Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

स्लिम ट्रिम शरीर चाहती हैं? आज से ये करना शुरू कर दें

0

परफेक्ट फिगर शेप और स्लिम ट्रिम बॉडी पाने की इच्छा हर महिला की होती है, परन्तु खराब दिनचर्या, बदलती जीवनशैली और गलत आदतों के कारण महिला के शरीर पर अतिरिक्त चर्बी जमने लगती है, जिससे मोटापा आने लगता है मोटापा न केवल आपकी लुक को खराब करता है, बल्कि इससे आपकी सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है, अधिक मोटापे के कारण आपको अपनी मनपसंद ड्रेस पहनने से परहेज करना पड़ता है, कई बार अपनी चर्बी छुपाने के लिए तरह तरह के आईडिया ढूंढ़ती है, लेकिन हर बार ऐसा करने से अच्छा है की आपको अपनी जीवनशैली में बदलाव करके अपनी बॉडी को फिट रखने की कोशिश करनी चाहिए, क्या आप परफेक्ट बॉडी शेप पाने की इच्छा रखते हैं? यदि हाँ तो यह इतना मुश्किल भी नहीं है बस इसके लिए आपको कुछ चीजों का त्याग करना होगा, और गलत आदतों को छोड़ अपनी एक सही दिनचर्या बनाने होगी तो आइये आज हम आपको परफेक्ट स्लिम ट्रिम शरीर पाने के लिए कुछ टिप्स बताते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:- क्या आप ज्यादा ही दुबली है? ये बढाएंगे आपका वजन

अपनी नींद को भरपूर लें:-

अब आप ये सोच रहे होंगे की स्लिम ट्रिम बॉडी पाने के लिए सबसे पहला तरीका भरपूर नींद कैसे है, आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में नींद के लिए लोग लापरवाह हो गए हैं, नींद पूरी न होने का असर आपकी सेहत पर साफ़ दिखाई देता है, इसीलिए अपने आप को फिट रखने के लिए आपको दिन में कम से कम आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए, और रात को जितना जल्दी हो सो जाएँ ताकि सुबह समय से उठ सकें, भरपूर नींद लेने के कारण आपके शरीर के सभी अंगो को भरपूर आराम मिलता है, जिससे आपको फ्रेश मेहसूस होता है, और आपके अंदर भरपूर ऊर्जा भी रहती है, जिससे आपको फिट रहने में मदद मिलती है।

व्यायाम व् योगासन करें:-

exercise

सुबह जल्दी उठने के बाद आपको व्यायाम करना चाहिए इससे आपके शरीर में जमी अतिरिक्त कैलोरी को बर्न होने में मदद मिलती है, साथ ही आपके शरीर में व्यायाम करने से पसीना निकलता है, जिससे भी आपके शरीर पर जमी चर्बी कम होती है, योगासन भी आपके शरीर को फिट रखने में मदद करता है, तो आइये अब हम आपको बताते हैं की स्लिम और ट्रिम होने के लिए आप कौन कौन से व्यायाम और योगासन कर सकते हैं।

  • नियमित कम से कम आधा घंटा दौड़ लगाने से आपके वजन को तेजी से कम होने में मदद मिलती है।
  • साइकिलिंग करने से भी आपके वजन को कम होने में मदद मिलती है।
  • बिना बोले नियमित कम से कम आधा घंटा तेजी से वॉक करने से आपको एक महीने में तीन किलो वजन कम करने में मदद मिलती है।
  • एरोबिक्स करने से भी आपको अपनी बॉडी को शेप में लाने और स्लिम ट्रिम बॉडी पाने में मदद मिलती है।
  • सीढिया चढ़ना भी एक तरह का व्यायाम है, इसीलिए ऊपर जाने के लिए लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें इससे भी आपको फायदा मिलता है।
  • भुजंगासन, पश्चिमोत्तानासन, पूर्वोत्तानासन, बालासन, कपालभाति आदि करने से आपके शरीर पर जमी चर्बी को कम होने में मदद मिलती है, और आपकी बॉडी स्लिम ट्रिम हो जाती है।

इन्हें भी पढ़ें:- कुछ खास घरेलु उपाय जो आपके बढ़े हुए पेट और वजन दोनों को कम कर देंगे

पानी का भरपूर सेवन करें:-

पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करने से भी आपको अपने वजन को कम करने में मदद मिलती है, क्योंकि यदि आप भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करते है, तो यूरिन के रास्ते उतने ही विषैले पदार्थ आपके शरीर से बाहर निकलते हैं और आपकी कैलोरी भी बर्न होती है, सुबह उठने के बाद आपको क से कम दो गिलास पानी का सेवन करना चाहिए इससे आपका पेट अच्छे से साफ़ होता है, जिससे आपके पाचन को बेहतर बनने में मदद मिलती है, साथ ही दिन में चार से पांच गिलास गरम पानी का सेवन भी जरूर करना चाहिए और खाना खाने के आधे घंटे बाद तो जरूर करना चाहिए ऐसा यदि आप नियमित करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपको अपने शरीर में फ़र्क़ दिखना शुरू हो जाता है।

अधिक मीठे और नमक का सेवन न करें:-

ज्यादा मीठा और नमक दोनों ही आपकी सेहत के लिए हानिकारक होते है, साथ ही आपके शरीर में मोटापे को भी बढ़ाते है, इसीलिए यदि आप स्लिम ट्रिम बॉडी पाना चाहते हैं तो जितना हो सकें अधिक मीठे के सेवन और नमक के सेवन से परहेज करना चाहिए।

तेलीय व् अधिक मसालेदार भोजन से परहेज करें:-

fast-food

बदलते लाइफ स्टाइल के साथ लोगो के खान पान का तरीका भी बदल गया है, बाहर का खाना अधिक खाने के कारण वजन का बढ़ना आम बात है, साथ ही यह आपके शरीर के लिए नुकसानदायक भी होता है क्योंकि इसमें किसी तरह के पोषक तत्व नहीं होते हैं, यदि आप स्लिम ट्रिम बॉडी शेप पाना चाहते हैं तो आपको तेलीय व् मसालेदार भोजन का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए और यह नहीं की आप इसका सेवन केवल बाहर बल्कि घर में भी अधिक तला हुआ भोजन नहीं खाना चाहिए, संतुलित पौष्टिक आहार का सेवन नियमित करें, इससे आपको फिट रहने में मदद मिलेगी, साथ ही आप स्वस्थ भी रहेंगे।

ग्रीन टी का सेवन करें:-

दिन में नियमित दो से तीन कप ग्रीन टी का सेवन करने से भी आपके मेटाबोलिज्म को बेहतर होने में मदद मिलती है जिससे आपके शरीर में अतिरिक्त कैलोरी जमा नहीं होती है, और आपको फिट रहने में मदद मिलती है, साथ ही इससे आपकी त्वचा में भी निखार आता है, इसीलिए इसका सेवन आपको करना चाहिए, और सके तो बिना शुगर के करें।

स्लिम ट्रिम बॉडी पाने के अन्य उपाय:-

  • नियमित एक कटोरी दही या छाछ का सेवन करने से आपको अपने शरीर पर जमी अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद मिलती है।
  • जबरदस्ती भोजन का सेवन न करें, चाहे तो भूख से थोड़ा कम खाएं।
  • दिन मे तीन बड़े मील लेने की जगह थोड़ा थोड़ा खाएं।
  • खाना खाने के बाद एक दम से कभी भी न सोने के लिए जाएँ।
  • खाने के बाद मीठा खाने की आदत से परहेज करें।
  • अपनी कमर को सीधा रखें झुकाकर न बैठें।
  • तनाव भी मोटापे का कारन होता है इससे बचें।
  • खाना बनाने के लिए माइक्रोवेव, या नॉन स्टिक बर्तनो का इस्तेमाल करें इनमे तेल कम लगता है।

तो ये हैं कुछ तिस्प जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी बॉडी को स्लिम ट्रिम और सेक्सी बना सकते है, और यदि आप हमेशा फिट रहना चाहते हैं तो आपको इन्हे नियमित करना चाहिए, कुछ ही दिनों तक नियमित इन तरीको का इस्तेमाल करने से आपको अपनी बॉडी में आया बदलाव साफ दिखने लगेगा।

इन्हें भी पढ़ें:- खाना छोड़ वजन घटाने की सोच रहे है? तो हो जाएं सावधान

Leave a comment