Take a fresh look at your lifestyle.

ऊनी कपड़ों या स्वेटर में दाग़ लग जाने पर ऐसे साफ़ करें

0

इन 9 तरीकों से हटायें ऊनी कपड़ों या स्वेटर में लगे दाग़-धब्बे 

सर्दियों का मौसम अब केवल कुछ ही दिनों का मेहमान रह गया है. और इसी के साथ ऊनी कपड़ों की धरा उठाई भी शुरू हो चुकी है. जैसे-जैसे सर्दी हल्के पड़ने लगती है लोग अपनी अलमारियों से सर्दियों के ऊनी कपड़ों को निकालकर उनकी साफ़-सफाई में जुट जाते है. साफ़-सुथरे कपडें सभी को अच्छे लगते है लेकिन जाने-अनजाने उन कपड़ों में दाग़-धब्बे लग ही जाते है.

एक बार को यदि सामान्य कपड़ों में दाग़ लग जाए तो उसे ब्रश से रगड़कर साफ़ किया भी जा सकता है लेकिन यदि ऊनी कपड़ों में दाग़ लग जाए तो ये काफी परेशानी का कारण बन जाता है. क्योंकि इन कपड़ों को आप न तो ब्रश से रगड़ सकते है और न ही इनमे किसी तरह के रसायन का प्रयोग कर सकते है, क्योंकि ये कपड़ें बेहद नाजुक होते है और यदि इन पर ब्रश आदि का इस्तेमाल क्या गया तो इनकी शो खराब हो सकती है.

सामान्य कपड़ो की तुलना में ऊनी कपड़ों की सफाई बिलकुल अलग तरीके से की जाती है. ऐसे में यदि इनमे दाग़ लग जाए तो उसे हटाने के लिए भी आपको कुछ विशेष प्रयास करने होंगे. जिनमे बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है.

ऊनी कपड़ों में लगे दाग़ को ऐसे दूर करें :-

1. यदि आपके ऊनी कपडे में फलों का दाग़ लग गया है तो इसके लिए उस पर ग्लिसरीन लगाकर धोएं.

2. ऊनी कपड़ों में लगे कीचड़ के दाग़ को हटाने के लिए पहले सुखी कीचड़ को सुखा लें. उसके बाद पानी में अमोनिया मिलाकर उससे दाग़ को हटाने के प्रयास करें.

3. अगर आपके गर्म कपड़ों पर शराब गिर गई है तो दाग़ पर थोड़े-सा सोडे वाला पानी डालें. दाग़ साफ़ हो जायेग.

4. स्याही या पेन की इंक के निशान को हटाने के लिए दाग़ पर टमाटर का रस लगायें. उसके बाद साफ़ पानी से इसे धो दें.

5. कपड़ों पर तेल का दाग़ लगने पर उस पर हलके हाथों से खट्टी दही लगायें. उसके बाद इसे पानी से धो लें.

6. ऊनी कपड़ों पर चाय या कॉफ़ी का निशान या दाग़ लग जाने पर उसे तुरंत चीनी से रगड़ें. ऐसा करने से दाग़ हल्का हो जायेगा, और उसके बाद पानी से साफ़ कर लें.

7. अगर आपके बच्चे के गर्म कपड़ों पर चॉकलेट का दाग़ लग गया है तो उसे हटाने के लिए स्पंज को ठंडे पानी से गिला करके उस दाग़ को साफ़ कर लें.

8. ऊनी कपड़ों या स्वेटर पर गोंड का निशान पड़ जाने पर शराब की 1-2 बूंद उस दाग़ पर गिरा दें. और उसके बाद साबुन से साफ़ कर लें. दाग़ चला जायेगा.

9. यदि आपके ऊनी कपड़ों से दाग़ नहीं छुट रहा है तो आप उसे पेट्रोल से भी साफ़ कर सकते है. मोटे कपडे पर पेट्रोल लगाकर धीरे-धीरे हलके हाथों से रगड़ें. दाग़ साफ़ हो जाएगा.

स्वेटर पर दाग़ लग जाने पर इन 4 बातों का भी रखें ध्यान :-

1. पानी में भिगो कर रखें :

यदि ऊनी कपड़ों में दाग़ लग जाये तो इस स्थिति में सादे पानी में सर्फ डालकर कुछ देर तक उसे भिगो कर रखें. और कुछ देर बाद इसे साफ़ कर लें. दाग़ साफ़ हो जायेगा. लेकिन भिगोते समय एक बात का ध्यान रखें की जिस पानी में आप कपडा भिगो रही है वह अधिक गर्म न हो. क्योंकि गर्म पानी से वूलेन सिकुड़ भी सकता है.

2. दाग़ लगते ही तुरंत धो लें :

अगर ऊनी कपडे पर दाग़ या सब्जी गिर गई है तो उसे तुरंत उसी समय गुनगुने पानी से साफ़ कर लें. ऐसा करने से वो दाग़ मजबूत नहीं होगा और आप इसे आसानी से हटा पाएंगे.

3. ऊनी कपड़ों को उल्टा करके ही धोएं :

ऊनी कपड़ों को धोने से पहले उन्हें हमेशा उल्टा कर लें. उसके बाद कप्द्दे के अन्दर वाले हिस्से को साफ़ करें.

4. माइल्ड सिर्फ का इस्तेमाल करें :

ऊनी कपड़ों में लगे दाग़ को हटाने के लिए कभी भी हार्ड सर्फ का इस्तेमाल न करें. बाज़ार में ऊनी कपडे धोने के लिए अलग से सर्फ भी मौजूद है. जिसका इस्तेमाल कर आप गर्म कपड़ों को धो सकती है. इसके अलावा आप किसी माइल्ड सर्फ का भी इस्तेमाल कर सकती है.

ऐसे करें ऊनी कपड़ों की देखभाल :-

  • ऊनी कपड़ों को लटकाकर रखने से इनकी फिटिंग खराब हो जाती है इसीलिए इनको लटकाने की बजाय तय लगाकर रखें.
  • गर्म कपड़ों में कीड़ा लगने का भी डर बना रहता है, इसीलिए इन्हें अखबार में लपेट कर रखें.
  • इन कपड़ों को ड्रायर में न सुखाएं इससे यह ढीले हो सकते है.
  • यदि ऊनी कपड़ों में रोए आ गए है तो हलके हाथों से रेज़र की मदद से इन्हें हटा लें.
  • गर्म कपड़ों में प्रेस करने से वे खराब हो सकते है. यदि प्रेस करना जरुरी है तो स्टीम आयरन कस इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • ऊनी कपड़ों को धोने के लिए हमेशा लिक्विड डिटर्जेंट का ही इस्तेमाल करना चाहिए.
  • आम कपड़ों की तरह रोज रोज धोने से इनकी चमक कम हो सकती है.
  • अधिक गर्म पानी और अधिक देर तक धुप में रखने से भी ऊनी कपड़ों की चमक कम होती है.

तो अगर, आपके ऊनी कपड़ों में भी किसी तरह का दाग़ लग गया है तो उन्हें छुड़ाने के ब्रश और डिटर्जेंट का इस्तेमाल करने की बजाए उपर बताए तरीको का इस्तेमाल करें. इसके साथ ही अपने गर्म कपड़ों की देखभाल करने के लिए विशेष बातों का ध्यान रखें, ताकि आपके कपड़ों की चमक खराब न हों और वो हमेशा नए जैसे दिखें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.