Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

आँखों के नीचे काले घेरे को कैसे दूर करें?

0

आँखो के नीचे डार्क सर्कल्स यानी काले घेरे

अगर आप सुन्दर है, खूबसूरत हैं, देखने में कोई कमी नहीं हैं, लेकिन आपकी आँखों के नीचे काले घेरे हो तो यह आपकी खूबसूरती को कम कर देती हैं। आँखों के नीचे काले घेरे की समस्या न केवल महिलाओं को, बल्कि पुरुषों को भी हो जाती हैं। और कई बार तो ये बच्चों में भी देखने को मिल जाती है। कुछ टीनएजर बच्चों में भी ये प्रॉब्लम दिखने लगती है।

आँखों के आसपास काले घेरे (Dark  Circles) क्यों होते हैं ? 

कई बार लगता है शायद ठीक से नहीं सोने की वजह से ये हो गए है,  कुछ कहते हैं की ज्यादा स्ट्रेस लेने की वजह से हो जाते हैं।  किसी बीमारी के कारण कमजोरी के कारण, सही खान-पान न लेने की वजह से, पानी कम पीने की वजह से या फिर हार्मोनल बदलाव की वजह से। कारण चाहे कुछ भी लेकिन सही बात तो ये है की यह देखने में अच्छे नहीं लगते।

घबराने की कोई बात नहीं है क्यूंकि क्या आप जानते है की आपकी खूबसूरती का खजाना भी आपकी रसोईघर में ही छुपा हुआ है। जी हां। आज इस आर्टिकल के माध्यम के जरिए ये जानते है की आँखों के नीचे काले घेरे हटाने के क्या है घरेलु उपाय :-

आँखों के आसपास काले घेरे (Dark  Circles) क्या हैं उपाय ? 

टमाटर और निम्बू

थोड़ा सा टमाटर का रस लीजिए। उसमे कुछ मात्रा में निम्बू का रस मिला लीजिए। उसके बाद थोड़ी देर (१० से १५ मिनट) के लिए अपनी आँखों के नीचे घेरे पर लगाए। और फिर आँखों को धो लें। आप देखेंगे की कुछ ही दिन में धीरे धीरे काले घेरे ख़तम होते जा रहे है।

आलू  का रस

कच्चा आलू लेकर उसे पहले कददूकस कर लें। जितना उसमे से निचोड़ कर रस निकल जाये उतना ही अच्छा है। फिर आप एक कॉटन में आलू का रस लेकर अपनी आँखों पर लगाए। इस बात का आपको ध्यान रखें की जितना हिस्सा काला हो उतने सारे हिस्से पर रस ठीक से लग जाये नहीं तो जहां नहीं लगेगा वो हिस्सा काला ही रह जायेगा है। आप देखेंगे की एक हफ्ते में ही आपके डार्क सर्कल खत्म हो रहे है।

टी बैग

जी हां। वही टी-बैग जिन्हें आप सुबह शाम  आप चाय के रूप में पीते है। टी बैग भी आँख के घेरे को हटाने में मदद करता हैं। एक टी-बैग को आप फ्रिज़ में रख दीजिये। उसके बाद जब वो ठंडा हो जाए तो अपनी आखों पर उसे रख लीजिए। ऐसा करने से बहुत आराम मिलेगा। आखों की रिलैक्स मिलता है और काले घेरे भी नहीं रहते। और अगर ये टी-बैग ग्रीन टी-बैग हो तो और भीं अच्छा परिणाम मिलता है।

संतरा

संतरे के जूस को एक कटोरी में निकल लीजिए। फिर उसके बाद उसमे थड़ी मात्रा में गिल्सरीन मिला लीजिए। इस मिक्सचर को आप अपनी आँखों पर लगाएं। थोड़ी देर बाद आप अपनी आँखों को धो ले। आपको अपने आप ही फर्क दिखाई देने लगेगा।

आप चाहे तो संतरे के छिलके को छाया में सूखा कर मिक्सर में पीस लें। उसके बाद उसमे थोड़ा गिल्सरीन मिलाकर एक पेस्ट बनाए। और पील मास्क की तरह आप अपनी आखों के नीचे लगा ले। ऐसा करना भी उतना ही फायदेमंद है जितना की जूस और गिल्सरीन लगाना।

ठंडा दूध

एक कटोरी में थोड़ा था ठंडा दूध ले लें। दूध फ्रिज़ में पहले से रखा हुआ हो तो और भी बेहतर है। उसके बाद आप कॉटन को दूध में डाल अच्छे तरह से डुबाए। फिर अपनी आखों पर रख लें। ऐसा करने से भी आंखों को आराम मिलता है और डार्क सर्कल्स चले जाते हैं।

बादाम का तेल

बादाम में विटामिन इ भरपूर मात्रा में होता है। ये आँखों के लिए बेहद जरुरी है। बाजार में भी ये तेल आसानी से मिल जाता हैं। रात को सोने से पहले बादाम के तेल से आँखों के नीचे और ऊपर हलके हाथ से मसाज करें। क्यूंकि आखों की रात को सोते समय पूरी तरह से आराम मिलता है। ये तो सही समय है आखों को मसाज करके रिलेक्स करने का। इस तरह करने से काले घेरों से निजात मिल जाती है।

खीरा

खीरे को खाने से जितना फायदा शरीर को मिलता है उतना ही इसे आँखों पर लगाने से भी मिलता हैं। ठंडा खीरा लें, यदि खीरा ठंडा न हो तो थोड़ी देर फ़्रीज़ में रख दें। उसके बाद खीरे के २ स्लाइस काट कर अपनी आँखों पर कुछ देर के लिए रखे।  ऐसा करने से आप फ्रेश फील करेंगे।

पुदीना

रेफ्रेशमेन्ट के लिए जाने जाना वाला ये पुदीना भी बड़े काम की चीज़ है। पुदीने को अच्छी तरह से पीस लें। और इसका पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपनी आँखों के नीचे लगाए। ये भी काले घेरों से अच्छी तरह निजात दिला देता है।

गुलाब जल

गुलाब जल अगर बिलकुल शुद्ध मिल जाये तो बहुत ही अच्छा है। कॉटन को लेकर गुलाबजल में अच्छी तरह से डबोकर रखें और फिर उसे अपनी आँखों पर लगाएं।  ऐसा  करने  से भी काले घेरे जल्दी ही खत्म  हो जाते है।

योग और ध्यान

योग और ध्यान को भी अपनी ज़िन्दगी का एक अहम् हिस्सा समझे। क्यूंकि योग और ध्यान केवल हमारी आँखों को ही सही नहीं रखता बल्कि हमारे पूरे शरीर को स्वस्थ  रखता है। तो कुछ ऐसे योग है जिसे आँखों की एक्सरसाइज अच्छी तरह से हो जाती है और हमारी आँखों के नीचे काले घेरे नहीं पड़ते।

तो ये थे कुछ ऐसे उपाय जिन्हे करने से आप की आँखों के नीचे कभी काले घेरे नहीं होंगे। इसके साथ साथ आप अपने खाने पीने की चीज़ों में भी बदलाव जरूर लाएं। आप अपने खाने में फ्रेश सब्जिओं और ताज़ा फलों का इस्तेमाल भी जरूर करें। पूरे ८ घंटे की नींद लीजिए ज्यादा सोचे नहीं तनाव न लें। खुश रहे।

अच्छी बात तो ये है दोस्तों की ये सब आसानी से हर घर में ही मिल जाती है। और इन उपायों को करने से आपकी आँखे हमेशा सुंदर,फ्रेश,और खूबसूरत बानी रहेंगी।

Leave a comment