Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

सफ़ेद दाग हटाने के घरेलू इलाज़

0

सफ़ेद दाग से बचने के घरेलू इलाज़:-

सफ़ेद दाग एक त्वचा से सम्बंधित रोग होता है, जिसके कारण शरीर के अंग जैसे हाथ पैर या मुँह कही पर भी सफ़ेद दाग पड़ जाते है, इसके कारण की लोग अपने आप को भद्दे समझने लगते है और तनाव का शिकार भी हो जाते है, इसके कारण कई हो सकते है, जैसे कई लोगो के अंदर इसका कारण, अनुवांशिक भी हो सकता है, जैसे की उनके परिवार में यदि ये परेशानी किसी को होती है, तो उसके कारण ये रोग उनके अंदर भी आ गया है, जिसके कारण उन्हें सफ़ेद दाग हो गए है।

कई लोग तो इसके कारण ये समझते है की जैसे उन्हें पता नहीं क्या हो गया है, और साथ ही उन्हें समाज से भी निकाल दिया गया है, इसका एक और कारण एलर्जी भी हो सकता है, लेकिन जो इसका सबसे बडा कारण होता है वो है लोगो के खान पान ने भूल, क्योंकि कई बार उन चीजो का एक साथ सेवन कर लेटे है, जिनका सेवन उभे नहीं करना चाहिए, जैसे की दूध, छाछ, लस्सी और दही के साथ कभी भी मछली का सेवन नहीं करना चाहिए, इसके कारण भी आपको सफ़ेद दाग की समस्या हो सकती है।

इसके साथ न ही कभी मिठाई जैसे रबड़ी आदि के साथ दही का सेवन नहीं करना चाहिए, परंतु इस परेशानी का भी समाधान होता है, थोड़ा लंबा होता है, और इसे करने के लिए आपको धैर्य की जरुरत होती है, और साथ ही इसके लिए आपको इन तरीको का इस्तेमाल नियमित रूप से करना चाहिए, तो आइये आज हम आपको इस समस्या का समाधान बताने जा रहे है, जिससे आप आसानी से सफ़ेद दाग से हमेशा के लिए निजात पा सकते है, और अपनी त्वचा को वापिस से कोमल व् मुलायम और आकर्षित बना सकते है।

सफ़ेद दाग को हटाने के घरेलू इलाज़:-

तांबे के बर्तन में पानी पीएं:-

tambe-ke-bartan-ka-jal

 

तांबे में मेलेमिन पाया जाता है, जो त्वचा में न हो तो सफ़ेद दाग की समस्या खड़ी हो जाती है, यदि आपको भी कोई ऐसी समस्या है तो आपको रात के समय तांबे के बर्तन में पानी भर के रखना चाहिए, और रोजाना सुबह उठ कर इस पानी का सेवन करने से आपको सफ़ेद दाग की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है, साथ ही आपके स्वास्थ्य को भी इससे लाभ पहुँचता है।

नारियल के तेल का इस्तेमाल करें:-

नारियल के तेल का इस्तेमाल करने से आपको अपनी पुरानी स्किन को वापिस लाने में मदद मिल सकती है, और साथ ही इसमें जीवाणुरोधी और संक्रमण विरोधी गुण भी पाए जाते हैं। यदि आप दिन में दो से तीन बार नारियल के तेल से उस जगह पर मसाज करते है, जहाँ पर आपको सफ़ेद दाग की समस्या है, तो आपको थोड़े ही दिनों के नियमित इस्तेमाल करने से आपको इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

हल्दी का इस्तेमाल करें:-

हल्दी का इस्तेमाल करने से भी आपको सफ़ेद दाग की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके लिए आप एक कप सरसो के तेल में पांच चमच्च हल्दी को डाल कर एक लेप तैयार करें, अब इस लेप को प्रभावित जगह पर लगाएं, आप इस लेप को दिन में दो बार भी लगा सकते है, थोड़े ही दिनों के नियमित इस्तेमाल से आपको इस समस्या से बचने में मदद मिलेगी, और साथ ही आपको इस समस्या से निजात पाने में छह से सात माह भी लग सकते है, परंतु इस उपाय का इस्तेमाल करने से आपको निजात मिल जायेगा।

नीम का इस्तेमाल करें:-

neem oil

नीम को एक औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता है, इसके अलावा यदि आपको कही चोट भी लग जाती है तो नीम का लेप लगाने से थोड़ी ही देर में इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, और साथ ही निशान भी नहीं रहता है, इसके साथ यदि आपको सफ़ेद दाग की समस्या है तो भी ये आपकी मदद कर सकता है, इसके लिए हल्दी में नीम के पत्तो को अच्छे से पीस कर मिला कर एक लेप तैयार करें, अब इस लेप को सफ़ेद दाग वाली प्रभावित जगह पर लगाएं, थोड़े ही दिनों में इस समस्या से राहत पाने में आपको मदद मिलेगी।

इसके अलावा आप नीम की पत्तियो को छाछ के साथ पीस कर भी सफ़ेद दाग वाले स्थान पर लगा सकती है, इसका इस्तेमाल करने से भी आपको इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है, इसके साथ आपको नीम के जूस का सेवन भी कर सकते है, या नीम के तेल का इस्तेमाल करने से भी आपको इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। तो आप नीम का कोई भी उपयोग कर सकती है, इन सबसे आपको सफ़ेद दाग की समस्या को खत्म करने ,में मदद मिलती है।

लाल मिट्टी का इस्तेमाल करें:-

लाल मिट्टी में तांबा भरपूर मात्रा में पाया जकात है, जो त्वचा में मेलेमिन के साथ त्वचा का दुबारा से निर्माण करने में मददगार साबित होता है, इसका इस्तेमाल करने के लिए आप अदरक के रस में लाल मिट्टी को मिलाकर अच्छे से उस स्थान पर लगाएं जहाँ पर सफ़ेद दाग होते है, थोड़े ही दिनों के नियमित इस्तेमाल से आप सफ़ेद दाग की समस्या से निजात पाकर नई त्वचा का निर्माण कर सकते है।

अदरक का इस्तेमाल करें:-

अदरक के रस को पानी के साथ अच्छे से मिलाकर आप सफ़ेद दाग से प्रभावित वाली जगह पर लगाएं, और इसके साथ आप अदरक के रस को पानी में मिलाकर उसका सेवन भी कर सकते है, इन तरीको के नियमित इस्तेमाल करने से आपको इस समस्या से निजात पाने में अदरक में मौजूद मेलेमिन के कारण मदद मिलती है, और साथ ही आपको इस समस्या से थोड़े ही दिनों में आराम के साथ एक नई त्वचा भी मिल जाती है।

सेब के सिरके का इस्तेमाल करें:-

apple-sider-vinegar

सेब का सिरका भी सफ़ेद दाग की समस्या से निजात पाने में आपकी मदद कर सकता है, इसके उपयो के लिए आप सेब के सिरके को पानी में मिलाकर सफ़ेद दाग से प्रभावित जगह पर लगाएं, और साथ ही आप सेब के सिरके को पानी में डाल कर उसका सेवन भी कर सकते है, इसका इस्तेमाल करने से आपको थोड़े ही दिनों में सफ़ेद दाग के कारण होने वाली समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है, और त्वचा के लिए भी अच्छा होता है।

एलोवेरा का इस्तेमाल करें:-

एलोवेरा का इस्तेमाल करने से भी आपको त्वचा संबंधी परेशानियों से निजात पाने में मदद मिलती है, आपको सफ़ेद दाग की समस्या से निजात पाने के लिए एलोवेरा के गुद्दे को निकाल कर उसे उस स्थान पर लगाना है, जहाँ पर आपको सफ़ेद दाग है, आप इसे सूखने तक लगाएं रखें और थोड़ी देर बाद हाथ को धो लें, इसके बाद आप इसका इस्तेमाल दिन में दो से तीन बार भी कर सकते है, और आप चाहे तो एलोवेरा जूस का सेवन भी कर सकते है।

सफ़ेद दाग की समस्या को दूर करने के अन्य घरेलू उपचार:-

  • बथुए की पत्तियो को खाने से और इसके रस को सफ़ेद दाग पर लगाने से आपको सफ़ेद दाग की समस्या से बचने में मदद मिलती है।
  • एलोवेरा को लगाने व् इसके जूस का सेवन करने से भी इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।
  • नीम की पत्तियो के जूस में शहद मिलाकर उसका सेवन करने से भी इस समस्या से आराम मिलता है।
  • ज्यादा से ज्यादा पेय पदार्थ जैसे लस्सी आदि का सेवन करने से आपको इस संमस्या से आराम पाने में मदद मिलती है।
  • अदरक के टुकड़े को सफ़ेद दाग पर रोजाना थोड़े समय के लिए रगड़ने से भी इस समस्या से आराम पाने में मदद मिलती है।
  • भोजन में ज्यादा मास मछली आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • भोजन में ज्यादा खटाई मसाले, मिर्च आदि का ज्यादा सेवन भी नहीं करना चाहिए।
  • उडद की डाल को भिगाकर थोड़ी देर के लिए रख दें, और उसके बाद उसे पीस कर सफ़ेद दाग पर लगाएं आपको सफ़ेद दाग की समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी।
  • जितना हो सकें अखरोट का सेवन करना चाहिए।
  • तुलसी के तेल का इस्तेमाल भी सफ़ेद दाग वाले स्थान पर करने से इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलती  है।

सफ़ेद दाग की समस्या से निजात पाने के घरेलू टिप्स, सफ़ेद दाग है? ये है घरेलू नुस्खे, सफ़ेद दाग की समस्या से छुटकारा पाने के आसान टिप्स, ऐसे पाएं सफ़ेद दाग की समस्या से आराम, ये घरेलू नुस्खे करेंगे सफ़ेद दाग की समस्या से निजात, safed daag ki samasya se nijat paane ke lie tips, aise karen safed daag ki samasya ka smadhan, safed daag ki samasya se nijat paana chahte hain ye hain tips

Leave a comment