Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

जब थकान महसूस हो तो ये करें!

0

थकान मिटाने के घरेलू उपाय, थकान महसूस हो तो क्या करें, थकान होने पर क्या करें, थकान के घरेलू उपाय, कमजोरी महसूस होने पर क्या करें, थकान का कमजोरी से कनेक्शन, थकान और सुस्ती दूर करने के उपाय, थकान के लक्षण और उपाय, थकान को तुरंत दूर करने के उपाय, शारीरिक थकान के कारण, थकान की समस्या, थकान को ठीक करने के घरेलू नुस्खे

आज के समय में हर कोई खुद को बिज़ी रखने के लिए बहुत सा काम करता है। कोई दिन में ड्यूटी करके पार्ट टाइम जॉब करता है तो कोई घर बैठकर पुरे दिन अपने काम में लगा रहता है। जिसके बाद उन्हें बेहद थकावट महसूस होती है। लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी होते है जो बिना कुछ काम किये थक तक जाते है आपने भी अक्सर देखा होगा की कई लोग बिना कुछ परिश्रम किये भी थकान महसूस करते है।

ऐसे लोगों को बिना किसी कारणवश आलस रहता है साथ ही कमजोरी भी महसूस होती है। जिसका मुख्य कारण होता है शरीर में ऊर्जा की कमी जिसकी वजह से व्यक्ति को दैनिक कार्य करने में मुश्किलें आती है। अक्सर यही देखा गया है की जो लोग कमजोर रहते है उन्हें कुछ देर काम करने के बाद ही थकान होने लगती है और नींद आने लगती है।

ये कमजोरी शरीर की कमजोरी नहीं है बल्कि अन्य कारणों की है जो गर्मियों के दिनों में अधिक पसीना निकलने तथा डिहाइड्रेशन आदि हो सकते है। इसके अतिरिक्त लम्बे समय तक बीमार रहने एवं खराब जीवनशैली के कारण भी कमजोरी आने लगती है। लेकिन पुरुषों की तुलना में यह महिलाओं में अधिक देखने को मिलता है।

घर और ऑफिस के काम काज को मैनेज करते करते वह खुद पर अधिक ध्यान नहीं दे पाती जिसके परिणामस्वरूप न चाहते हुए भी उन्हें शारीरिक कमजोरी होने लगती है। कमजोरी के कारण केवल थकन ही नहीं अपितु उसके साथ चिड़चिड़ापन, ठीक तरह से नींद न आना, घबराहट महसूस होना, चक्कर आना जैसी समस्याएं हो सकती है।

इसीलिए यदि आप भी अक्सर काम के दौरान या यूँ ही थकान महसूस करते है या आपके साथ भी इनमे से कोई समस्या होती है तो तुरंत इसका उपचार करें। इसके लिए बाहर की दवाएं लेने की आवश्यकता नहीं है आप घरेलू नुस्खों से भी इसे ठीक कर सकते है। तो आइये जानते है थकान मिटाने के घरेलू उपाय!

थकान मिटाने के घरेलू उपाय :-

1. दूध और शहद :

दूध और शहद दोनों को स्वास्थ्यवर्धक गुण पाए जाते है जो हमारे लिए बेहद फायदेमंद होते है। शहद के एंटी बायोटिक गुण और B – Complex विषाणु खत्म करके भूख बढ़ाने में मदद करता है। रोजाना शहद के सेवन से शरीर को प्रोटीन विटामिन, आयरन पोटैशियम आदि जैसे पौष्टिक तत्व मिल जाते है। दूध में शहद मिलाकर पीना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। अगर आपको अक्सर थकान महसूस होती है तो एक ग्लास दूध में एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर पियें कमजोरी दूर होगी और ताकत भी मिलेगी।

2. आंवला :

बालों के लिए आंवला के फायदे तो आप सभी जानते होंगे लेकिन क्या आप जानते की इसकी मदद से शरीर की कमजोरी दूर करके थकान भी मिटाई जा सकती है। जी हां, इसमें मौजूद विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट्स, आयरन, फॉस्फोरस और प्रोटीन शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करके शारीरिक कमजोरी दूर करने में मदद करते है। प्रयोग के लिए आंवला का रस निकाल कर उसका सेवन दिन में 2 से 3 बार करें। आप चाहे तो इसमें शहद भी मिला सकते है।

3. केला :

कई बार शरीर में ग्लूकोस की कमी के कारण भी कमजोरी महसूस होने लगती है। ऐसे में केले का सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि केले में नेचुरल ग्लूकोस होने के साथ साथ चीनी की मात्रा भी पाई जाती है जिसके सेवन के बाद आपको शक्ति मिलती है। इसके अतिरिक्त केले में पोटैशियम भी होता है जो शरीर की कमजोरी दूर करके ऊर्जा देने में सहायक होता है। तो जब भी थकान महसूस हो तो 1 या 2 केले खा ले थकान छू मन्तर हो जाएगी।

यह भी पढ़े : डायबिटीज के मरीज क्या-क्या खा सकते है?

4. ड्राई फ्रूट :

शरीर में मैग्नीशियम की कमी की वजह से भी कमजोरी महसूस होती है। इस स्थिति में सूखे मेवों का सेवन करना आपके लिए लाभकारी हो सकता है। इसके सेवन से कमजोरी दूर होती है। सुबह खाली पेट या दिन में इनका सेवन जरूर करना चाहिए। बादाम और किशमिश खाने से लम्बे समय के लिए ऊर्जा मिलती है।

5. चॉकलेट :

हालांकि यह स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं होती लेकिन इसमें मौजूद कोको शरीर के मसल्स को आराम देकर थकान दूर करने में मदद मिलती है। इसीलिए जब भी थकान लगे आप थोड़ी सी चॉकलेट खा लें फायदे आप खुद महसूस करेंगे।

6. संतरा :

संतरे में विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है।इसके अलावा इसमें विटामिन बी 6 और फोलिक एसिड भी पाया जाता है जो शरीर की थकावट को दूर करने में मदद करते है। तो जब भी थकान महसूस हो तो संतरा खा लें आप चाहे तो उसका जूस भी पी सकते है।

7. ओटमील :

इसे भी पढ़े : वजन बढ़ाने के तरीके

मसालेदार दलिया खाकर भी आप अपनी थकावट मिटा सकते है। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स ग्लाइकोजन के रूप में आपके शरीर में जमा हो जाता है जिससे आप दिन भर काम में एक्टिव रहते है।

Leave a comment