बढ़ती उम्र में भूख नहीं लगना ये हैं उपाय

0

बढ़ती उम्र में भूख नहीं लगना ये हैं कारण और उपाय, बढ़ती उम्र उम्र में भूख न लगने के कारण, भूख बढ़ाने के असरदार नुस्खे, भूख बढ़ाने के घरेलू उपाय

बढ़ती उम्र में फिट रहने के लिए शरीर में पोषक तत्वों का भरपूर होना बहुत जरुरी होता है। और इसके लिए आपको अपने आहार का खास ध्यान रखना पड़ता है। लेकिन अक्सर कुछ लोगो की शिकायत होती है की उम्र बढ़ने के साथ उनकी भूख में कमी आने लग जाती है। और भूख में कमी आने के बहुत से कारण भी हो सकते हैं, जैसे की मेटाबोलिज्म कम होना, तनाव लेना, किसी बिमारी से ग्रसित होना आदि। लेकिन यदि आप चाहे तो इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। तो आइये अब विस्तार से जानते हाँ की भूख में कमी के कारण और भूख बढ़ाने के कुछ खास टिप्स कौन से हैं।

शारीरिक श्रम में कमी के कारण

बढ़ती उम्र में व्यक्ति का शारीरिक श्रम कम होने लगता है, जिसके कारण पाचन क्रिया धीमी पड़ जाती है। और भोजन का पाचन सही न होने के कारण गैस, अपच, कब्ज़ जैसी समस्या हो जाती है। और पेट से जुडी इन समस्या के कारण उम्र होने पर धीरे धीरे भूख की कमी आने लगती है।

किसी बिमारी के होने के कारण

उम्र के साथ आजकल ज्यादातर देखने को मिलता है की व्यक्ति किसी न किसी रोग की चपेट में आ जाता है। जिसके कारण उनके शरीर पर बुरा असर पड़ता है और इसके कारण भी भूख में कमी आने लगती है।

ज्यादा दवाइयों का सेवन

जो लोग अधिक दवाइयों का सेवन करते हैं, उन्हें भी इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि दवाइयों का अधिक सेवन भी आपकी पाचन क्रिया पर बुरा असर डाल सकता है जिसके कारण भूख में कमी आने लगती है।

लिवर और किडनी से जुडी परेशानी

यदि किसी व्यक्ति को उम्र कम हो या ज्यादा और उसे लिवर या किडनी से जुडी समस्या होती है तो उनकी भोजन की पचाने की क्षमता पर प्रभाव पड़ता है जिसके कारण भूख में कमी जैसी समस्या का उन्हें सामना करना पड़ सकता है।

तनाव

उम्र के साथ व्यक्ति छोटी छोटी चीजों के बारे में अधिक सोचने लगता है, वह बहुत जल्दी परेशान भी जाता है। लेकिन उन्हें बढ़ती उम्र के साथ केवल खुश ही रहना चाहिए। ऐसे में जो व्यक्ति अधिक तनाव में रहता है उसे भी ज्यादा भूख नहीं लगती है।

ज्यादा मसालेदार भोजन

अनियमित खान पान और अधिक मसाले और तेल वाले खाने का सेवन करने के कारण भी उम्र होने के बाद पाचन क्रिया तेजी से प्रभावित होती है। जिसके कारण आपको भूख की कमी जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

नशा

यदि आप अधिक उम्र में भी धूम्रपान व् शराब या फिर अन्य किसी तरह के नशे का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है जिसके कारण आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

भूख को बढ़ाने के उपाय

बढ़ती उम्र में खाने का ज्यादा बेहतर तरीके से ध्यान रखना चाहिए, ताकि आपको फिट रहने में मदद मिल सके। साथ ही शरीर में पोषक तत्वों की कमी न हो, तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनसे बढ़ती उम्र में भी आपकी भूख को बढ़ाया जा सकता है।

काली मिर्च

काली मिर्च का सेवन करने से न केवल आपकी पाचन क्रिया में सुधार आता है, बल्कि आयुर्वेद में इसे भूख बढ़ाने के लिए बहुत ही महतवपूर्ण औषधि भी माना जाता है। यह पेट की गैस और कब्ज़ की समस्या से भी राहत दिलाता है, इसके सेवन के लिए दिन में दो बार दो काली मिर्च को पीसकर थोड़े गुड़ के साथ इसका सेवन करें।

इलायची

खाने के बाद यदि आप नियमित एक इलायची का सेवन करते हैं तो यह भी आपकी भूख को बढ़ाने में मदद करते हैं। क्योंकि इसमें मौजूद तत्व आपके पाचक रस में सुधार करते हैं, जो गैस, कब्ज़, अपच जैसी परेशानी से आपको निजात दिलाते हैं, जिससे आपकी भूख बढ़ती है। आप चाय में डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

अजवाइन

अजवाइन में मौजूद एंजाइम भी भूख को बढ़ाने में मदद करते हैं, इसके इस्तेमाल के लिए आप थोड़ी यानी तीन से चार चम्मच अजवाइन लेकर उसमे एक निम्बू का रस मिलाकर रख दें, और जब यह सूख जाए तो इसमें काला नमक मिलाकर रोजाना आधा चम्मच सुबह शाम इसका सेवन करें खत्म होने पर दुबारा बनाएं, ऐसा करने से आप आपकी पाचन क्रिया बेहतर रहेगी जिससे भूख को बढ़ने में मदद मिलेगी।

आंवला

आंवला भूख को बढ़ाने का सबसे आसान और असरदार उपाय है इसके इस्तेमाल के लिए आप एक गिलास पानी में आधा निम्बू, आधा चम्मच शहद, और दो आंवले को लेकर अच्छे से पीस कर मिक्स कर दें, उसके बाद कम से कम एक महीने तक नियमित सुबह इसका सेवन करें आपको इसका फायदा जरूर मिलेगा। आप चाहे तो वैसे भी आंवले का सेवन कर सकते हैं यह भी फायदेमंद होता है।

हरा धनिया

हरे धनिये की सौ ग्राम पत्तिया लेकर उसे अच्छे से पीसकर उनका रस निकाल लें। उसके बाद उसमे निम्बू का रस और थोड़ा नमक मिलाएं। और नियमित दो हफ्ते तक इसका सेवन करें, आप सब्जी में भी हरा धनिये को शामिल करें। ऐसा करने से आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त होगी जिससे आपकी भूख को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

अदरक

एंटी बैक्टेरियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर अदरक का सेवन करने से भी आपको अपनी भूख को बढ़ाने में मदद मिलती है। थोड़ी सी अदरक और थोड़ा न नमक को मिलाकर अच्छे से पीस लें, और रस के साथ खाना खाने से आधा घंटे पहले इसका सेवन कुछ दिनों तक करें आपको इसका फायदा जरूर मिलेगा।

थोड़ा व्यायाम करें

भूख में कमी का कारण भोजन का अच्छे से न पचना होता है, जिसके कारण आपको पेट से सम्बंधित समस्या रहने लगती है। ऐसे में अपने पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए थोड़ा व्यायाम भी जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी बॉडी को फिट रहने के साथ आपकी भूख को भी बढ़ने में मदद मिलती है।

भूख बढ़ाने के अन्य उपाय

  • नींद में कमी भी भूख की कमी का कारण हो सकती है, क्योंकि इसके कारण आपकी पाचन क्रिया पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में आपको भूख बढ़ाने के लिए अपनी नींद को पर्याप्त लेना चाहिए।
  • धूम्रपान का सेवन न करें, और न ही अल्कोहल का सेवन करें।
  • ज्यादा दवाइयों का सेवन न करें, खासकर बिना डॉक्टर की राय लिए तो दवाई का सेवन बिल्कुल न करें।
  • डिप्रेशन में न रहें बल्कि इस दौरान अपनी लाइफ को ज्यादा एन्जॉय करें और खुश रहें।
  • अपने आहार का खास ध्यान रखें, ज्यादा मसालेदार न खाएं, संतुलित व् पौष्टिक आहार का सेवन करें, और खाने को समय से लें।
  • पानी का भरपूर सेवन करें इससे भी आपका पेट साफ़ होता है जिससे भूख को बढ़ाने में मदद मिलती है।
  • सलाद, फल, जूस आदि का भरपूर सेवन करें।
  • जंक फ़ूड और बाहर के खाने के खाने का सेवन न करें।
  • खाना खाते समय बीच में पानी न पीएं, और खूब चबाकर भोजन का सेवन करें।

तो यह हैं कुछ खास उपाय जिनका इस्तेमाल करके बढ़ती उम्र में भी आप अपनी बॉडी को फिट रख सकते है, क्योंकि जितना आप अपनी दिनचर्या को नियमित रखते हैं। उतना ही पाचन क्रिया बेहतर तरीके से काम करती है और आपको भूख की कमी जैसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

[Total: 0    Average: 0/5]