Ultimate magazine theme for WordPress.

चांदी के गहनों और बर्तनो को चमकाने के तरीके

चांदी एक ऐसी धातु है जो हम सभी के घरो में भगवान की मूर्तियों, बर्तनो और गहनों में इस्तेमाल होती है। नए नए बर्तनो और आभूषणों की चमक जितनी हमे लुभाती है उतना ही हम इसकी तरफ खींचे चले जाते है। हमारी समाज में शादीशुदा महिलाओं का चाँदी की पायल, बिछुए व अंगूठी पहनना अनिवार्य भी माना जाता है। इसी चांदी को देख रेख में बहुत सी सावधानी बरतनी पड़ती है, क्योकि अन्य धातु के मुकाबले चांदी बहुत ही कोमल होती है और समय बितने के साथ साथ अपनी चमक भी खोने लगती है। यदि चांदी की पोलिश के लिए हम दुकानदार के पास जाए तो वो हम से अच्छी खासी रकम ऐंठ लेता है, जो की पूरी तरह बेकार भी है , क्योकि एक समय के अंतराल पर चांदी फिर से काली पड़ ही जाएगी। इसकी पोलिश के लिए हम बार बार तो खर्चा नहीं कर सकते ना, तो क्यों न हम घर पर ही चांदी की चमक वापस लाने के उपाय जाने।

  • नमक : किसी गहरे बर्तन में २ कप तेज गरम पानी और २ चम्मच नमक डालकर मिला ले। अब इस घोल में चांदी का बर्तन या गहना डाल दीजिये। १५ मिनट बाद भर निकालेंगे तो आपका चांदी की चीज़ आपको एकदम साफ़ चमकती हुई मिलेगी।
  • टूथपेस्ट : सभी के घरो में टूथपेस्ट या टूथपॉवडर तो आसानी से मिल ही जाता है। किसी भी साफ़ कपडे पर टूथपेस्ट लगा कर चांदी के बर्तन पर रगड़े। और फिर साफ़ पानी से धो ले। आप देख्नेगे की चांदी के खोई हुई चमक फिर से लोट आयी है।
  • डिटर्जेंट : उबलते हुए पानी में डिटर्जेंट डाल कर, चांदी की चीज़ को डुबो दे। कुछ देर बाद बहार निकाल कर ब्रश लेकर हलके हाथो से रगड़े और फिर साफ़ पानी से धो ले।
  • हैंड सैनिटाइज़र : हैंड सैनिटाइज़र न केवल हाथो के कीटाणु मारने में बल्कि चांदी को चमकाने में भी बहुत ही सहायक है। एक स्पंज हैंड सैनिटाइज़र में भिगो ले और उससे चांदी के बर्तन या आभूषण को रगड़े, आपको दिखेगा की चांदी पहले की तरह चमकने लगी है।
  • टोमैटो सॉस : चांदी के बर्तनो को टोमेटो सॉस से रगड़ने से भी उनकी चमक लौट आती है। यदि चांदी बहुत ही काली पड़ गयी है तो थोड़ी देर सॉस में डिप करके रखने के बाद रगड़े, चाँद बिलकुल पहले जैसी हो जायगी ।
  • हेयर कंडीशनर : जी है बिलकुल सही पढ़ा आपने हेयर कंडीशनर, हेयर कंडीशनर को स्पंज पर लेकर चांदी हल्के हाथ से रगड़े, आपके गहने बिलकुल साफ़ हो जाएगी।
  • चॉक : चॉक के छोटे पीस को लेकर चांदी को ५ मिनट तक रगड़े, और फिर देखे की चांदी की चमक वापस आने लगेगी।

तो हमने देखा घर पर ही हम चांदी की मूर्तियों, बर्तनो और आभूषणों को कैसे चमका सकते है। इन उपायों पर ना तो ज्यादा खर्चा होगा और साथ हम चांदी रखी हुई चीजों का इस्तेमाल भी कर सकते है। महंगाई को देखते हुए बार बार तो चांदी खरीदी नहीं जा सकती।