धूप में झुलसी त्वचा को ठीक करने के उपाय

धूप में झुलसी त्वचा के उपाय
0

धूप में झुलसी त्वचा को ठीक करने के उपाय, Sunburn Problem, Sunburn Ke Upay, Sunburn kaise thik kare, Jhulsi hui twacha, Jhulsi twacha ke upay, सनबर्न ठीक करने का तरीका, सनबर्न की समस्या, धूप से झुलसी त्वचा, सनबर्न हटाने के उपाय


Remedies for Sunburn Problem

गर्मियों के दिनों में सूर्य की तेज किरणें स्किन के लिए काफी परेशानियां लेकर आती है। ऐसे में दिन के समय अगर कहीं बाहर जाना पड़े तो काफी मुश्किल होती है। धूप की गर्मी और इसकी हानिकारक किरणों के चलते अक्सर त्वचा झुलस जाती है जिससे सनबर्न भी कहते हैं। सनबर्न के कारण केवल स्किन की ऊपरी परत नहीं बल्कि अंदरूनी परत भी प्रभावित होती है।

सनबर्न क्या है?

गर्मियों के दिनों में, धूप की हानिकारक किरणों के चलते अक्सर त्वचा पर लालिमा, सूजन और दर्द की समस्या हो जाती है। इसी को सनबर्न या धूप में झुलसी हुई त्वचा कहा जाता है। सनबर्न होने पर स्किन में काफी समस्याएं होने लगती है। कई बार तेज जलन भी होने लगती है। यहाँ हम आपको धूप में झुलसी हुई त्वचा को ठीक करने के कुछ उपाय बता रहे हैं।

सनबर्न ठीक करने के उपाय

बर्फ का प्रयोग करें

धूप में झुलसी हुई त्वचा को ठीक करने के लिए बर्फ का प्रयोग कर सकते हैं। यह स्किन को ठंडक देकर जलन और लालिमा को कम करने में मदद करेगी। प्रयोग के लिए, घर में जमी हुई बर्फ का इस्तेमाल करें। धूप से आने के कुछ देर बाद त्वचा को नार्मल पानी से धोएं। उसके बाद 15 मिनट तक चेहरे पर बर्फ का टुकड़ा रगड़ें। इससे झुलसी हुई त्वचा भी ठीक हो जाएगी।

टमाटर का प्रयोग करें

टमाटर के इस्तेमाल से ना केवल सनबर्न ठीक होता है बल्कि फेस पर निखार लाने में भी मदद मिलती है। प्रयोग के लिए दो टमाटर को अच्छी तरह पीसकर उसे अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाएं रखें। उसके बाद नार्मल पानी से साफ़ कर लें। इससे समस्या ठीक हो जाएगी।

आलू का इस्तेमाल करें

तेज धूप के कारण झुलसी हुई त्वचा को ठीक करने के लिए आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। आलू के कुछ टुकड़ों को क्रश कर लें और उसे अपने चेहरे के प्रभावित हिस्सों पर लगाएं। 20 मिनट तक लगाकर रखें। यह सनबर्न को ठीक करने में मदद करेगा।

खीरा यूज करें

खीरा सनबर्न को ठीक करने के लिए बहुत उपयोगी है। इसमें मौजूद गुण त्वचा को ठंडक देकर सनबर्न ठीक करने में मदद करते हैं। प्रयोग के लिए, फ्रिज से ठंडे खीरे को निकालकर मैश कर लें। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट तक लगाएं रखें और उसके बाद साफ़ कर लें। आप चाहे तो इसके लिए खीरे के जूस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सूजन और दर्द को कम करने में भी मदद करता है।

एलोवेरा इस्तेमाल करें

सनबर्न ठीक करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करें। एलोवेरा शीतलता और दर्द को कम करने में मदद करता है। और सूजन से भी आराम दिलाता है। प्रयोग के लिए, एलोवेरा की पत्तियों को तोड़कर उससे ताजा जेल निकाल लें। इस जेल को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। बाद में अपने चेहरे के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। एक घंटे रखें और उसके बाद ठंडे पानी से धो लें।

दही का प्रयोग करें

दही स्किन के पी एच लेवल को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। दही में मौजूद प्राकृतिक गुण सनबर्न से होने वाली जलन, सूजन और दर्द ठीक करने में मदद करते हैं। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन को सूर्य की हानिकारक UV rays से बचाने में मदद करता है। प्रयोग के लिए बिना फ्लेवर की सादी दही को अपनी त्वचा पर लगाएं। 20 मिनट रखें और उसके बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। सनबर्न की समस्या ठीक हो जाएगी।

शहद का इस्तेमाल करें

शहद स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह कई तरह के आंतरिक और बाहरी संक्रमण के उपचार में मदद करता है। शहद में मौजूद एंटी सेप्टिक और एंटी बायोटिक गुण स्किन की सूजन को कम करने में मदद करता है। यह स्किन में नमी बनाए रखने में भी मदद करता है। प्रयोग के लिए, त्वचा के प्रभावित हिस्से पर शहद लगाकर 15-20 मिनट के लिए रहने दें। उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। सनबर्न की समस्या ठीक हो जाएगी।

तो दोस्तों, ये कुछ उपाय हैं जिनकी मदद से सनबर्न की समस्या से निजात पाई जा सकती हैं। ये उपाय पूरी तरह घरेलू हैं इसलिए इनके कोई दुष्परिणाम नहीं है।