What In India

एलोवेरा से बनाएं फेस पैक और पाएं निखरी त्वचा

0

त्वचा के लिए एलोवेरा फेस पैक, मुहांसे वाली स्किन के लिए एलोवेरा पैक, ऑयली स्किन के लिए एलोवेरा पैक, combination स्किन के लिए एलोवेरा फेस पैक, सेंसिटिव स्किन के लिए एलोवेरा फेस पैक, डेड स्किन के लिए एलोवेरा फेस पैक, ड्राई स्किन के लिए एलोवेरा फेस पैक, डिटॉक्स फेस पैक, ग्लोइंग स्किन के लिए एलोवेरा पैक, बेदाग त्वचा के लिए एलोवेरा फेस पैक

अपनी त्वचा को चमकने और उसमे ग्लो बनाए रखने के लिए आप न जाने कितने प्रयास करती है, महंगी कास्मेटिक का इस्तेमाल करती है। जबकि हमारे घर में ही ऐसी बहुत सी चीजें मौजूद है जिनकी मदद से अपनी खूबसूरती को बढ़ाया भी जा सकता है और बरकरार भी रखा जा सकता है। जी हां, हम बात कर रहे है घरेलू उपायों की। खूबसूरती को बढ़ने के लिए शहद, हल्दी, बेसन, मसूर दाल, दालचीनी, दूध आदि का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसके अलावा एक और प्राकृतिक देन जिसकी मदद से त्वचा संबंधी बहुत सी समस्यायों को दूर किया जा सकता है। और वो है एलोवेरा!

एलोवेरा एक तरह का छोटा पैदा होता है जिसके जेल अर्थात गूदे से त्वचा और स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को दूर किया जाता है। पहले के समय में सभी इसके फायदों से अवगत थे लेकिन आजकल के समय में बहुत कम इसके महत्त्व हो समझते है। आपको यह जानकर हैरानी होगी की आपके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाले कॉस्मेटिक के 50 % में एलोवेरा का इस्तेमाल मुख्य इंग्रेडिएंट के रूप में किया जाता है।

इसके अल्वा त्वचा संबंधी कई अन्य समस्याओं के लिए भी अलग-अलग चीजों के साथ मिलाकर इसका प्रयोग किया जाता है। लेकिन कौन सी समस्या के लिए कौन सा पैक बेहतर होगा ये सभी को नहीं पता होता। इसीलिए आज हम आपको एलोवेरा के विभिन्न फेस पैक्स के बारे में बताने जा रहे है। जिनकी मदद से आप अलग अलग समस्याओं का सही तरीके से इलाज कर सकते है। तो आइए जानते है एलोवेरा से बने फेस पैक!

विभिन्न समस्यायों के लिए एलोवेरा फेस पैक्स :

1. ग्लोइंग स्किन के लिए :alovera face mask

इस पैक को बनाने के लिए आपको एलोवेरा, हल्दी, शहद, दूध और रोज वाटर की जरूरत होगी। पैक बनाने के लिए सबसे पहले पहले एक चुटकी हल्दी, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच दूध और रोज वाटर की कुछ बूंदो को डालकर पेस्ट बना लें। अब इसमें एलोवेरा जेल डालकर अच्छे से मिलायें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगाएं। उसके बाद हलके गुनगुने या ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

2. टैन रिमूव करने के लिए :

इस पैक को बनाने के लिए एलोवेरा और नींबू के रस की आवश्यकता होगी। प्रयोग के लिए एलोवेरा और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें और उसके त्वचा के प्रभावित हिस्सों पर लगाएं। 10 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद चेहरा साफ़ कर लें। आप चाहे तो रुई की मदद से भी इस पेस्ट को त्वचा पर लगा सकती है।

3. पिगमेंटेशन के दाग :

इसके लिए रोज वाटर और एलोवेरा लें और उन दोनों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। 20 मिनट तक उसे अपने चेहरे पर लगाएं रखें। उसके बाद ठंडे पानी से साफ़ कर लें। ये पैक आपके फेस पर ग्लो लाने में भी मदद करेगा। इस पेस्ट से कुछ देर तक मसाज करने से पोर्स को साफ़ हो जाते है।

4. डिटॉक्स फेस पैक :

इस पैक के लिए एलोवेरा, आम, और नींबू के रस की आवश्यकता होगी। पैक बनाने के लिए एलोवेरा जेल को आम के टुकड़ों के साथ डालकर पीस लें। अब इसमें नींबू का रस मिलाएं। पेस्ट बनाने के बाद उसे 20 मिनट के लिए अपनी स्किन पर लगाएं। उसके बाद ठंडे पानी से साफ़ कर लें। ये त्वचा को डिटॉक्स करने के साथ-साथ रिफ्रेश करने में भी मदद करेगा।

5. ऑयली और एक्ने वाले स्किन के लिए :acne 1

इसके लिए एलोवेरा की पत्ती और शहद की आवश्यकता होगी। सबसे पहले एलोवेरा की पत्ती को उबाल लें और पीसकर एक पेस्ट बना लें। अब इसमें शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। २० मिनट तक रखने के बाद ठंडे पानी से साफ़ कर लें। प्रत्येक सप्ताह इसका इस्तेमाल करने से ऑयली स्किन और एक्ने वाली स्किन ठीक हो जाएगी और त्वचा क्लियर हो जाएगी।

6. सेंसिटिव स्किन के लिए :

इस तरह की स्किन के लिए पैक बनाने के लिए एलोवेरा, खीरे का रस, दही और रोज आयल की आवश्यकता होगी। पैक तैयार करने के लिए सबसे पहले एलोवेरा जेल, खीरे का रस और दही को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इसमें रोज या किसी अन्य एसेंशियल आयल को कुछ बूंदे डालें। पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक रखें। उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ़ कर लें। ये त्वचा से सारी गंदगी साफ़ करके आपकी स्किन को फ्रेश करेगा।

7. ड्राई स्किन के लिए :

इस स्किन टाइप के लिए फेस पैक बनाने के लिए एलोवेरा, कॉटेज चीज़, खजूर, खीरा और नींबू के रस की आवश्यकता होगी। सबसे पहले 2 चम्मच कॉटेज चीज़ को एलोवेरा जेल के साथ पीस लें। अब इसमें बिना बीज के खजूर, खीरे की स्लाइस और थोड़ा सा नींबू का रस डालकर फिर से पीस लें। अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं और 30 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से चहरा साफ़ कर लें। और अंत में ठन्डे पानी से चेहरा धोएं।

8. डेड स्किन के लिए :

डेड स्किन को साफ़ करने के लिए एलोवेरा, खीरा और दलिया लें। पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले खीरे के टुकड़ों और एलोवेरा जेल को एक साथ पीस लें। अब इसमें दलीय मिलाएं और मिश्रण को अच्छे से मिक्स करें। पुरे चेहरा पर फैलाकर इस पेस्ट को लगाएं और गोलाई में मसाज करें। 10 मिनट तक रखें और उसके बाद साफ़ कर लें।

9. Mature और ड्राई स्किन के लिए :

इस पैक को बनाने के लिए एलोवेरा और बादाम लें। सबसे पहले कसे हुए बादामों को एलोवेरा है के साथ मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गले पर लगाएं। 15 मिनट तक रखने के बाद पेस्ट साफ कर लें।

10. रूखी और combination स्किन के लिए :

इस तरह की स्किन के लिए एलोवेरा, ओलिव आयल और शिया बटर की आवश्यकता होगी। सबसे पहले एलोवेरा जेल को पीसकर उसमे ओलिव आयल और शिया बटर को मिलाएं और पेस्ट बना लें। अब इसे अपने पुरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट तक रखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ़ कर लें। ये स्किन में नमी को लॉक करके उसे साफ़ और फ्रेश रखने में मदद करेगा।

Leave a comment