच्छे से अपनी पसंद की टॉप या ड्रेस को पहन पाएंगे।

इन्हें भी पढ़ें:- फेस पर काले काले छोटे छोटे स्पॉट हो गए हैं? ये है घरेलु उपाय

आलू का इस्तेमाल करें:-

potato-for-underarms

आलू हर एक घर में बहुत ही आसानी से मिल जाता है, और यदि आप इसका इस्तेमाल अपने अंडरआर्म्स के लिए करते हैं तो इससे भी आपको फायदा मिलता है, इसके लिए आप आलू की स्लाइसेस को काटकर अच्छे से नहाने से बीस मिनट पहले अपने अंडरआर्म्स पर रगड़ें, और पांच मिनट सूखने दें, ऐसा नियमित करने से आपको फायदा मिलेगा क्योंकि इसमें पाया जाने वाला मैलिक अम्ल और स्टार्च आपकी रंगत को निखारने में आपकी मदद करता है।

केले के छिलके का प्रयोग करें:-

केले को छील कर उसका छिलका आप अपने पास रखें, उसके बाद उसे पीस के पेस्ट के रूप में या सीधा अपने अंडरआर्म्स पर अच्छे से पांच से दस मिनट के लिए रगड़ें, उसके बाद इसे थोड़ी देर सूखने के लिए छोड़ दें, और फिर साफ़ पानी से धो लें, एक हफ्ते तक नियमित करने से आपको इसका असर साफ़ दिखाई देगा।

निम्बू का प्रयोग करें:-

निम्बू में विटामिन और एल्फा हाइड्रॉक्सिल अम्ल उच्च मात्रा में होता है जो की आपकी स्किन को गोरा करने में आपकी मदद करता है, साथ ही इसमें एस्कॉर्बिक एसिड की मात्रा भी आदिक होती हैं, जो आपकी स्किन में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करती है, इसके लिए आपन निम्बू के रस से अपने अंडरआर्म्स की अच्छे से मसाज करें, और उसके बाद बाद इसे जब तक अपने अंडरआर्म्स पर रहने दे जब तक की आपकी स्किन इसे अच्छे से सोख न ले, आपको इसका असर जरूर दिखाई देगा।

इन्हें भी पढ़ें:- क्यूँ होते हैं आँखों के नीचे काले घेरे और क्या है इनका उपचार?

संतरे के छिलको का इस्तेमाल करें:-

संतरे के सेवन के बाद जिन छिलको को को आप फेंक देते है उसका इस्तेमाल बहुत से सौंदर्य उत्पाद के लिए किया जाता है, और यह आपकी चेहरे का निखार बढ़ाने, आपकी आँखों के नीचे काले घेरे की समस्या को खत्म करने के साथ आपके अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने में भी आपकी मदद करता है, इसके लिए आप संतरे के छिलको को धूप में सुखाकर उसका पाउडर तैयार करें, उसके बाद एक कटोरी में दो चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें, और उसके दूध और गुलाबजल बराबर मात्रा में मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, उसके बाद इस पेस्ट को अपने अंडरआर्म्स पर पैक की तरह लगाएं, और सूखने के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद साफ़ पानी से धो लें, आपको इसका असर दिखाई देगा।

टमाटर के रस का प्रयोग करें:-

टमाटर के रस का नियमित अपने अंडरआर्म्स के लिए इस्तेमाल करने से आपके अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है, इसके लिए आप टमाटर को बीच में से काटकर अच्छे से अपने अंडरआर्म्स की मसाज करें, और उसके बाद इसे बीस मिनट के लिए छोड़ दें, और उसके बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल अपने अंडरआर्म्स को धोने के लिए करें।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें:-

baking-soda-for-underarms

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से भी आपकी स्किन के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है, इसके लिए आप बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, और उसके बाद इसका इस्तेमाल अपने अंडरआर्म्स के लिए करें, और बीस मिनट के लिए इसे सूखने के लिए छोड़ दें, इससे आपको अंडरआर्म्स के कालेपन के साथ अंडरआर्म्स की दुर्गन्ध को भी दूर करने में मदद मिलती है, और जब यह सूख जाएँ दो साफ़ पानी से इसे धो दें, हफ्ते में दो या तीन बार के इस्तेमाल से ही आपको इसका असर दिखाई देगा।

एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करें:-

एलोवेरा जैल स्किन के कालेपन को दूर करने के साथ उसकी नमी को भी बरकरार रखने में आपकी मदद करता हैं, इसके लिए आप एलोवेरा के ताजे पत्ते को तोड़ कर उसके गुद्दे को निकाल लें, और उसके बाद अच्छे से अपने अंडरआर्म्स की मसाज करें, और बीस मिनट इसे अपनी स्किन पर छोड़ने के बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल अपनी स्किन को धोने के लिए करें, नियमित दो बार इसका प्रयोग करने से आपको इस फायदा दिखाई देगा।

नारियल तेल का इस्तेमाल करें:-

स्किन को साफ़, सूंदर, और कोमल बनाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद होता है, साथ ही इसमें पाए जाने वाले विटामिन ई, प्रोटीन, संतृप्त वसा और कैप्रियलिक अम्ल आपके अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने में आपकी मदद करते है, इसके लिए आप नियमित रात को सोने से पहले अपने दोनों अंडरआर्म्स पर नारियल तेल की मसाज करें, और रातभर के लिए छोड़ दें, सुबह नहाने के समय इस साफ़ कर लें, आपको फायदा मिलेगा।

अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के अन्य उपाय:-

  • खीरे का पेस्ट बनाकर इससे अपने अंडरआर्म्स पर नियमित मसाज करें, और थोड़ी देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दे ऐसा करने से आपके अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है।
  • अंडरआर्म्स के बालों के लिए किसी क्रीम या रेजर का इस्तेमाल करने की बजाय वैक्सिंग का सहारा लें, क्योंकि इससे बालों की ग्रोथ कम होने के साथ आपकी स्किन के कालेपन को भी दूर किया जा सकता है।
  • दो चम्मच बेसन, एक चम्मच दही, एक चुटकी हल्दी, और कुछ बूंदे निम्बू के रस की मिलाकर एक पैक तैयार करें, उसके बाद इसे अच्छे से मिक्स करके अपने अंडरआर्म पर लगाएं, और सूखने के लिए छोड़ दें, हफ्ते में तीन से चार बार इस उपाय को करें आपको फायदा मिलेगा।
  • कच्चे दूध को रुई की मदद से दिन में तीन से चार बार अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं, इससे भी आपके अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है।
  • निम्बू का रस या नारियल के तेल के साथ चीनी को मिलाकर अपने अंडरआर्म्स की मसाज करें, इससे भी आपके अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने में फायदा मिलता है।
  • ज्यादा टाइट कपडे पहनने के कारण भी आपको ये समस्या हो सकती है, इसीलिए अंडरआर्म्स की साइड से अधिक टाइट कपडे न पहने।

तो ये हैं कुछ टिप्स जिनका इस्तेमाल करके आप अपने अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर कर सकते है, इसके अलावा कई महिलाएं अंडरआर्म्स के लिए रेजर का इस्तेमाल करती है, ऐसा भी नहीं करना चाहिए ऐसा करने से अंडरआर्म्स काले पड़ते हैं, इन्फेक्शन का डर रहता है, और बालों में भी वृद्धि होती है।

इन्हें भी पढ़ें:-  हाथो और पैरों के रूखेपन को दूर करने के लिए टिप्स

Leave a comment