Take a fresh look at your lifestyle.

शादी की मेहंदी रचने के तरीके?

मेहँदी को डार्क कैसे करें, शादी की मेहंदी रचने के तरीके, Shadi ki Mehndi Rachne ke tarike in Hindi, Mehndi Dark kaise kare, mehndi dark color tips, mehndi dark tips hindi, how to darken mehndi on hands, mehndi dark ka tarika in hindi, Mehandi ko dark banane ke tarike, शादी की मेहंदी को डार्क कैसे करें, मेहंदी को गाढ़ा करने के उपाय

0

Shadi Ki Mehandi Rachne Ke Tarike : भारतीय परंपरा में मेहंदी को सोलह श्रृंगारों में से एक माना जाता है, जिसका खास महत्व लड़कियों की शादी में होता है। इस दिन हर लड़की दुनिया की सभी लड़कियों से सबसे खुबसूरत दिखना चाहती है जिसके लिए वे काफी पैसे भी खर्च करती है। पार्लर चेहरे, बाल और शरीर की सुंदरता बढ़ाने में तो कामयाब हो जाते है लेकिन जब बात दुल्हन के हाथों में लगी मेहंदी की आती है तो उसमे वे कुछ नहीं कर पाती क्योंकि मेहंदी का कलर प्राकृतिक रूप से ही आता है।

शादी के दिन कोई भी दुल्हन बिना मेहंदी के अधूरी सी लगती है, माना जाता है जब तक मेहंदी का रंग दुल्हन के हाथ पैरों पर न लग जाए उसकी सुंदरता दिखाई नहीं पड़ती। वैसे भी हिन्दुओं में मेहंदी को अच्छा शगुन माना जाता है। हिन्दुओं में माना जाता है की जिस लड़की की मेहंदी बहुत डार्क रचती है उसे बहुत प्यार करने वाला पति मिलता है। इसलिए इस दिन सभी लड़कियां अपनी मेहंदी को डार्क करने के बारे में सोचने लगती है।

जो की सही भी है, क्योंकि हाथों की मेहंदी तभी खुबसूरत लगती है जब उसका रंग काला (डार्क) आया हो। क्योंकि कई बार ऐसा होता है की मेहंदी का डिज़ाइन तो बहुत अच्छा होता है लेकिन रंग नहीं आने के कारण वह निखर नहीं पाता। लेकिन क्या आप जानती है की कुछ घरेलू उपाय है जिनकी मदद से मेहंदी का रंग डार्क हो जाएगा। यहाँ हम आपको उन्ही उपायों के बारे में बता रहे है।

मेहंदी का रंग डार्क रचाने के लिए मेहंदी लगाने से पूर्व ध्यान रखने योग्य बातें :-शादी की मेहंदी रचने के तरीके

  • मेहंदी लगाने से पूर्व अपने हाथो को अच्छी तरह से साफ़ कर लें। ताकि किसी भी तरह की गंदगी का उसके रंग पर असर न पड़े।
  • मेहँदी लगाने से पूर्व कभी भी हाथो में तेल का प्रयोग न करें। इससे मेहंदी का रंग हाथो में नहीं चढ़ेगा। यदि किसी कारण वश आपके हाथो में तेल लगा हुआ है तो उसे साबुन के मदद से हटाने के बाद ही मेहंदी लगवाएं।
  • मेहंदी लगाते व्यक्त आपके हाथो में किसी भी तरह की चिकनाई की मौजूदगी न हो इस बात का विशेष ख्याल रखे। अन्यथा मेहंदी का रंग नहीं चढ़ेगा।
  • वैक्सिंग और स्क्रबिंग जैसे ब्यूटी विकल्पों को मेहँदी लगाने से पूर्व ही कराना चाहिए अन्यथा आपकी मेहंदी को नुकसान हो सकता है।
  • ये वे बातें है जिनका ध्यान आपको हाथो में महेंदी लगाने से पूर्व रखना है। इससे आपकी मेहंदी के रंग को गाढ़ा होने में मदद मिलेगी।

शादी की मेहंदी को डार्क करने के घरेलु तरीके :-

1. शादी की मेहंदी को डार्क करने के लिए नींबू और चीनी का घोल :

नींबू चीनी का घोल ! ये शब्द तो अपने भी अपनी मम्मियों को कहते सुना ही होगा। अरे रुकिए, इसे आपको पीना नहीं है अपितु अपनी मेहंदी पर लगाना है जी हां, नींबू चीनी का घोल। इस घोल का प्रयोग करने से मेहंदी के रंग में गाढ़ापन आता है जिससे वो गहरी रचती है।

इस घोल में मौजूद चिचिपेपन के कारण ये मेहंदी को निकलने नहीं देता और मेहंदी का रंग अधिक समय तक आपके हाथो पर बना रहता है। इसके लिए एक कटोरी में नींबू के रस और चीनी को मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। मेहंदी सूखने के बाद इस घोल को रुई की मदद से अपनी मेहंदी के ऊपर लगाएं। और उसे लगे रहने दें, ऐसा करने से आपकी मेहंदी का रंग गहरा रचेगा।

2. सरसो के तेल से होगा शादी की मेहंदी का रंग डार्क :

सरसो का तेल बड़ा गुणकारी माना जाता है लेकिन क्या आप जानती है की इसका प्रयोग हमारी मेहंदी के रंग को डार्क करने के लिए भी किया जाता है। सरसो के तेल का प्रयोग करने से हाथ में लगी मेहंदी आसानी से निकल जाएगी और उसे हटाने के लिए पानी की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। ऐसा करने से आपकी मेहंदी डार्क भी होगी।

इसके लिए ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। एक कटोरी में थोड़ा सा सरसो का तेल लें और मेहंदी हटाने से आधा घंटे पहले उसे अपने हाथो पर अच्छी तरह से मलें। मेहंदी हटने के बाद एक बार फिर सरसो के तेल को अपने हाथो में लगाएं। ऐसा करने से मेहंदी का रंग डार्क होगा।

3. विक्स के प्रयोग से आएगा शादी की मेहंदी में गाढ़ा रंग :

आपको जानकार आश्चर्य होगा की हमारा सर्दी जुखाम और सर दर्द कम करने वाली विक्स भी मेहंदी के रंग को डार्क करने में मदद करती है लेकिन ये सत्य है। दरअसल ये बाम गर्म होती है जिस कारण मेहंदी को गहरा रंग प्रदान करती है।

इसके लिए मेहंदी को ऐसे समय में लगाएं ताकि वो पूरी रात आपके हाथो में लगी रहें और उसे रचने का समय मिल सके। मेहंदी हटाने के बाद अपने हाथो में विक्स या आयोडेक्स बाम लगा लें। आपकी मेहंदी का रंग गहरा हो जायेगा।

4. शादी की मेहंदी को गहरा रंग देने के लिए का करें प्रयोग :

लौंग का प्रयोग करके भी आप अपनी मेहंदी के रंग को गहरा कर सकती है। इसके लिए नींबू चीनी का घोल लगाने के बाद एक पैन या तवे पर कुछ लौंग रखकर गैस पर गर्म करें।

बहुत सावधानी रखते हुए अपने हथेलियों को उस पैन पर रख दें और लौंग के धुएं से मेहंदी को सेके। इसका प्रयोग करते व्यक्त एक बात का ध्यान रखें की आपका हाथ न जलें। ऐसा करने से हाथ में लगा नींबू चीनी का घोल भी सुख जायेगा और मेहंदी का रंग भी गहरा होगा।

5. शादी की मेहंदी डार्क करने के लिए आचार के तेल का प्रयोग :

मेहंदी के रंग को डार्क करने के लिए आप आचार के तेल का भी प्रयोग कर सकती है। इसके लिए मेहंदी सुखाने के बाद उस पर आचार का तेल लगाएं। ऐसा करने से मेहंदी का रंग गहरा होगा। अचार के तेल को मेहंदी डार्क करने से लिए सबसे अच्छा और सस्ता उपाय माना जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.