Ultimate magazine theme for WordPress.

त्वचा और बालों के लिए कितना फायदेमंद है सरसों का तेल?

0

सरसों के तेल का इस्तेमाल हर घर में किसी न किसी रूप में किया ही जाता है. लेकिन अधिकतर लोग इसका प्रयोग खाना बनाने के लिए करते है. परंतु क्या आप जानते है की इस प्राकृतिक तेल का इस्तेमाल आप अपनी त्वचा और बालों के लिए भी कर सकते है. जी हां, सुनने में थोडा अजीब है लेकिन ये सत्य है.

त्वचा के रंग को गोरा करने से लेकर मुंहासे जैसी आम समस्या सभी में सरसों का तेल बेहद फायदेमंद होता है. इसके अतिरिक्त बालों को प्राकृतिक चमक देने के साथ-साथ असमय सफ़ेद हुए बालों को भी ठीक करता है. पहले के समय में ये महंगे कॉस्मेटिक और तेल नहीं हुआ करते थे लेकिन फिर भी उस समय लोगों की त्वचा जवां और बाल बेहद खुबसुरत हुआ करते थे. क्योंकि वे सभी प्राकृतिक वस्तुओं का इस्तेमाल किया करते थे.

लेकिन आजकल के समय में कोई भी इन प्राकृतिक उपायों को नहीं पूछता. जिनमें से कुछ तो इसका इस्तेमाल ही नहीं करना चाहते और कुछ को इसके फ़ायदों के बारे में पता ही नहीं है. इसीलिए आज हम आपको सरसों का तेल बालों और त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है इस बारे में बताने जा रहे है. जिनकी मदद से आप भी अपनी त्वचा और बालों से संबंधित समस्याएं दूर कर सकते है.

सरसों के तेल के फ़ायदे 

ऐसे तो सरसों के तेल के बहुत से फ़ायदे है लेकिन आपकी सहूलियत के लिए हमने इन्हें दो भागों बाल और त्वचा में बाँट दिया है. ताकि आप सभी के फ़ायदों को अलग-अलग जान सके. तो आइए सबसे पहले जानते है त्वचा के लिए सरसों के तेल के फ़ायदे!

-> त्वचा के लिए सरसों के तेल के फ़ायदे :-

हमारी त्वचा के लिए सरसों तेल बेहद फायदेमंद होता है और इसके अलावा कई अरोमा थेरेपी ट्रीटमेंट में भी इस तेल का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, इसके इस्तेमाल से पूर्व हमेशा एक पैच टेस्ट कर लेना चाहिए, ताकि यह पता लगाया जा सके की कहीं आपको इससे एलर्जी तो नहीं है. इसके अतिरिक्त सामान्य प्रयोग के लिए cold pressed mustard oil (सरसों का तेल) का इस्तेमाल किया जाता है. त्वचा के लिए सरसों के तेल के फ़ायदे निम्नलिखित है –

1. दाग़ धब्बे और टैन दूर करे :

टैन और दाग़-धब्बों की समस्या के लिए सरसों का तेल बेहद लाभकारी होता है. ये इन्हें दूर कर आपको प्राकृतिक ग्लोइंग स्किन प्रदान करता है. इसके लिए सरसों का तेल, बेसन, दही और नींबू के रस की कुछ बुँदे मिलाकर अपन चेहरे पर लगाएं. 10 से 15 मिनट तक रखने के बाद इसे ठंडे पानी से साफ़ कर लें. हफ्ते में तीन पर इसका इस्तेमाल करें आपका चेहरा चमक जाएगा.

2. त्वचा के रंग को हल्का करे :

अपने चेहरे की त्वचा स्मूथ बनाने के लिए, नारियल तेल और सरसों के तेल के मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाकर उससे गोलाई में 5 से 6 मिनट तक मसाज करें. उसके बाद किसी मुलायम और गीले कपडे से अपना चेहरा साफ़ कर लें. ये आपकी त्वचा में रक्त के संचरण को बेहतर करेगा जिससे त्वचा की रंगत में फर्क आएगा और मुहांसे से भी छुटकारा मिलेगा.

3. प्राकृतिक सनस्क्रीन :

इसकी मोटी स्थिरता और विटामिन इ की उच्च मात्रा के चलते, इस तेल के इस्तेमाल से त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों और प्रदुषण के अन्य कणों से बचाया जा सकता है. इस तेल से स्किन कैंसर को ठीक करने में भी मदद मिलती है. जबकि इसमें मौजूद विटामिन इ बढती उम्र की निशानियों और झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है.

4. पसीने के ग्रन्थियां :

सरसों के तेल का सेवन करने और उसके प्रयोग से पसीने की ग्रंथियां उत्तेजित होती है और त्वचा के छिद्र खुल जाते है. जिसके कारण ये शरीर के तापमान को कम करके शरीर से सभी बेकार toxins, पानी और लवण को निकाल देता है.

5. रैशेज और इन्फेक्शन :त्वचा के लिए सरसों का तेल

इस तेल की एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल प्रकृति रैशेज और त्वचा के अन्य इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करती है. इसके साथ ही त्वचा का रुखापन, मुरझाई त्वचा और खुजली में भी आराम देता है. सरसों के तेल से की गई बॉडी मसाज रक्त के संचरण को बढाकर त्वचा को साफ़ करने में मदद करती है.
इसके अलावा सरसों के तेल की एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रकृति, त्वचा की सुजन और कटे जले के कारण होने वाली तकलीफ को दूर करती है.

6. होंठो की देखभाल :

रूखे और बेजान होंठो के लिए सरसों तेल बेहद अच्छा घरेलू उपाय है. इसके लिए सोने से पर्व सरसों के तेल की दो बुँदे अपनी नाभि पर लगायें आपके होंठ कभी भी नहीं फटेंगे. होंठो को मॉइस्चराइज करने और उन्हें मुलायम बनाने के लिए इस उपाय का इस्तेमाल प्राचीन समय से किया जाता आ रहा है.

-> बालों के लिए सरसों के तेल के फ़ायदे :

यदि आप भी लम्बे, मोटे और सिल्की बालों की चाह रखती है तो इसके लिए सरसों का तेल बेहद लाभकारी उपाय है. चाहे इसका सेवन किया जाये या इसका प्रयोग दोनों हो रूप में सरसों तेल आपके बालों की जड़ों को वे सभी जरुरी न्यूट्रीएंट्स प्रदान करता है जो उनकी ग्रोथ के लिए जरुरी है. बालों के लिए सरसों के तेल के फ़ायदे निम्नलिखित है –

7. बालों की ग्रोथ :

सरसों के तेल से अपने स्कैल्प की मसाज करने से रक्त के संचारण में वृद्धि होती है जो आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है. इसके साथ ही इसमें कई विटामिन्स और मिनरल पाए जाते है, सबसे ज्यादा beta-carotene. शरीर में जाकर ये तत्व विटामिन ए के रूप में परिवर्तित हो जाता है जो बालों की ग्रोथ के लिए बेहद लाभकारी होता है. इसके साथ ही में आयरन, फैटी एसिड, कैल्शियम और मैग्नीशियम भी पाए जाते है जो बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी है.

8. असमय सफ़ेद हुए बाल :

असमय सफ़ेद हुए बालों को ठीक करने के लिए सरसों का तेल बेहद फायदेमंद होता है. ये तेल आपके बालों को प्राकृतिक तौर पर डार्क करने में मदद करता है. इसीलिए यदि आप भी सफ़ेद बालों से परेशान ह तो रोजाना सोने से पूर्व अपने बालों में सरसों के तेल की मालिश करें.

9. बालों का झड़ना और स्कैल्प की अन्य समस्याएं :

गंजेपन और बालों के झड़ने की समस्या में सरसों का तेल बेहद लाभकारी होता है. इसके साथ ही रूखे और बेजान बालों को ठीक करने के लिए भी इसका प्रयोग करना फायदेमंद होता है. स्कैल्प संबंधी अन्य समस्याओं के लिए गर्म सरसों तेल, नारियल तेल, ओलिव आयल और बादाम तेल के मिश्रण से अपने बालों में 15 से 30 मिनट तक मसाज करें. 2 से 3 घंटे तक रखने के बाद किसी माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें. ये आपके बालों को मोटा, लम्बा और सिल्की बनाने में मदद करेगा.