Ultimate magazine theme for WordPress.

तरबूज : आप सोच भी नहीं सकते की तरबूज खाने से ये भी फायदे होते है

0

गर्मियों के दिनों में रिफ्रेशमेंट और प्यास भुजाने के लिए सभी तरबूज का सेवन करना पसंद करते है। सस्ता होने के साथ-साथ ये फल आपके स्वास्थ्य के लिए काफी गुणकारी भी होता है। जिसका मुख्य कारण होता है इसमें मौजूद पानी मी 92 % मात्रा। जो शरीर को बाहर चलने वाली लू और गर्मी के थपेड़ों से बचाने में मदद करती है। हालाँकि सर्दियों के दौरान लोग इसका सेवन कम कर देते है।यकीन गर्मियां आते-आते सभी के फ्रिज और किचन में ये फल देखने को मिलता है।

रेतीले और नदियों के किनारे उपजने वाले इस फल को पुरे भारत में बड़े चाव से खाया जाता है। ये फल काफी भारी होता है जो बाहर से हरा और अन्दर से लाल रंग का होता है। स्वाद में ये काफी मीठा होता है जो शरीर को ताजगी देने के साथ-साथ पेट भरने का भी अच्छा साधन है। इस प्राकृतिक देन में कई तरह विटामिन, मिनरल्स, एंटी ओक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है। जो स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके बालों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है।

इसकी रेफ्रेशिंग प्रकृति के कारण आजकल तरबूज का इस्तेमाल कई लिपस्टिक, लिप ग्लॉस, एसेंस, शावर जेल और बॉडी fragrance आदि में भी किया जाता है। इसके अलावा भी तरबूज के कई फायदे है जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है। तो देर किस बात की! आइए जानते है त्वचा, स्वास्थ्य और बालों के लिए तरबूज के फायदे।

त्वचा के लिए तरबूज के फायदे :-

एक रेफ्रेशिंग फल होने के साथ-साथ ये एक रसीला फल भी है जो आपकी प्यास भुजाने का सबसे बेहतर तरीका है। इसमें विटामिन ए, सी और एंटी oxidents, की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो त्वचा के लिए बेहद जरुरी है। इसमें मौजूद पानी की उच्च मात्रा आपके शरीर को हाइड्रेट करके चमकदार त्वचा प्रदान करता है। तरबूज के विभिन्न फ़ायदे निम्नलिखित है-

1. बढती उम्र की निशानियाँ :

त्वचा में मौजूद फ्री रेडिकल्स बढती उम्र की निशानियों जैसे फाइन लाइन्स, झुर्रियां और दाग़-धब्बे का सबसे बड़ा कारण होता है। तरबूज में एंटी oxidents जैसे lycopene, Vitamin A और C की उच्च मात्रा पाई जाती है जो त्वचा के फ्री रेडिकल्स को समाप्त करने में मदद करती है। जिससे बढती उम्र की निशानियाँ भी कम हो जाती है। बेहतर परिणामों के लिए तरबूज को सीधे अपनी त्वचा पर लगायें या उसका सेवन करें।

2. प्राकृतिक टोनर :तरबूज के फ़ायदे

ये रसीला फल एक प्राकृतिक astringent है जो त्वचा में जान डालकर एक प्राकृतिक टोनर के रूप में कार्य करता है। बेहतर परिणामों के लिए, तरबूज की स्लाइस को अपनी त्वचा पर रगड़ें या उसे शहद के साथ मिलाकर त्वचा पर लगायें। अगर आपकी त्वचा तेलिय है तो अखरोट के पाउडर को तरबूज के उस में डालकर अपनी त्वचा और गर्दन पर इसका प्रयोग करें।

3. मॉइस्चराइज और हाइड्रेट स्किन :

त्वचा में हुई डिहाइड्रेशन उसे रुखा और डल बना सकती है। तो अगर आपकी त्वचा भी रुखी है तो तरबूज के साथ शहद मिलाकर उसका प्रयोग अपनी त्वचा पर प्रयोग करें। ये उसे मॉइस्चराइज करने के साथ-साथ हाइड्रेट भी रखेगा। साथ ही इसे अपनी डाइट में भी सम्मिलित करें ताकि त्वचा को ऊपरी सुरक्षा के साथ-साथ भीतरी सुरक्षा भी मिलें।

4. एक्ने :

एक्ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए तरबूज एक बेहतर घरेलू उपाय है। अगर आपकी त्वचा पर भी बहुत से एक्ने और पिंपल होते रहते है तो रोजाना तरबूज से अपनी त्वचा पर मसाज करें। प्रयोग के लिए –

  • त्वचा को अच्छी तरह से साफ़ कर लें।
  • अब रुई को तरबूज के रस में डुबोएं।
  • इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा पर करें।
  • 15 मिनट तक रखें।
  • उसके बाद ठंडे पानी से साफ़ कर लें।

5. अतिरिक्त तेल की समस्या :

तरबूज में विटामिन ए की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो त्वचा को स्वस्थ रखने में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ये त्वचा के रोमछिद्रों के आकार को कम करके sebaceous glands में होने वाले तेल के निर्माण को कम करने में भी मदद करता है।

6. सनबर्न :

सनबर्न होने पर भी तरबूज का इस्तेमाल काफी लाभदायक होता है। इसके लिए –

  • तरबूज और खीरे के पल्प को बराबर मात्रा में मिलाकर उसका फेस पैक तैयार कर लें।
  • अब इसे अपनी त्वचा पर अच्छे से लगा लें।
  • 20 मिनट तक लगे रहने दें। और बाद में धो दें।
  • ये न केवल सनबर्न को ठीक करने में मदद करेगा बल्कि त्वचा की रंगत को भी हल्का करेगा।

बालों के लिए तरबूज के फायदे :- 

बालों का स्वस्थ होना अच्छे स्वास्थ्य और सिस्टम पर निर्भर करता है. क्योंकि अगर शरीर में जरुरी नुट्रीएंट्स और मिनरल्स की कमी होगी तो उसका प्रभाव आपकी स्कैल्प और बालों पर पड़ेगा. जो बालों से सम्बन्धित विभिन्न समस्याएं जैसे बालाओं का झाड़ना, उनके पतलेपन, dandruff, दोमुंहे बाल को भी बढ़ा सकता है. और तरबूज में बहुत से तत्व पाए जाते है जो आपके बालों के लिए काफी लाभदायक होते है. वे फायदे निम्नलिखित है-

7. बालों को ग्रोथ :

तरबूज में phytonutrients की अच्छी मात्र पायी जाती है जिसे citrulline भी कहा जाता है. ये शरीर में arginine की मात्रा बढ़ाता है. Arginine एक तरह का एमिनो acid है जो स्कैल्प में रक्त के परिसंचरण को सुधारता है. जिससे बालों की ग्रोथ में भी मदद मिलती है. इसके अलावा इसमें मौजूद प्रोटीन और मिनरल्स बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करते है।

स्वास्थ्य के लिए तरबूज के फायदे :-

तरबूज में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी 6, विटामिन बी 1, मैग्नीशियम और पोटैशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। साथ ही इसमे कैलोरी भी बहुत कम मात्रा में पाई जाती है। स्वास्थ्य के लिए तरबूज के फायदे निम्नलिखित है-

8. हृदय संबंधी परेशानी :

फैट और कोलेस्ट्रॉल की कम मात्रा और एंटी oxidents से भरपुर डाइट हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करती है। तरबूज में एंटी oxidents की अच्छी मात्रा पाई जाती है। ये शरीर में histidine-arginine के लेवल को भी नियंत्रित करता है। लाल तरबूज lycopene नामक एंटी oxidents का बेहतर स्रोत्र है जो शरीर में फ्री रेडिकल्स के निर्माण को कम करता है। फ्री रेडिकल्स स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होते है जो रक्त वाहिकाओं में रक्त के थक्के जमाने का कार्य करते है जिसके परिणामस्वरूप हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। Lycopene प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

9. हड्डियाँ मजबूत करे :

Lycopene हड्डियों को मजबूत करने में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। Dietary lycopene तनाव को कम करने में मदद करता है जो osteoblasts और osteoclasts को भी घटाता है। इसीलिए lycopene युक्त खाद्य पदार्थ जैसे तरबूज आदि का सेवन करना चाहिए ये आपकी हड्डियों को मजबूत करने में भी मदद करेगा। इसके अलावा तरबूज में पोटैशियम भी पाया जाता है जो शरीर में कैल्शियम के निर्माण को बढाकर हड्डियों और जोड़ों को मजबूती प्रदान करता है।

10. डिहाइड्रेशन :

तरबूज में सोडियम और पोटैशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो पसीने के द्वारा बह जाता है। तो अन्य तरल पदार्थों के साथ-साथ तरबूज का सेवन भी शुरू कर दें ये शरीर में डिहाइड्रेशन के रिस्क को भी कम करेगा।

11. एंटी कैंसर :

एक फल होने के वजह से टमाटर की तुलना में तरबूज में lycopene की दुगनी मात्रा पाई जाती है। ये तत्व कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। जिससे स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, uterine cancer, lung cancer और colourectal cancer के खतरे को कम करता है। शोध में पाया गया है, तरबूज में पाए जाने वाले तत्व ब्रैस्ट कैंसर कोशिकाओं के निर्माण को भी रोकते है।

12. किडनी :तरबूज गर्मियों में वरदान है

एक प्राकृतिक diuretic के चलते, तरबूज किडनी को साफ़ करके पेशाब की गति को बढ़ाता है। इसके अलावा इसमें पोटैशियम भी पाया जाता है जो रक्त में यूरिक acid की मात्रा को कम करने में भी मदद अकर्ता है। इसके साथ ही ये गुर्दे की पथरी के जोखिम को कम करने भी मदद करता है।

13. ब्लड प्रेशर :

तरबूज में पाए जाने वाला पोटैशियम और maganese ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने में मदद करता है। जबकि इसमें मौजूद एंटी oxidents रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने और sclerosis से सुरक्षा देने में भी मदद करते है।

14. एंटी इंफ्लेमेटरी :

इस प्राकृतिक देन में flavonoids, carotenoids और triterpenoids तत्वों की उच्च मात्रा पाई जाती है जो सुजन और जलन को कम करने में मदद करते है। इसलिए कसरत के बाद एथलिट को भी तरबूज के रस का सेवन करने की सलाह दी जाती है जो हृदय गति को सामान्य करके मांसपेशियों के दर्द में राहत देता है।

15. नींद :

तरबूज में पाया जाने वाले polysaccharide carbohydrates नींद को सुधारने में मदद करता है। जो शरीर में serotonin के उत्पादन को बढ़ाता है। इसके लिए रोज रात डिनर से पहले तरबूज के कुछ टुकड़ों का सेवन करें। ये आपकी नींद को बेहतर करने में मदद करेगा।

16. मोटापा :तरबूज के लाभ

तरबूज में पाए जाने वाला citrulline नामक तत्व वजन घटाने में भी मदद करते है। शरीर द्वारा absorb करने के बाद ये एमिनो acid arginine में बदल जाता है। जो मोटापा बढ़ाने वाले सेल्स के निर्माण को रोकता है। इसके साथ ही बॉडी के फैट को dissolve करने में भी मदद करता है।

17. आंखों के लिए :

तरबूज में beta-carotene की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो शरीर में पहुँचने के बाद विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। ये आंखो के रेटिना में पिगमेंट्स के निर्माण को बढ़ाता है, जिससे नाईट ब्लाइंडनेस और आंखों से संबंधित समस्यायों को ठीक करने में मदद मिलती है। इसके अलावा विटामिन ए स्वस्थ त्वचा, दांत, और muscus membrane के लिए भी जरुरी है।

18. मधुमेह :

मधुमेह के लिए तरबूज न केवल एक सुरक्षित फल है अपितु उसे नियंत्रित करने में भी मदद करता है। इसीलिए इसे अपनी नियमित डाइट में सम्मिलित कर लें। इसके अलावा तरबूज में कई जरुरी नुट्रीएंट्स भी पाए जाते है जो शरीर के लिए बेहद लाभकारी होते है।

19. पानी का प्रतिस्थापक :

तरबूज की 92 % मात्रा पानी ही होती है। और इसके भूख मिटने वाले गुणों को हम कैसे भूल सकते है। किसी भी अन्य खाद्य पदार्थ का सेवन करने से बेहतर है की इस फल का सेवन किया जाए। ये हम सभी जानते है की दिन भर में पानी का सेवन करना कितना महत्वपूर्ण होता है लेकिन क्या आप जानते है की तरबूज पानी का एक बेहतर प्रतिस्थापक है। जो आपको हाइड्रेट करने के साथ-साथ एनर्जी भी प्रदान करेगा।

तो इस गर्मी स्वाद के साथ-साथ आपनी सेहत और त्वचा को भी सुन्दर बनाएं और दिल खोलकर तरबूज का सेवन करें। हालाँकि इसके अधिक सेवन से दस्त आदि की समस्या भी हो सकती है। तो सेवन थोडा संभलकर कर करें। ताकि आपकी त्वचा तो स्वस्थ रहे ही साथ-साथ आपका स्वस्थ भी अच्छा रहे।