Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

क्या आपकी त्वचा ढीली हो गई है? ऐसे करें टाइट

0

त्वचा में ढीलापन आने पर झुर्रिया और बारीक लाइन का दिखना आम बात होती है, और त्वचा में ढीलापन आने का मतलब हमेशा आपकी उम्र के बढ़ने से जुड़ा ही नहीं होता है, बल्कि यह आपकी स्किन की अच्छे से केयर न करने के कारण, जरुरी पोषक तत्वों की कमी शरीर में होने के कारण आपको ये समस्या हो जाती है, इसके अलावा स्किन में आये ढीलेपन की समस्या प्रेगनेंसी के बाद भी बहुत देखने को मिलती है, जैसे की पेट, जांघो आधी की स्किन भी ढीली होनी लगती है, परन्तु यह कोई ऐसी समस्या नहीं है की जिसका कोई उपचार न हो।

इन्हें भी पढ़ें:- ब्रैस्ट पर स्ट्रेच मार्क्स हो गए है? ये है ठीक करने के तरीके

loose skin

किसी भी तरह के तरीके का इस्तेमाल करने के साथ आपके लिए यह भी जरुरी होता है, की आप मिनरल्स युक्त आहार का सेवन करें, जिसके कारण आपकी त्वचा को अच्छे से पोषण मिल सकें, पानी का भरपूर सेवन करें, प्रोटीन युक्त आहार का सेवन भरपूर मात्रा में करें, इन सब तरीको से भी आपकी स्किन में कसाव लाने में मदद मिलती है, इसके अलावा और भी ऐसे बहुत से उपाय है जिनका इस्तेमाल करके आपको अपनी स्किन को टाइट कर सकते है, तो आइये विस्तार से जानते है की वो टिप्स कौन से हैं।

अंडे के मास्क का इस्तेमाल करें:-

अंडे के मास्क का इस्तेमाल करने से भी आपको अपनी स्किन टाइटनिंग में मदद मिलती है, इसके लिए आप एक या दो अंडो को फोड़ कर एक बाउल में उसके सफ़ेद हिस्से को अलग कर लें, उसके बाद इसे अपने चेहरे गर्दन व् अन्य हिस्सों पर लगाएं, और सूखने के लिए छोड़ दें सूखने के बाद साफ़ पानी से इसे धो दें, इसका इस्तेमाल करने से आपकी स्किन में कोलेजेन का निर्माण होता है, जिससे आपकी त्वचा में कसाव आता है।

एलोवेरा का प्रयोग करें:-

alovera

एलोवेरा जेल भी आपकी स्किन को कोमल और चमकदार बनाने के साथ त्वचा में कसाव लाने में भी मदद करता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप ताजे एलोवेरा जेल को अपनी स्किन पर लगाएं, और सूखने के लिए छोड़ दें, उसके बाद गुनगुने पानी का इस्तेमाल करने इसे साफ़ कर दें, इस विधि को नियमित कुछ हफ़्तों तक करें आपको फायदा जरूर मिलेगा, इसके लिए आप ताजे एलोवेरा के पत्ते को तोड़कर उसका जेल इस्तेमाल करें वो ज्यादा तेजी से आपकी स्किन पर असर करता है।

निम्बू का प्रयोग करें:-

निम्बू में विटामिन सी की मात्रा अधिक होने के कारण यह आपकी त्वचा में कोलेजेन के निर्माण में मदद करता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप निम्बू के रस को रुई की मदद से अच्छे से अपनी स्किन पर लगाएं, और सूखने के बाद पानी का इस्तेमाल करके इसको धो दें, नियमित इस तरीके का इस्तेमाल करने से आपको कुछ ही दिनों में इसका फ़र्क़ दिखाई देने लगेगा।

इन्हें भी पढ़ें:- इतना कुछ करने के बाद भी आपका चेहरा काला ही रहता है!

चन्दन का इस्तेमाल करें:-

चन्दन भी आपकी स्किन को चमकाने के साथ आपकी स्किन पर होने वाले दाग धब्बो को भी हटाने में मदद करता है, और साथ ही इसका इस्तेमाल करने से आपकी स्किन भी टाइट होती है, इसके लिए आप हफ्ते में दो बार अपने चेहरे के लिए चन्दन में थोड़ा सा पानी या दूध मिलकर एक पेस्ट तैयार करें, और उसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद अपने चेहरे को धो लें, आपको फायदा मिलेगा।

व्यायाम करें:-

त्वचा में कसाव लाने के लिए व्यायाम भी एक अच्छा उपाय होता है, क्योंकि इसके कारण आपकी स्किन में खिचाव होता है, जिसके कारण आपकी मसल्स की मरम्मत होने में मदद मिलती है, खासकर पेट, जांघो, गर्दन आदि की त्वचा में तेजी से कसाव लाने में यह बहुत तेजी से मदद करता है, इसीलिए यदि आप इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो आपको नियमित सुबह उठकर व्यायाम जरुर करना चाहिए, इसके अतिरिक्त योगा करने से भी आपकी स्किन में कसाव लाने में मदद मिलती है।

मसाज़ करें:-

face-msaz

 

मसाज़ से भी आपकी स्किन पर ग्लो लाने के साथ कसाव लाने में भी मदद मिलती है, इसके लिए आप किसी क्रीम या अच्छे से आयल की मदद से अपनी स्किन मसाज़ करें, और ऐसा हफ्ते में एक या दो बार नियमित करें, इससे भी आपकी स्किन की डेड स्किन निकलती है, और आपकी स्किन को पोषित होने में मदद में मदद मिलती है, और साथ ही आपकी स्किन में कसाव भी आता है।

पाउडर वाले दूध का इस्तेमाल करें:-

आपकी स्किन को टाइट करने के लिए पाउडर वाले दूध का प्रयोग करने से भी बहुत फायदा होता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप दो चम्मच दूध पाउडर में पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, और उसके बाद इस पेस्ट की एक मोटी परत अपने चेहरे पर लगाएं, और फिर इसे सूखने के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके अपने चेहरे को अच्छे से धो लें, इससे न केवल आपके चेहरे पर निखार आएगा, बल्कि कुछ दिनों के बाद आपकी त्वचा के ढीलेपन की समस्या को दूर करने में भी आपको मदद मिलेगी।

केले का इस्तेमाल करें:-

केला एक ऐसा फल है जो हर एक मौसम में बड़े ही आराम से मिल जाता है, इस तरीके का इस्तेमाल के करने के लिए आपको एक पके हुए केले को छील कर अच्छे से पीस कर पेस्ट बना लेना चाहिए, उसके बाद इस पेस्ट को अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं, और कम से कम बीस मिनट तक लेगे रहने के बाद इसे साफ़ कर दें, ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें आपको फायदा मिलेगा, इसके अलावा यदि आप केले को पीस कर उसमे थोडा शहद मिला देंगे, तो आपको और अधिक फायदा होने में मदद मिलती है।

त्वचा के ढीलेपन को दूर करने के अन्य उपाय:-

  • विटामिन ए, सी, ई, को अपने आहार में शामिल करें, इससे आपकी स्किन को टाइट करने में मदद मिलती है, इसके लिए आपको ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए जिंक, सीलियम भरपूर होता है।
  • पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करें, क्योंकि इससे आपकी स्किन को नमी मिलने के साथ झुर्रियों से भी मदद मिलती है, इसके लिए आप दिन में कम से कम आपको आठ से दस गिलास पानी का सेवन जरूर करना चाहिए।
  • प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करने से आपके मसल्स की मरम्मत होती है, जिससे आपकी स्किन के लचीलेपन को वापसी आने में मदद मिलती है, इसके लिए आपको दाल, चिकन, बीन्स, मछली आदि का सेवन करना चाहिए।
  • फलों और सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करें, क्योंकि इसमें मौजूद मिनरल्स आपकी स्किन को टाइट करते है।
  • स्क्रबिंग करने से भी आपके चेहरे की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है, जिससे आपकी त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता है, और आपकी स्किन सेल्स की ग्रोथ होने में आपको मदद मिलती है।
  • खीरे का रस नियमित अपने चेहरे पर लगाएं, और सूखने के बाद साफ़ पानी से धो दें, ऐसा करने से भी आपको अपनी स्किन को टाइट करने में मदद मिलती है।
  • बादाम ताल भी आपकी स्किन को टाइट करने में आपकी मदद करता है, इसके लिए आपको नियमित इससे अपनी त्वचा की दो से तीन मिनट तक मसाज करनी चाहिए।
  • थोड़े कैस्टर ऑयल में निम्बू के रस की कुछ बूंदें, और लैवेंडर के तेल की कुछ बूंदे डालें उसके बाद नियमित रात में इससे अपनी त्वचा की मसाज करें, इससे भी आपकी स्किन को टाइट होने में मदद मिलती है।

तो यदि आप भी स्किन के ढीलेपन की समस्या से परेशान हैं, तो इन टिप्स का इस्तेमाल करके और अपने आहार से सम्बंधित कोई लापवाही न करके इस समस्या से निजात पा सकते है, और इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी नहीं खर्चना पड़ते है, और धैर्य के साथ कुछ दिनों के नियमित इस्तेमाल से ही आपको अपनी समस्या का समाधान होते हुए दिखाई देने लगता है।

इन्हें भी पढ़ें:- सूरज की किरणों से काली पड़ी त्वचा को ठीक करने के तरीके!

Leave a comment