Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

अंडरआर्म्स की रुखी त्वचा को मुलायम करने के तरीके

0

Home Remedies for Soft & Smooth Underarms

अंडरआर्म्स को मुलायम करने के तरीके, Home Remedies for Soft & Smooth Underarms, How to get Smoothen underarms, अंडरआर्म्स को सॉफ्ट कैसे करें ये है घरेलू उपाय

स्किन चाहे फेस की हो या हाथ पैरों की हर स्थिति में उसे विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। क्योंकि स्किन को शरीर का सबसे नाजुक हिस्सा माना जाता है जिसकी देखभाल में की गयी जरा सी लापरवाही बड़ी परेशानी का सबब बन सकती है। इन्ही में से एक है अंडरआर्म की स्किन जो फेस की स्किन से भी अधिक संवेदनशील और मुलायम होती है।

लेकिन कई बार आपके द्वारा की गयी कुछ गलतियों की वजह से वह रूखी और दागदार हो जाती है। जिसका कारण आपके द्वारा प्रयोग किए जाने वाले रेजर और वैक्सिंग स्ट्रिप होती है। अक्सर लड़कियां अपने अंडरआर्म्स के अनचाहे बाल निकालने के लिए गलत तरीको का इस्तेमाल कर बैठती है जो सीधे सीधे उनकी स्किन को नुकसान पहुंचाते है।shaving

इसके कारण स्किन में डार्क पैचेज और दाने आदि हो जाते है। ऐसे में करें तो क्या? अगर आपके अंडरआर्म्स की स्किन भी किसी कारणवश रूखी हो गयी है और उनमे दाने हो गए है तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने अंडरआर्म्स की रूखी स्किन को फिर से मुलायम और सामान्य बना सकती है।

अंडरआर्म्स की रूखी स्किन को मुलायम करने के उपाय :-

1. बादाम तेल :

बादाम का तेल स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसके प्रयोग से आप अपने अंडरआर्म्स की स्किन को दोबारा से मुलायम और स्मूथ बना सकती है। इसके लिए बादाम तेल को कुछ घंटों के लिए अपने आर्मपिट पर लगा रहने दें। उसके बाद गर्म पानी से साफ़ कर लें। रोजाना इस्तेमाल करने से अंडरआर्म्स सॉफ्ट हो जाएंगे।

2. दूध की मलाई :

मलाई स्किन के लिए एक प्राकृतिक मॉइश्चराइज़र के रूप में कार्य करती है जो स्किन को मुलायम करने के साथ साथ उसकी रंगत निखारने में भी मदद करती है। इसके लिए दूध से थोड़ी ताज़ी मलाई लेकर अपने अंडर आर्म्स पर लगाएं और कुछ घंटों के लिए ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद गीला कपडा लेकर उसे पोंछ लें। नियमित इस्तेमाल से वह सॉफ्ट हो जाएंगे।

3. नारियल तेल :

नारियल के तेल में बहुत से पोषक तत्व और विटामिन्स आदि पाए जाते है न केवल स्किन को nourish करते है बल्कि उसका रूखापन भी दूर करते है। इसके लिए नारियल तेल से अपने अंडर आर्म्स पोंछे। ऐसा आप रात को सोने से पूर्व करें। अगली सुबह नहाने के बाद उस जगह फिर से हल्का सा नारियल तेल लगाएं और उसे पोंछ लें। रोजाना इस्तेमाल करने से फर्क दिखने लगेगा।

4. दही :cream for dark underarms

दही में मौजूद पोषक तत्व और स्किन वाइटनिंग तत्व अंडरआर्म्स के रूखेपन को दूर करने के साथ साथ कालेपन को भी दूर करने में मदद करते है। इसके लिए आप तोजना अपने आर्मपिट पर दही लगाएं। कुछ घंटों तक रखने के बाद उसे गर्म पानी से साफ़ कर लें। अच्छे परिणामों के लिए सप्ताह में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल करें।

5. शहद :

शहद में बहुत से एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है जो न केवल डेड स्किन को हटाने का काम करते है बल्कि त्वचा को नमी देकर उसे वापस मुलायम और सॉफ्ट बनाने में मदद करते है। इसके लिए शहद को कम से कम 20 मिनट के लिए अपने अंडरआर्म्स में लगा लें। इसके बाद हलके गुनगुने पानी से इन्हे साफ़ कर लें। सप्ताह में 2 बार के इस्तेमाल से आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

6. पपीता :dark underarms

पपीते में बहुत से एन्ज़इम्स और पोषक तत्व पाए जाते है जो न केवल स्किन को पूरी तरह से रिपेयर करने का काम करते है बल्कि उन्हें पोषण देकर वापस से पहले की तरह बनाने में भी मदद करते है। यह स्किन के दाग धब्बों को हटाने में भी सहायता करते है। इसके लिए पपीते को मसलकर उसका कचूमर बना लें और इसे अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं। 15 मिनट तक लगाएं रखें और उसके बाद पानी से साफ़ कर लें। सप्ताह में 2 बार के इस्तेमाल से फर्क दिखने लगेगा।

7. चंदन :

स्किन के रैशेस और दाग आदि को हटाने के लिए तो आपने चंदन का प्रयोग किया होगा लेकिन क्या आप जानती है की इसकी मदद से आप अपने अंडरआर्म्स को वापस से मुलायम बना सकती है। जी हां, इसके लिए चंदन पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर मिश्रण बना लें और इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। 20 से 25 मिनट तक रखने के बाद गीले कपडे से साफ़ कर लें। हफ्ते में 4 बार इस्तेमाल करने से आर्मपिट मुलायम और सॉफ्ट हो जाएंगे।

8. बेकिंग सोडा :

डेड स्किन साफ़ करने और रंगत निखारने के लिए इसका प्रयोग बहुत बड़े स्तर पर किया जाता है। यह डेड स्किन हटाकर स्किन को मुलायम करता है साथ ही कालेपन को भी दूर करता है। इसके प्रयोग के लिए बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे अपने आर्मपिट पर लगाएं। 10 मिनट रखने के बाद पानी से साफ़ कर लें। हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करने से स्किन का pH नार्मल हो जाएगा। और वह पहले से बेहतर दिखने लगेगी।

तो ये थे कुछ उपाय जिनकी मदद से आप अपने अंडरआर्म्स के रूखेपन को बिना किसी परेशानी के आसानी से ठीक कर सकती है। लेकिन ध्यान रहे ये सभी प्राकृतिक और घरेलू उपाय है, बहुत से लोगों को इनसे एलर्जी होती है। अगर आपके साथ ऐसा है तो इनका प्रयोग न करें आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है।

Leave a comment