Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

सुखी खांसी से बचने के घरेलू इलाज़

सुखी खांसी से बचने के घरेलू इलाज़:-

-- Advertisement --

खांसी दो प्रकार की होती है, एक होती है सुखी खांसी और एक होती है बलगम वाली खांसी, लेकिन दोनों के होने के कारण आपको परेशान होना पड़ता है, इसका कारण होता है नाक या गले में विषाणु का संक्रमण होने के कारण, इससे सीने में गलन होने के साथ कई बार गले में दर्द की समस्या भी शुरू हो जाती है, सुखी खांसी में आपको किसी भी तरह की बलगम की परेशानी नहीं होती है, परंतु अगर खांसी शुरू हो जाएँ तो एक दम ही आती रहती है, जिनको ज्यादा सुखी खांसी की समस्या होती है, वो लोग बहुत परेशान भी रहते है।

इसके बहुत से कारण होते है जैसे की धुंआ होने के कारण, या अचानक से कोई चीज के खाने पर आपको ये समस्या हो जाती है, जिन व्यक्ति को निमोनिया होता है उन्हें भी ये समस्या परेशान करती है, या फिर जो लोग ज्यादा तला भुना का सेवन करते है, उनके साथ ये परेशानी खड़ी हो जाती है, परंतु ये कोई ऐसी समस्या नहीं है की जिसका कोई इलाज़ न हो, परंतु कुछ घरेलू तरीको का इस्तेमाल करके भी आप आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते है, और जैसे ही लगे की ये समस्या शुरू हो गयी है,

वैसे ही आपको इसके लिए इलाज़ करना चाहिए, ताकि इस समस्या के बढ़ने के कारण आपको परेशानी न हो। क्योंकि यदि सुखी खांसी की समस्या बढ़ जाती है, तो आपको ज्यादा परेशानी होने के साथ गले में होने वाले दर्द की समस्या से भी जूझना पड़ सकता है, तो आइये जानते है कुछ घरेलू नुस्खे जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते है, और इन तरीको का आपकी सेहत पर भी कुछ असर नहीं होता है। तो आप इन तरीको का इस्तेमाल करके आप आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते है।

सुखी खांसी से बचने के लिए घरेलू इलाज़:-

बादाम का इस्तेमाल करें:-

almond

बादाम का इस्तेमाल करने से भी आप सुखी खांसी की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है, और आप बादाम के साथ मक्खन और चीनी का सेवन करने के आपको इस समस्या से राहत मिलती है, आइये जानते है की किस प्रकार आप बादाम का इस्तेमाल करके आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते है।

विधि:-

  • 7 बादाम को लेकर पूरी रात पानी में भिगो कर रख दें।
  • सुबह इन बादामो को पानी में से निकाल कर उनका छिलका उतार दे।
  • फिर बादाम को अच्छी तरह मसल कर पेस्ट बना ले।
  • इसके बाद इसमें दो चम्मच मक्खन और दो चम्मच चीनी मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें।
  • और सुबह शाम उसका सेवन करने से आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

शहद का इस्तेमाल करें:-

honey

शहद का इस्तेमाल करने से भी आपको सुखी खांसी से राहत पाने में मदद मिलती है, शहद में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी माइक्रोबियल गुण होते है, यदि आपको भी सुखी खांसी की समस्या होती है, तो इसके लिए आप शहद का सेवन गरम दूध में मिलाकर कर सकते है, इसके सेवन से यदि आपकी छाती में दर्द या गले में दर्द होता है तो उससे भी आपको आराम मिलता है। आप चाहे तो एक चमच्च शहद तब भी खा सकती है जैसे ही आपको खांसी शुरू होती है।

हल्दी का इस्तेमाल करें:-

हल्दी भी सुखी खांसी की समस्या से बचने में आपकी मदद करती है, क्योंकि हल्दी में एंटी बैक्टेरियल, एंटी वायरल और विरोधी तत्व जो की आपको इस समस्या को बढ़ाते है उनके ख़त्म करने के गुण होते है, हल्दी में मौजूद गुण आपकी वायरल इन्फेक्शन से भी लड़ने में मदद करते है, इसके सेवन के लिए एक चम्मच हल्दी को अजवाइन के साथ मिला कर उबालने के लिए एक बर्तन में डाल दें, इस मिश्रण को तब तक उबालते रहें जब तक की पानी आधा न रह जाएँ, उसके बाद इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन दिन में दो से तीन बार करें, ऐसा करने से आपको तुरंत ही राहत मिलती है।

अदरक का सेवन करें:-

अदरक का सेवन करने से भी आपको सुखी खांसी में होने वाली समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके लिए आपको कुछ टुकड़ो को पीस कर उसे पानी में उबाल लें, और थोड़ी देर के बाद आप इस पानी को छान कर उसके पानी का सेवन दिन में दो से तीन बार करें, ऐसा करने से आपको सुखी खांसी की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, आप चाहे तो अदरक के रस और शहद का सेवन कर सकते है। ऐसा करने से आपको तुरंत ही राहत मिलती है।

लहसुन का सेवन करें:-

lehsun ke fayde

लहसुन का इस्तेमाल करने से भी आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके लिए आप पानी में लहसुन की कालिया और अजवाइन के पत्तो को डाल कर अच्छे से उबाल लें, जब मिश्रण ठंडा हो जाएँ तो इसमें थोड़ा शहद मिलाकर इसका सेवन करें, ऐसा आपको दिन में कम से कम तीन बार करें, ऐसा करने से आपको इस समस्या से राहत मिलती है।

प्याज का इस्तेमाल करें:-

प्याज़ का इस्तेमाल करने से भी आपको सुखी खाँसी से होने वाली समस्या से निजात मिलता है, इसके उपचार के लिए आप प्याज के रस में शहद मिलाकर दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें, दो से तीन दिन के नियमित इस्तेमाल से आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, आप प्याज को कददूकस करके उसके रस को निकाल कर उसका उपयोग कर सकते है।

काली मिर्च का सेवन करें:-

काली मिर्च का सेवन करने से भी आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिल सकती है, काली मिर्च के इस्तेमाल के लिए आप काली मिर्च को पीस कर दूध में डाल कर भी इसका सेवन कर सकते है, इसके अलावा आप पीसी हुई काली मिर्च को लेकर घी में भून लें, और इसका सेवन दिन में दो से तीन बार करें, ऐसा करने से भी आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

चाय का सेवन करें:-

जुखाम खांसी में तो जितनी चाय का सेवन करो ऐसा लगता है की कम है, परंतु यदि आप सूखी खांसी की समस्या से परेशान है, और आप इस समस्या से राहत पाना चाहते है, तो इस समस्या से निजात पाने के लिए आप काली मिर्च, अदरक, तुलसी की चाय का सेवन करें, इसके सेवन से आपको सूखी खांसी की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, साथ ही गले में होने वाले दर्द से भी आपको राहत मिलती है।

तुलसी का इस्तेमाल करें:-

tulsi

तुलसी का इस्तेमाल एक आयुर्वेदिक औषधि की तरह किया जाता है, इसके इस्तेमाल से आप सूखी खांसी की होने वाली समस्या से भी राहत पा सकते है, इसके सेवन के लिए आप तुलसी के कुछ पत्ते लेकर उसका रस निकाल लें, उसके बाद इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करें, आप चाहे तो अदरक के रस को भी इसमें मिला सकते है, ऐसा करने के बाद आपको इस समस्या से राहत मिलती है, और एक दिन में कम से कम दो बार आपको इसका सेवन करना चाहिए, ताकि इससे होने वाले फायदे को आप उठा सकें।

गाजर के जूस का सेवन करें:-

गाजर के जूस का सेवन करने से भी आपको सूखी खांसी की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इस समस्या से निजात पाने के लिए आप थोड़ा सा गाजर का जूस निकाल लें, उसके बाद उसमे थोड़ा पानी मिलाएं, इन दोनों को अच्छे से मिलाकर उसमे शहद का एक चम्मच डाल दें, ऐसा करने के बाद आप आप दिन में तीन से चार बार इसका सेवन करें, इसके सेवन करने से आपको खांसी की समस्या से राहर मिलती है।

गरारे करें:-

खांसी से बचने के सबसे आसान उपाय होता है की आप गरारे करें, इसके लिए आप हलके गुनगुने पानी में नमक डाल कर भी इसका इस्तेमाल कर सकते है, और उसके अलावा आप इसमें सेंधा नमक डालते है तो आपको ज्यादा फायदा मिलता है, ऐसे में आपको दिन में तीन से चार बार गरम पानी का सेवन भी करना चाहिए, इससे आपके गले में होने वाली खराश से आपको आराम मिलता है, साथ ही खांसी भी ठीक हो जाती है।

सूखी खांसी की समस्या से राहत पाने के अन्य टिप्स:-

  • दो चम्मच निम्बू के रस में शहद मिलाकर इसका सेवन बार बार करने से आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • गरम पानी में सेंधा नमक डाल कर उसके गरारे करने से भी आपको इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।
  • तुलसी, अदरक और काली मिर्च की चाय का सेवन दिन में दो से तीन बार करने में मदद मिलती है।
  • हल्दी के दूध का रात के समय सेवन करने से भी इस समस्या से राहत मिलती है।
  • काले अंगूर का जूस पीने से भी आपको इस समस्या से राहत मिलती है।
  • काली मिर्च, मुलहठी, और सौंठ तीनो को मिलाकर चूर्ण बना ले और फिर शहद के साथ इसे लेने से भी आपको सूखी खांसी से राहत मिलती है।
  • गाजर के जूस का सेवन शहद के साथ करने से आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • बादाम का सेवन मक्खन और चीनी के साथ करने से भी आपको सूखी खांसी की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • रात को सोने से पहले गरम दूध में शहद मिलाकर पीने से भी आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • हल्दी का इस्तेमाल दूध में करने से भी आपको खांसी की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

सूखी खांसी के लिए घरेलू इलाज़, सूखी खांसी से परेशान है ऐसे करे उपाय, सूखी खांसी से बचने के लिए टिप्स, सूखी खांसी से बचने के लिए घरेलू इलाज़, घरेलू नुस्खे सूखी खांसी से बचने के लिए, ऐसे बचें सूखी खांसी से, sukhi khansi se bachne ke ghrelu ilaz, sukhi khansi se bachne ke liye tips, sukhi khansi se pareshan hain in nuskho ko apnayen

Leave a comment