Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

एबॉर्शन के बाद गर्भधारण में क्या समस्या आती है?

0

क्या एबॉर्शन के बाद गर्भधारण में समस्या आती है, गर्भपात के कितने समय बाद दुबारा गर्भधारण किया जा सकता है, is there any problem in conceiving after abortion?

गर्भावस्था हर महिला के लिए महत्वपूर्ण समय होता है। इस समय में हर महिला अपने शिशु के लिए बहुत सारे सपने भी बून लेती है। जिस प्रकार गर्भावस्था हर जोड़े के जीवन में एक सुखद समाचार है उसी तरह एबॉर्शन हर किसी के लिए एक दुख़द समाचार का रूप है।

अक्सर कई महिलाओं के जीवन में गर्भपात का समय आ जाता है कभी कभी मेडिकल कंडीशन्स के कारण और कभी कोई अन्य कारण से। एबॉर्शन किसी भी महिला को सिर्फ शारीरिक रूप से नहीं प्रभावित करता बल्कि मानसिक रूप से भी हिला देता है। एबॉर्शन का समय हर महिला को इस कदर परेशान कर देता है के वह सोचने पर मजबूर हो जाती है के क्या यह एबॉर्शन उनके गर्भधारण करने में कोई समस्या तो नहीं खड़ी करेगा।

 क्या एबॉर्शन के बाद गर्भधारण में समस्या आती है?

अक्सर सभी महिलाये इस चिंता में डूबी रहती है के गर्भपात कहीं उनके गर्भधारण करने में कोई समस्या तो नहीं लाएगा।

अगर एक अच्छे चिकित्स्क द्वारा आपके एबॉर्शन की प्रक्रिया पूरी की गयी है तो गर्भधारण करने में किसी प्रकार की कोई चिंता नहीं है। एक सहीं प्रक्रिया द्वारा किया गया एबॉर्शन फर्टिलिटी पर कोई असर नहीं डालता। गर्भपात के बाद दोबारा प्रेगनेंसी आसान और साधारण है।

गर्भधारण में समस्या सिर्फ तभी आ सकती है अगर एबॉर्शन के समय को परेशानी हुई हो या महिला के गर्भाशय को कोई चोट पहुंची हो। इसीलिए जरुरी है के एबॉर्शन की प्रक्रिया एक विशेषज्ञ की देखरेख में ही किया जाए।

गर्भपात के कितने समय बाद गर्भधारण कर सकते है?

जब यह समस्या सुलझ गयी की एबॉर्शन के बाद गर्भधारण में कोई समस्या नहीं आती। तो इसके बाद प्रश्न आता है के गर्भपात के कितने समय बाद अगला गर्भधारण करना उचित होता है। डॉक्टरों के अनुसार सहीं प्रक्रिया के अंतर्गत किये गए एबॉर्शन के 3-4 महीने बाद अगला गर्भधारण किया जा सकता है।

पर दोबारा गर्भवती होने के लिए जरुरी है के महिला को अपने शरीर के प्रति सजग रहना होगा और अपने खानपान और अपनी सेहत का अच्छे से ध्यान रखना होगा।

आशा है यह आर्टिकल आपकी बहुत सी समस्याओ को सुलझाएगा।

Leave a comment