Take a fresh look at your lifestyle.

स्मार्ट (आकर्षक) कैसे बनें?

स्मार्ट (आकर्षक) कैसे बनें, How to Become Smart, Akarshak Kaise Dikhe, Attractive kaise dikhe, Smart kaise dikhe, smart kaise bane for girl, smart kaise bane youtube, good looking kaise dikhe, स्मार्ट लड़का कैसे बने, स्मार्ट कैसे दिखे, समझदार कैसे बने, स्मार्ट बनने के उपाय, हैंडसम बनने के तरीके

0

Smart Kaise Bane : Akrshak Banne ki Tips पुराने समय के मुताबिक आज का युग काफी बदल गया है। आजकल लोग जितना अपनी पर्सनालिटी और गुड लुकिंग पर ध्यान देने लगे है उतना शायद ही किसी और चीज पर देते होंगे। क्योंकि आजकल व्यक्ति का परिचय उसकी काबिलियत से ज्यादा उसकी पर्सनालिटी देती है। आजकल बाकी चीजें बाद में देखी जाती है पहले व्यक्ति की पर्सनालिटी और उसका बिहेवियर देखा जाता है।

इसलिए आजकल हर कोई खुद को स्मार्ट बना चाहते है। लेकिन आज के युग में स्मार्ट होने की परिभाषा कुछ बदल सी गयी है। आज हर क्षेत्र में स्मार्ट लोगों की जरूरत होती है फिर चाहे वो कॉर्पोरेट ऑफिस हो या कोई सामान्य जॉब। यहाँ स्मार्टनेस का अर्थ शारीरिक बनावट और खूबसूरती से नहीं है। वो जमाना कुछ और था जब लोगों की खूबसूरती को ही उनकी स्मार्टनेस माना जाता है।

आज के अनुसार, स्मार्टनेस का अर्थ – बुद्धिमान, फुर्तीला, तीव्रबुद्धि, चुस्त, अप टू डेट, वेल मेन्टेन और साफ़ सुथरा होना है। स्मार्टनेस का आपकी खूबसूरती और आपके रंग से कोई लेना देना नहीं होता। स्मार्ट का सीधा मतलब होता है की साफ़ सुथरा अच्छे कपडे पहना हुआ सतर्क, जागरूक और एक्टिव इन्सान जो सभी काम बिना थकावट के कर सके।

वास्तव में स्मार्ट वो व्यक्ति नहीं होता जो सिर्फ दिखने में सुंदर होता है, बल्कि स्मार्ट होना आपकी अच्छी आदतों, अच्छी सोच और कार्य करने के सही तरीके से जुड़ा है। लेकिन सभी को इसके बारे में उतना पता नहीं होता। इसलिए आज हम आपको स्मार्ट बनने और स्मार्ट दिखने की कुछ टिप्स दे रहे है। जिनकी मदद से आप भी अपने व्यक्तित्व में बदलाव ला सकते है। तो आइये जानते है स्मार्ट कैसे बनें या स्मार्ट कैसे बना जा सकता है?

स्मार्ट कैसे बनें (आकर्षक बनने की टिप्स)?

स्मार्ट और आकर्षक बनने के लिए आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा। नीचे हम आपको उन्ही के बारे में बता रहे है :

How to Be Attractive – आत्मविश्वास से भरपूर रहें :

स्मार्ट व्यक्ति की सबसे पहली पहचान उसका आत्मविश्वास होती है। अगर आपमें आत्मविश्वास की कमी है तो आप लोगों के बीच खुद को डिफाइन नहीं कर पायेंगे जिसके कारण लोग आपको कम आंकने लगेंगे। जबकि अगर आप आत्मविश्वास से भरपूर रहेंगे तो इसका प्रभाव आपके फेस और आपके काम दोनों में समान रूप से दिखाई देगा।

उठने बैठने और चलने में सुधार :

वैसे तो इन तीनों के लिए सभी का अपना-अपना तरीका होता लेकिन अगर आप आकर्षक और स्मार्ट बनना चाहते है तो उसके लिए आपको इनमे थोड़े से बदलाव लाने होंगे। क्योंकि आपके चलने, उठने और बैठने का ढंग आपकी शारीरिक स्मार्टनेस को बढाने का काम करता है।

कपड़ों पर ध्यान दें :

स्मार्ट व्यक्ति की सबसे पहली निशानी यही होती है की वह हमेशा साफ़-सुथरे और अच्छे कपड़े पहनते है। क्योंकि आपका फर्स्ट इम्प्रैशन आपके कपड़ों से भी पड़ता है। अगर आप बिना प्रेस किये हुए गंदे कपडे पहनकर कहीं बाहर जाते है तो सामने वाला आपसे बात करने में भी हिचकिचाएगा जबकि अगर आप साफ़ महकदार और अच्छे कपडे पहने हुए है तो हर कोई आपको वेल मैनटैनड ही समझेगा।

सोच-समझकर कर बोलें :

आपका बोलना भी आपकी पर्सनालिटी को प्रभावित करता है। अगर आप ज्यादा बोलते है तो लोग आपकी बातों पर ध्यान नहीं देंगे जबकि अगर आप कम और अच्छा बोलते है तो लोगों आपकी बात सुनेंगे। बहस करने बचें, लेकिन जहाँ जरूरत हो वहां बोले। अच्छे वक्ता बनने की बजाय अच्छे श्रोता बनें। ये आपकी पर्सनालिटी को अलग तरीके से बढाने का काम करेगा।

शरीर की साफ़-सफाई :

लड़के हो चाहे लड़कियां स्मार्ट बनने के लिए आपको अपने शरीर की साफ़-सफाई पर भी खास ध्यान देना होगा। इसके लिए लड़के नियमित रूप से शेविंग करें, नाख़ून और बाल ठीक रखें, दांतों की सफाई पर ध्यान दें, अगर आपके शरीर से पसीने की दुर्गन्ध आती है तो उसके लिए लेमन या मिंट सोप और साथ ही डियोड्रेंट / परफ्यूम आदि का इस्तेमाल करें। जूते, सैंडल, चप्पल को हमेशा साफ़ रखें अगर उनपर पोलिश होती है तो पोलिश करके यूज करें। मोजों को हमेशा बदल बदलकर पहनें रोज एक ही मोजा नहीं पहनें। रोजाना नहायें।

दिमाग से फैसले लें :

दोस्तों, स्मार्ट बनने में आपके माइंड का भी बड़ा योगदान होता है। क्योंकि वास्तव में स्मार्ट तो माइंड से ही बना जाता है। अगर आप हर काम सोच समझकर और सही करेंगे वो कोई उसे गलत नहीं कह सकेगा फिर चाहे आप कैसे भी दिखते हो। लेकिन अगर आप दिखने में खूबसूरत हो और आप काम हमेशा उल्टा ही करते है तो कोई आपकी परवाह नहीं करेगा। इसलिए अपने माइंड को चलायें और हमेशा मैच्युरिटी और समझदारी वाले डिसिज़न लें।

How to Become Smart – फिट रहना भी है जरुरी :

स्मार्ट बनने के लिए बाकी चीजों के साथ-साथ हेल्थ होना भी जरुरी है। क्योंकि अगर किसी व्यक्ति की हेल्थ अच्छी हो तो उसकी पर्सनालिटी का डबल इम्प्रैशन पड़ता है। इसलिए अच्छे दिमाग के साथ-साथ अपनी हेल्थ और फिटनेस पर भी ध्यान दें। रोजाना व्यायाम करें और हेल्थी चीजें खाएं ना की बाहर की।

स्माइल करते रहें :

अच्छे कपडे पहनकर, तैयार होकर आप अपनी शारीरिक खूबसूरती को तो बढ़ा लेंगे लेकिन अगर चेहरे पर ही स्माइल नहीं होगी तो इस खूबसूरती का कोई लाभ नहीं होगा। इसलिए हमेशा खुश रहें, इससे आपके आस पास का माहौल भी खुशनुमा हो जाएगा। अपने साथ साथ दूसरों को भी खुश रखने का प्रयास करें। यकीन मानिए स्माइल करते हुए सभी बहुत खुबसूरत और स्मार्ट लगते है।

स्मार्ट बनने के अन्य उपाय :-

ऊपर बताई गई टिप्स के अलावा भी कुछ टिप्स है जिनकी मदद से आप आप स्मार्ट बन सकते है।

  • भगवान पर भरोसा रखें।
  • अपने साथ के लोगों को प्रेरित करें और अच्छी चीजों से खुद भी सीखें।
  • सहयोग की भावना रखें।
  • किसी के प्रति मन में द्वेष न रखें।
  • जितना पोसिबल हो झूठ बोलने से बचें।
  • किसी के भी सामने झूठा दिखावा ना करें।
  • दूसरों को हमेशा सम्मान दें फिर चाहे वो छोटा हो या बड़ा।
  • मुस्कुराते रहे। परेशान न रहें।
  • टेंशन से बचें।
  • जोर जोर से चिल्लकर बातें न करें।
  • अपने आप को फिट रखें जिससे आपकी पर्सनालिटी भी बेहतर हो।
  • तो ये थी कुछ सामान्य टिप्स जिनकी मदद से आप स्मार्ट बन सकते है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.