हिंदी में जानकारी

सर्दियों में गाल फटने की समस्या से ऐसे निजात पाएं

0 139

Natural Remedies for Chapped “Winter Cheeks”

गालों के फटने की समस्या से ऐसे निजात पाएं, Natural Remedies for Chapped Cheeks, Home Remedies for Winter Cheeks, गाल फटने की समस्या, गालों का फटना

सर्दियों का मौसम आते ही स्किन में अजीब का रूखापन आने लगता है जो न तो किसी मॉइस्चराइज़र से ठीक होता है और न ही किसी आयल से। इन दिनों दिन में कितनी ही बार मुंह धोकर क्रीम क्यों न लगा ली जाए कुछ समय पश्चात् स्थिति वैसी की वैसी ही रहती है। जिसका कारण होता है मौसम में मौजूद शुष्कता। गर्मियों की तुलना में सर्दियों के मौसम में स्किन अधिक काली, बेजान और रूखी होती है। जिसका कारण इन दिनों चलने वाली सर्द हवाएं होती है।

इन दिनों चलने वाली ये सर्द हवाएं हमारी स्किन से नमी चुराकर उसे रुखा बना देती है जिसके चलते स्किन बेजान हो जाती है। इसके अलावा तनाव और डिहाइड्रेशन भी स्किन फटने का एक कारण होता है। बड़ों की तुलना में छोटे बच्चों में ये समस्या अधिक देखने को मिलती है। जिसमे काफी दर्द होता है।

यूँ तो बाजार में ढेरों ऐसे क्रीम्स मौजूद है जो स्किन का रूखापन ठीक करने का दावा करती है लेकिन उनमे से केवल कुछ को छोड़कर अन्य सभी अपने इस कार्य को पूरा नहीं कर पाती। जिसका कारण होता है उनमे मौजूद केमिकल्स। जो स्किन को ठीक करने की बजाय और अधिक रुखा और बेजान बना देते है। ऐसे में करे तो क्या?गालों के फटने की समस्या

परेशान न हो क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप सर्दियों में गाल फटने की समस्या से लेकर त्वचा संबंधी अन्य समस्यायों को भी आसानी से दूर कर पाएंगी। इन उपायों का प्रयोग करने से आपकी प्रॉब्लम्स तो दूर होंगी ही साथ साथ आपकी स्किन पहले से अधिक सुंदर और आकर्षक बनेगी। तो आइये जानते है क्या है वे उपाय?

गालों के फटने की समस्या के घरेलू उपाय :-

1. दालचीनी और शहद :

शायद आप नहीं जानते लेकिन आपकी किचन में मौजूद मसालें भी आपकी स्किन संबंधी समस्यायों को दूर करने में आपकी मदद कर सकते है। ऐसे ही मसालों में से एक हैं दालचीनी और शहद जो स्किन का रूखापन दूर करके उसे सॉफ्ट और मुलायम बनाने में मदद करते है। इसके लिए दालचीनी और शहद को एक साथ मिलाकर लेप बना बनाएं और इसे अपने फेस पर लगाएं। साथ ही इन दोनों चीजों का सेवन करने से स्किन से ड्राइनेस दूर हो जाती है। दालचीनी में बहुत से एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है जबकि शहद स्किन को सॉफ्ट बनाने का काम करती है।

2. अंडे की सफेदी :

गालों के फटने की समस्या होने पर अपने फेस पर अंडे की जर्दी लगाना काफी लाभकारी हो सकता है। क्योंकि इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो स्किन को ठीक करने का काम करती है। सर्दियों में अंडा खाने और उसकी सफेदी को फेस पर लगाने से काफी फायदा होता है। इसके लिए सप्ताह में एक बार अपने फेस पर अंडे की सफेदी लगाएं। कुछ देर सूखने दें और उसके बाद फेस पानी से साफ़ कर लें। इससे स्किन में ग्लो आता है।

3. पपीता :papita on face

फेस की फटी हुई त्वचा को ठीक करने के लिए आप पपीते का इस्तेमाल भी कर सकती है। यह स्किन को अंदर से पोषण प्रदान करके रिपेयर करता है। वैसे भी आजकल बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स में पपीते का इस्तेमाल मुख्य इंग्रीडिएंट के रूप में किया जाने लगा है। ऐसे में आप भी इसका इस्तेमाल अपने फेस की समस्या को ठीक करने के लिए कर सकती है। इसके लिए पपीते को छीलकर उसके बीज निकाल लें और गूदे को अच्छी तरह से पीस लें। अब इसे अपने फेस पर लगाकर मसाज करें। 15 से 20 मिनट तक रखें और उसके बाद गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। आपकी स्किन अपने आप ठीक होने लगेगी।

4. केला :

स्वाद में भले ही यह फ्रूट आपको पसंद नहीं हो लेकिन इसके फायदे जानकर आप इसका इस्तेमाल किये बिना रह नहीं पाएंगे। जी हां, शायद आप नहीं जानती लेकिन ये केला भी आपकी फेस की त्वचा को ठीक करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए एक केला लें और उसे छीलकर उसे अच्छी तरह से पीस लें। अब इस पेस्ट को अपने फेस पर लगाएं और 30 मिनट के लिए रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से अपना फेस साफ़ कर लें। स्किन अपने आप ठीक हो जाएगी।

5. नींबू :LEMON JUICE

नींबू, फेस के लिए किसी वरदान से कम नहीं है, अनचाहे बालों को छुपाना हो या फेस के दाग धब्बों को, स्किन में ग्लो लाना हो या मुहांसों को दूर भगाना हो सभी के लिए यह प्रमुख उपाय के रूप में प्रयोग किया जाता है। लेकिन क्या आप जानती है की इसकी मदद से आप अपने फटे हुए गालों को भी ठीक कर सकती है। लेकिन बहुत से लोगों का मानना होता है की इसे लगाने से स्किन और अधिक फट जाती है जबकि ऐसा कुछ नहीं है। प्रारंभ में लगाने पर थोड़ी जलन अवश्य होगी। लेकिन यदि आप रोजाना इसका इस्तेमाल करेंगे तो स्किन में ग्लो भी आएगा। इसके लिए नींबू का रस निचोड़कर रुई की मदद से उसे अपने पुरे फेस पर अच्छे से लगा लें। 10 मिनट सूखने के बाद फेस साफ़ कर लें।

6. पुदीना :

पुदीने की तासीर बहुत ठंडी होती है, जो स्किन की इरिटेशन और जलन को दूर करके उसमे आराम दिलाने में मदद करती है। इसके अलावा फटी हुई स्किन, दाने और मुहांसे आदि की समस्या में भी पुदीने का इस्तेमाल करना लाभकारी होता है। इसके लिए पुदीने की पत्तियों को पीसकर उनका जूस निकाल लें। अब इसे अपने फेस पर लगाएं और 15 मिनट लगाएं रखें। और उसके बाद साफ़ पानी से धो लें।

7. बादाम तेल :बादाम तेल

गालों के फटने पर आप बादाम के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसमें मौजूद तत्व और गुण स्किन को भीतरी पोषण देने के साथ साथ अंदरूनी पोषण देने में भी मदद करते है। इसके लिए बादाम तेल की 2 से 4 बून्द को अपने फटे गालों पर अच्छी तरह से लगा लें। और इसे सूखने दें। कुछ देर बाद अपना फेस पानी से साफ़ कर लें। नियमित रूप से इस उपाय का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन नार्मल हो जाएगी।

तो ये थे कुछ उपाय, जिनकी मदद से आप सर्दियों के मौसम में गालों के फटने की समस्या का इलाज कर सकते है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें की इस मौसम में फेस धोने के लिए कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करें। इसे आपकी स्किन और भी रुकी हो सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!