Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

सूखी खांसी रोकने के घरेलू उपाय

मौसम में जरा सा बदलाव नहीं आता है, की आपका शरीर उससे प्रभावित हो जाता है, ख़ास कर सर्दी और खांसी तो बहुत जल्दी हो जाती है, ऐसे में सूखी खांसी होने भी बहुत आम बात है, परन्तु इसके कारण आपको गले व् सीने में दर्द होने लगता है, और सांस लेने में भी आपको परेशानी का अनुभव करना पड़ सकता है, और कई बार खांसी की समस्या बढ़ने के कारण आपको दूसरों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है, क्योंकि सभी जगह शान्ति हो और आप खांसी करने लग जाये तो आपकी तरफ की सभी देखने लगते है।

-- Advertisement --

इन्हे भी पढ़ें:- हर वक्त थकान और सर्दी जुखाम हैं? करें ये उपाय

आप खुद ही सोचिये की आप किसी प्रेजेंटेशन में बैठे जहां सब लोग आराम से बैठे है, और आप बार बार खांसी करते है तो क्या होगा? इसके अलावा यदि आप कही बाहर खाना खाने गए है और आप खांसी किये जा रहे है तो आपको लोग घूर कर देखने लगते है, इसका कारण होता है यह रोग बहुत तेजी से फैलता है, इसके वायरस जैसे ही दूसरों के संपर्क में आते है तो उन्हें भी इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, परन्तु यदि आप इसका इलाज करते है तो इस परेशानी से राहत पा सकते है, और इसके आसान इलाज आपके घर में ही होते है तो आइये आज हम आपको सूखी खांसी से बचने के कुछ उपाय बताने जा रहे है, परन्तु यदि आपको किसी बीमारी की वजह से ये परेशानी है तो आपको डॉक्टर की राय भी लेनी चाहिए।

सूखी खांसी के क्या क्या कारण होते है:-

  • किसी तरह के वायरल संक्रमण के कारण।
  • फ्लू होने पर आपको सूखी खांसी हो सकती है।
  • सर्दी की समस्या होने पर भी आपको खांसी हो सकती है।
  • जो लोग स्मोकिंग अधिक करते है उन्हें सूखी खांसी की समस्या हो जाती है।
  • धूल मिट्टी, और प्रदूषण में ज्यादा रहने के कारण भी आपको सूखी खांसी की समस्या हो सकती है।
  • टी बी, फेफड़ो से जुडी बिमारी होने के कारण।

अदरक का सेवन करें:-

Adrak

अदरक का इस्तेमाल करने से भी सूखी खांसी की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके लिए आप अदरक को पीस को कर उसे अच्छे से एक गिलास पानी में उबाल लें, उसके बाद इस पानी को ठंडा करने के बाद इसे पी लें, उसके बाद दिन में तीन से चार बार इस प्रक्रिया को दोहराएं, साथ ही आप चाहे तो अदरक के तेल से अपने गले और सीने की मसाज कर सकते है इससे भी आपको राहत मिलती है।

हल्दी का इस्तेमाल करें:-

हल्दी आपको हर एक तरह के वायरल इन्फेक्शन से बचाने में मदद करती है, क्योंकि हल्दी में एंटी वायरल, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टेरियल गुण होते है, इसके इस्तेमाल के लिए एक चम्मच हल्दी को एक चम्मच अजवाइन के साथ मिलाकर एक गिलास पानी में उबाल लें, और इसे जब तक उबालें जब तक की ये पानी आधा न रह जाएँ, उसके बाद इस पानी में थोड़ा सा शहद डाल कर दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें आपको जरूर राहत का अहसास होगा।

बादाम का प्रयोग करें:-

almond

रात को सात या आठ बादाम को पानी में भिगो दें, सुबह उठ कर इन बादाम का छिलका उतार कर इन्हे अच्छे से पीस लें, उसके बाद इसमें दो चम्मच मक्खन, और दो चम्मच चीनी, दाल कर सुबह शाम इसका सेवन करें, दो या तीन दिनों में ही आपको इस समस्या से आराम मिलने में मदद मिलेगी।

लहसुन का सेवन करें:-

दो लहसुन की कलियों, और अजवाइन की पत्तियों को एक गिलास पानी में डाल कर इसे उबलने के लिए रख दें, उसके बाद जब ये मिश्रण ठंडा हो जाएँ तो इसमें शहद मिलाकर दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें, ऐसा करने से आपको सूखी खांसी की समस्या से राहत मिलने में मदद मिलती है।

शहद के सेवन से आएगा सूखी खांसी से आराम:-

शहद में भी एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी माइक्रोबियल गुण होते है, जो आपको सूखी खांसी की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते है, इसके लिए आप दिन में दो बार गरम दूध में एक चम्मच शहद डाल कर इसका सेवन करें, ऐसा करने से आपको सूखी खांसी से राहत मिलने के साथ सीने में दर्द से भी राहत मिलने में मदद मिलती है।

तुलसी का प्रयोग करें:-

tulsi

तुलसी भी आपको सूखी खांसी की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप तुलसी की पत्तियों का रस निकाल लें, उसके बाद उसमें थोड़ा सा शहद और अदरक का रस मिलाकर उसका दिन में सुबह शाम सेवन करें, आपको जरूर आराम मिलेगा।

निम्बू का इस्तेमाल करें:-

निम्बू में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण ये गले में होने वाले संक्रमण से राहत दिलाने में आपकी मदद करती है, इसके लिए आप दो चम्मच निम्बू के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें, और दिन में कई बार इसका सेवन करें, आपको जल्दी आराम मिलेगा, साथ ही गले को साफ़ होने में भी मदद मिलेगी।

इन्हे भी पढ़ें:- टॉन्सिल से राहत पाने के घरेलू उपचार

काली मिर्च का उपयोग करें:-

काली मिर्च अपने गुणों से आपको सूखी खांसी की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है, इसके लिए आप गरम दूध में थोड़ा सा काली मिर्च पाउडर डाल कर इसका सेवन करें, इसके साथ आप चाहे तो घी में काली मिर्च को भून कर उसका सेवन भी करते है तो आपको सूखी खांसी की समस्या से राहत दिलाने में मदद करती है।

चाय का सेवन करें:-

good sleep tips1

सूखी खांसी से राहत पाने के लिए आप चाय का सेवन कर सकते है, क्योंकि खांसी के कारण गले में दर्द होता है और गले की सिकाई के साथ सूखी खांसी से राहत पाने के लिए आप तुलसी, इलायची, काली मिर्च, अदरक आदि मिलाकर इसकी चाय बनाकर इसका सेवन करें, ऐसा करने से आपको सूखी खांसी की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

गाजर के जूस का सेवन करें:-

गाजर के जूस का सेवन करने से भी आपको सूखी खांसी की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके लिए आप गाजर के जूस में थोड़ा पानी मिला लें, उसके बाद इसमें थोड़ा शहद मिलाकर दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें, इसके इस्तेमाल से आपको जरूर आराम महसूस होगा।

सूखी खांसी से राहत पाने के अन्य उपाय:-

  • गरम दूध में शहद डालकर दिन में दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करने से आपको सूखी खांसी की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • गरम पानी में नमक डाल कर गरारे दिन में बार बार करें आपको आराम महसूस होगा, साथ ही दर्द से भी राहत मिलेगी।
  • आधा चम्मच प्याज़ के रस में आधा चम्मच शहद डाल कर उसका सेवन दिन में दो से तीन बार करने से आपको खांसी से आराम मिलने में मदद मिलती है।
  • काले अंगूर का जूस पीने से भी सूखी खांसी की समस्या से राहत मिलने में मदद मिलती है।
  • काली मिर्च, मुलेठी, सौंठ तीनो को बराबर मात्रा में मिलाकर पीस कर चूर्ण तैयार कर लें, उसके बाद इसमें शहद मिलाकर दिन में एक चम्मच में डाल कर इसका सेवन करें आपको खांसी से राहत मिलेगी।
  • त्रिफला चूर्ण, और शहद को भी बराबर मात्रा में लेने से आपको खांसी की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • भुने हुए लौंग का चूर्ण शहद में मिलाकर चाटने से, या आप शहद में रात भर के लिए पांच छह लौंग को छोड़ दें, और सुबह उठ कर दिन में तीन से चार इस शहद का सेवन करें, इससे भी आपको सूखी खांसी की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • एक कप पानी में एक चम्मच सिरका मिलाकर दिन में तीन से चार बार इसका सेवन करें इससे भी आपको सूखी खांसी से राहत मिलने में मदद मिलती है।

तो ये कुछ उपाय है जिनका इस्तेमाल करके आप सूखी खांसी की समस्या से राहत पा सकते है, इसके साथ सूखी खांसी होने पर आपको किसी भी तरह के ज्यादा तले भुने और मसालेदार भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए, और जितना हो सकें ठन्डे पानी का सेवन करने की बजाय गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए, साथ ही खांसी की समस्या होने पर आपको दही के सेवन से भी परहेज करना चाहिए, ऐसा करने से भी आपको खांसी की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

इन्हे भी पढ़ें:- गले की खराश को दूर करने के घरेलू उपाय

Leave a comment