हिंदी में जानकारी

स्क्रब इस्तेमाल करने के क्या फायदे होते है?

0

महिलाएं आपने चेहरे को निखारने के लिए बहुत से तरीकों का इस्तेमाल करती है जैसे फेशियल करवाना, क्लींजिंग करवाना, फसे वाश का इस्तेमाल और न जाने क्या-क्या? इन्ही तरीकों में से एक है स्क्रब जिसका प्रयोग भी त्वचा की गंदगी साफ़ करने के लिए किया जाता है। आज तक हमने आपको बहुत से स्क्रब बनाने की विधि और उनके प्रयोग के बारे में बताया है। लेकिन आज तक कभी उसके फायदों के बारे में नहीं बताया। इसीलिए आज हम आपको स्क्रब करने के सभी फायदों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है।

नियमित स्क्रब से चेहरा साफ नजर आता है साथ ही उसपर मौजूद दाग धब्बे भी दूर हो जाते है। नियमित का अर्थ रोजाना से नहीं है अपितु प्रत्येक हफ्ते में २ बार करने से है। साथ ही स्क्रब करते समय कभी भी स्किन को जोर जोर से नहीं रगड़ना चाहिए। स्क्रब को हमेशा गोलाई में करना चाहिए। इसके साथ ही आपको स्क्रब की क्वालिटी का भी ध्यान रखना चाहिए क्योकि गलत स्क्रब से आपकी स्किन पर दुष्प्रभाव आ सकते है।

स्क्रब हमेशा अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही लेना चाहिए। वैसे आप चाहे तो बाजार से किसी अच्छी कंपनी का स्क्रब खरीद सकती है लेकिन अगर आपको उन पर भरोसा नहीं है तो आप खुद घर पर ही स्क्रब बना सकती है। इसके बार में अच्छे से जानने के लिए यहाँ क्लिक करें – घर पर बनायें स्क्रब और चमकाएं अपना चेहरा।

स्क्रब हमेशा दानेदार होना चाहिए क्योंकि स्क्रब के यही दाने स्किन के पोर्स खोलते है जिससे पूरी गंदगी बाहर आ जाती है। तो आइये जानते है स्क्रब करने से कौन कौन से फायदे होते है? और उसके क्या लाभ है।

स्क्रब करने के फायदे :-

1. त्वचा की सफाई :

स्क्रबिंग का सबसे पहला और अधिक फायदा यही होता है की इसे करने के बाद स्किन पूरी तरह साफ़ हो जाती है। इससे स्किन में मौजुद गंदगी, अतिरिक्त आयल और पसीना निकल जाता है। जो वास्तव में स्किन को डार्क और गन्दा दिखाने का काम करते है। इसके लिए आप घर पर ब्राउन शुगर और शहद मिलाकर अपने चेहरे पर स्क्रब कर सकते है। इसे हफ्ते में दो बार करना अच्छा होता है।

2. डेड स्किन :beautiful skin

स्क्रबिंग करने से स्किन की मृत कोशिकाएं यानी डेड स्किन भी निकल जाती है। क्योंकि स्क्रब में दरदरा हिस्सा भी होता है जो मृत कोशिकाओं को आसानी से निकाल देता है। इसके लिए भी आप किसी दरदरे फेस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती है। हफ्ते में एक से दो बार प्रयोग करना आपके लिए अच्छा होगा।

3. चमक :

स्क्रबिंग करने से कसीं में ग्लो भी आता है। ग्लोइंग फेस स्क्रब के लिए आप कच्चे चावलों को दूध में 2 घंटे के लिए भिगो दें। उसके बाद उन्हें पीस लें। अब इसे पेस्ट से फेस पर स्क्रब करें। ये आपके चेहरे में ग्लो लाने के साथ साथ चमक लाने में भी मदद करेगा।

4. डार्क पैचेज :summer skin care tips

अधिक समय तक बाहर घूमने और धुप में कार्य करने के कारण त्वचा डार्क हो जाती है और जब स्किन पर स्क्रबिंग नहीं की जाती तो चेहरे पर डार्क पैचेज दिखने लगते है। ऐसे में आपका रंग काला होने लगता है। इस समस्या के लिए 1 चम्मच दही में कूंची हुई अखरोट डालकर उससे चेहरे की स्क्रबिंग करें। ये आपकी डार्क स्किन को लाइट करने में मदद करेगा। इससे आप घुटने, कोहनियों और गर्दन की भी सफाई कर सकती है।

5. मुहांसे :

आज के समय में मुहांसे की समस्या आम है ऐसे में बार बार क्रीम बदलने से बात नहीं बनेगी। इसके लिए आपको कुछ बेहतर और अच्छे उपाय का इस्तेमाल करना होगा और वो है स्क्रब। जी हां, स्क्रब की मदद से आप अपने चेहरे की मुहांसे भी हटा सकती है। इसके लिए 2 चम्मच बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर रखने के बाद पानी से साफ़ कर लें।

6. स्मूथ त्वचा :dark to fair skin

त्वचा के खूबसूरत होने के लिए उसका स्मूथ होना भी जरुरी है। क्योंकि अगर आपकी स्किन खूबसूरत है लेकिन उसमे स्मूथनेस नहीं है तो कोई फायदा नहीं। इसके लिए पीसे हुए बादाम में 2 चम्मच शहद और दूध की मलाई डालें। अब इन्हे मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर रखने के बाद पानी से साफ़ कर लें। परिणाम आपके सामने होंगे।

7. रंग :

स्क्रबिंग से स्किन का रंग भी साफ़ होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि स्क्रबिंग करने से स्किन साफ़ हो जाती है। और उसके दाग धब्बे और डार्क स्पॉट्स भी दूर हो जाते है। जिनके कारण स्किन का रंग डार्क होता है। तो अगली बार जब भी लगे की क्रीम्स के इस्तेमाल से कोई लाभ नहीं मिल रहा है तो बस एक बार स्क्रब करें और परिणाम आपके सामने होंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!