Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

ये सब्जियां गर्भ को नुकसान पहुंचाती हैं

0

ये सब्जियां गर्भ को नुकसान पहुंचाती हैं, शिशु को नुकसान पहुंचाती हैं यह सब्जियां, प्रेगनेंसी टिप्स, गर्भवती महिला न खाएं यह चीजें, प्रेगनेंसी में न खाएं यह सब्जियां, Vegetables avoid during Pregnancy

गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान बहुत ही सावधान रहना पड़ता है, खासकर अपने खान पान का अच्छे से ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि कुछ ऐसी सब्जियां व् फल होते हैं जिनका सेवन करने से प्रेगनेंसी के दौरान आपकी परेशानी बढ़ने के साथ गर्भपात होने के चांस भी बढ़ जाते हैं। क्योंकि इनके सेवन से गर्भाशय में संकुचन होने लगता है, जो की गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान पहुंचा सकती है, तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसी ही सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से प्रेगनेंसी के दौरान परहेज करना चाहिए।

कटहल

प्रेगनेंसी के दौरान कटहल का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें विटामिन सी की अधिकता होती है। जिसके कारण गर्भाशय में संकुचन हो सकता है, और इसका सेवन शुरूआती दिनों में करने से गर्भपात और गर्भावस्था के आखिरी महीनो में करने से समय पूर्व शिशु का जन्म होने जैसी समस्या हो सकती है।

कच्ची व् अंकुरित सब्जियां

किसी भी कच्ची सब्ज़ी का प्रेगनेंसी के दौरान सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसके कारण पाचन क्रिया से सम्बंधित समस्या बढ़ सकती है। साथ ही अंकुरित सब्जियां जैसे की आलू के रखे रहने पर उसमे अंकुर निकलने लगते हैं, या स्प्राउट्स आदि का सेवन भी प्रेगनेंसी के दौरान नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद हानिकारक बैक्टेरिया और वायरस गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान पहुंचा सकता है।

कच्चा पनीर

पनीर की सब्ज़ी का सेवन आप चाहे तो प्रेगनेंसी के दौरान कर सकते हैं लेकिन कच्चे पनीर का सेवन प्रेगनेंसी के दौरान नहीं करना चाहिए। क्योंकि कच्चा पनीर भी शिशु की सेहत को नुकसान पहुँचा सकता है।

नॉन वेज

गर्भावस्था में हफ्ते में एक बार आप नॉन वेज का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि इसमें आयरन सबसे अधिक पाया जाता है जो की गर्भवती महिला के लिए बहुत जरुरी होता है। लेकिन मरकरी युक्त मछली, कच्चा मास, बासी नॉन वेज नहीं खाना चाहिए।

करेला

करेला में मौजूद गुण बहुत फायदेमंद होते हैं, लेकिन गर्भवती महिला को करेले का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद मेमोरचेरिन नामक तत्व पाया जाता है जो की शिशु के लिए नुकसानदायक हो सकता है, और यहां तक की यह महिला का गर्भपात भी करवा सकता हैं, इसके अलावा इसके सेवन से शिशु के लिए दुग्ध उत्पादन में भी कमी आ सकती है। इसीलिए जितना हो सके गर्भवती महिला को इससे परहेज करना चाहिए।

बैंगन

प्रेगनेंसी के दौरान बैंगन का अधिक सेवन भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसके अधिक सेवन से महिला को एसिडिटी की समस्या हो सकती है, इसके कारण यूटेरस में संकुचन हो सकता है जिसके कारण गर्भपात या समय पूर्व शिशु का जन्म भी हो सकता है।

तो यह हैं कुछ सब्जियां जिनका सेवन गर्भवती महिला को नहीं करना चाहिए, क्योंकि इनके सेवन से गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु दोनों को ही परेशानी हो सकती है। इसके अलावा प्रेगनेंसी के दौरान आपको मौसमी सब्जियों का सेवन करना चाहिए, और ताज़ी व् अच्छे से धोने के बाद ही उन्हें उपयोग में लाना चाहिए।

Leave a comment