Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

साबूदाना कैसे बनता है? और साबूदाना के क्या फायदे होते है

0

साबूदाना एक खाद्य पदार्थ है, भारत में साबूदाने का प्रयोग पापड, खीर, खिचड़ी, आदि बनाने के लिए किया जाता है, खासकर इसका सेवन व्रत के दिनों में लोग सबसे ज्यादा करते है, साथ ही इसका इस्तेमाल सूप को बनाने व् किसी भी खाद्य पदार्थ को गाढा करने के लिए भी किया जाता है, साबूदाने की कई किस्मे आज बाज़ार में मिल जाती है, जिसमे से अरारोट भी एक है इसका प्रयोग भी खाने की चीजो में किया जाता है, साथ ही आप इसका सेवन मीठे व् नमकीन दोनों ही रूप में कर सकते है, इससे आपको पोषण भी मिलता है, और साथ ही आपको स्वाद भी मिलता है, और आप इसका सेवन केवल व्रत में ही नहीं बल्कि आम दिनों में भी कर सकते है, आइये जानते की साबूदाना किस प्रकार बनता है, और इसके सेवन से आपको कौन कौन से फायदे होते है, तो आइये जानते है साबूदाने से जुडी कुछ अहम बातें।

इन्हें भी पढ़ें:- नीम के गुण और उसके उपयोग

साबूदाना कैसे बनता है:-

भारत में साबूदाने का सबसे पहला उत्पादन तमिनाडु में स्थित सेलम में हुआ था, यह सैगो पाम नामक पेड़ के तने के गूदे से बनता है, और सागो दिखने में, ताड़ की तरह का एक पौधा होता है, जो की मूलरूप से पूर्वी अफ़्रीका का में पाया जाता है, और पकने के बाद यह हल्का पारदर्शी, नर्म और स्पंजी हो जाता है, और यह छोटे छोटे सफ़ेद मोतियों की तरह गोल गोल होते है, साबूदाने में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत अधिक होती है, साथ ही इसमें कैल्शियम और विटामिन सी भी अधिक मात्रा में होता है, जो की आपके शरीर के लिए फायदेमंद होता है, तो आइये जानते है अब इसके कुछ फायदों के बारे में, जो की आपके स्वास्थ्य से लेकर आपकी ख़ूबसूरती को बढाने के लिए भी है।

साबूदाने से होने वाले फायदे:-

गर्मी से राहत दिलाता है:-

यदि आप चावल के साथ साबूदाने का सेवन करते है, तो यह आपको गर्मी से निजात दिलाने में मदद करती है, और साथ ही इसके सेवन से आप गर्मी में भी तरोताजा महसूस करते है, और आप चाहे तो बच्चों को भी इसका सेवन करवा सकते है, क्योंकि यह बच्चों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते है।

इन्हें भी पढ़ें:- गाय के पेशाब के फायदे

ब्लड प्रैशर की समस्या से राहत दिलाता है:-

साबूदाने का सेवन करने से आपकी बॉडी में रक्त संचार को अच्छे से होने में मदद मिलती है, और इसका कारण होता है की साबूदाने में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जिससे आपके ब्लड प्रैशर को कण्ट्रोल में रहने में मदद मिलती है, साथ ही इसके सेवन से आपकी मांसपेशियों को भी अच्छे से पोषण मिलने में मदद मिलती है।

दस्त से राहत दिलाता है:-

साबूदाने हो हलके आहार की तरह माना जाता है, जो आपको फायदा करने के साथ पोषण भी देता है, इसीलिए यदि आप दस्त की समस्या से परेशान है तो इससे निजात पाने के लिए आप साबूदाने की खिचड़ी बनाकर इसका सेवन करें, और या आप बिना दूध वाली साबूदाने की खीर का सेवन करें ये भी आपको तुरंत आराम देगी, दिन में दो बार इसे खाएं आपको जरूर फायदा मिलेगा, और बच्चों को तो इसका सेवन जरूर करवाना चाहिए।

पाचन क्रिया को सही करता है:-

यदि आपको पेट से जुडी कोई भी परेशानी है, जैसे की अपज, गैस, या पेट दर्द से जुडी कोई समस्या हो, तो भी साबूदाने का सेवन करने से आपको पेट से जुडी हर परेशानी का समाधान करने में मदद मिलती है, क्योंकि इसके सेवन से आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त रहने में मदद मिलती है।

एनर्जी देता है:-

साबूदाना आपके शरीर में लिए किसी एनर्जी बूस्टर से कम नहीं होता है, यदि आप इसका सेवन करते है, तो ऐसा करने से आपके शरीर को कमजोरी या थकान जैसी समस्या नहीं होती है, क्योंकि इसके कारण आपकी बॉडी में एनर्जी हमेशा बनी रहती है।

गर्भावस्था के समय में करता है फायदा:-

प्रेगनेंसी में समय यदि आप साबूदाने का सेवन करते है, तो यह गर्भ में पाक रहे शिशु के लिए बहुत लाभदायक होता है, क्योंकि इसमें फोलिक एसिड और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो की गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में बहुत मदद करता है।

इन्हें भी पढ़ें:- सुबह सुबह पानी पीने के फायदे

हड्डियों को मजबूत करने में मदद मिलती है:-

साबूदाने में आयरन, कैल्शियम, विटामिन, भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो की आपके शरीर के विकास में बहुत योगदान करती है, इसके सेवन से आपके शरीर को पोषक तत्व तो मिलते ही है, परन्तु इसके साथ आपकी हड्डियों को भी मजबूती मिलने में मदद मिलती है।

दुबलेपन की समस्या से राहत दिलाता है:-

साबूदाने का सेवन करने से आपको दुबलेपन की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, साबूदाना उनके लिए फायदेमंद होता है, जिन्हें खाने पीने से जुडी परेशानी होती है, जिनके कारण उनका वजन कम रहता है, परन्तु यदि वेह नियमित अपने खाने में साबूदाने का सेवन करते है तो उन्हें अपने वजन को बढाने में मदद मिलती है।

थकान की समस्या से निजात दिलाता है:-

उम्र अधिक होने पर, या शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने पर आपको बहुत जल्दी थकान का अनुभव होता है, लेकिन यदि आप साबूदाने का सेवन करते है, तो ऐसा करने से आपको अपनी शरीर में एनर्जी को कायम रखने में मदद मिलती है, जिसके कारण आपको थकान व् कमजोरी जैसी समस्या से राहत मिलने में मदद मिलती है।

त्वचा को खूबसूरत बनाने में मदद करता है:-

शरीर से जुडी समस्या के साथ साबूदाने का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन की सुन्दरता को भी बढाने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप साबूदाने का फेस मास्क बनाकर अपने चेहरे के लिए इस्तेमाल कर सकते है, ऐसा करने से आपका चहरा खिलखिला उठता है, और साथ ही इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन पर होने वाली झुर्रियों की समस्या से भी राहत पाने में मदद मिलती है।

तो ये कुछ फायदे है जो आपको साबूदाने का सेवन करने से होते है, इसीलिए अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए और अपनी शारीरिक समस्या से निजात पाने के लिए आपको इनका सेवन जरुर करना चाहिए, साथ ही प्रेगनेंसी में महिलाओ और विकास कर रहे बच्चों को तो इसका सेवन जरुर करना चाहिए, क्योंकि उनके लिए यह बहुत फायदेमंद होता है।

इन्हें भी पढ़ें:- हींग कैसे बनता है? और इसके क्या फायदे होते है

Leave a comment